मोदी दखल दें, रद्द करायें कानून

मोदी दखल दें, रद्द करायें कानून

भिवानी में बृहस्पतिवार को कितलाना टोल पर चल रहे धरने को संबोधित करते एक किसान नेता। -हप्र

भिवानी, 21 जनवरी (हप्र)

फौगाट खाप के प्रधान बलवंत नंबरदार ने कितलाना टोल पर अनिश्चित कालीन धरने को संबोधित करते हुये कहा कि नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद की गरिमा को ध्यान में रखते हुए संकीर्ण सोच से बाहर निकलकर आंदोलनकारी किसानों की मांगें पूरी करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि 11 दौर की बातचीत के बाद भी केंद्रीय कृषि मंत्री ये मसला नहीं सुलझा सके हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री को सीधा दखल देते हुए तीन कृषि कानून रद्द करने के साथ एमएसपी की गारंटी देने के लिए संसद की आपात बैठक बुलानी चाहिए।

उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि कैसी विडंबना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिल्ली से 1500 किलोमीटर दूर पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में हुई दुर्घटना में पीडि़तों के लिए संवेदना जताने के साथ 2- 2 लाख आर्थिक मदद का ऐलान करने का तो वक्त है लेकिन दिल्ली बॉर्डर पर 58 दिन से बैठे लाखों किसान नहीं दिखाई नहीं देते।

खरखौदा में पहुंची शहीद किसान सम्मान यात्रा

सोनीपत, (हप्र) : वीरवार को शहीद किसान सम्मान ट्रेक्टर यात्रा निकाली गई। इसकी कमान युवा राष्ट्रीय किसान नेता अभिमन्यु कोहाड़ को सौंपी गई। इस मौके पर अभिमन्यु कोहाड ने कहा कि सरकार तीन कृषि कानून को लेकर किसानों के साथ हठधर्मिता का खेल खेल रही है। सरकार ने कहा था कि एमएसपी की गारंटी के लिए कमेटी का गठन किया जाएगा, लेकिन किसानों पर यह कानून लादकर सरकार द्वारा बड़ा अन्याय किया जा रहा है। उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि 3 कृषि कानून को रद्द किया जाए व एमएसपी की किसान को गारंटी दी जाए।

हिसार में बृहस्पतिवार को पारिजात चौक पर धरने पर बैठे आंदोलन विस्तार मोर्चा के पदाधिकारी। -हप्र

मारे गये किसानों की याद में निकाला कैंडल मार्च

हिसार (हप्र) : भारतीय किसान संघर्ष समिति के जिलाध्यक्ष बबलू सहरावत के नेतृत्व में बृहस्पतिवार को जिले के विभिन्न गांवों में दिल्ली कूच को लेकर जनसंपर्क अभियान चलाया गया। वहीं प्रदेशाध्यक्ष विकास सीसर ने टिकरी बॉर्डर पर हरियाणा के किसानों के पंडालों पर जाकर उनके खान-पान व अन्य दिक्कतों के बारे में चर्चा करते हुए आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई। उधर, भारत की जनवादी नौजवान सभा ने किसान आंदोलन के दौरान मारे गये 121 किसानों की याद में मल्लापुर गांव में कैंडल मार्च निकाला। जिसकी अध्यक्षता विनोद खिलेरी ने की।

कैंडल मार्च के दौरान मल्लापुर गांव के नौजवानों ने संकल्प लिया कि जब तक किसान आन्दोलन चलेगा तब तक छात्र नौजवान भी किसान आंदोलन में कंधे से कंधा मिलाकर साथ खड़े रहेंगे।

इसी प्रकार, आंदोलन विस्तार मोर्चा की ओर से शहर के मोहल्लों व कॉलोनियों में तीन कृषि कानूनों की खामियों को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। युवाओं ने किसानों का समर्थन करने वालों के घरों पर झंडे व स्टीकर भी लगाए। आंदोलन विस्तार मोर्चा के प्रचार संयोजक ज्योति प्रकाश कौशिक ने बताया कि किसान आंदोलन के समर्थन में मोर्चा की ओर से पारिजात चौक पर 25वें दिन धरना जारी रहा।

‘26 को नारनौल में निकालेंगे तिरंगा यात्रा’

नारनौल, 21 जनवरी (हप्र)

चौ. सुरेंद्र सिंह मेमोरियल क्लब के जिला प्रधान देवेंद्र हुडीना ने कहा कि केंद्र सरकार ने अब तक आंदोलनकारी किसानों की मांगों को नहीं माना है और इसके विरोध में 26 जनवरी को नारनौल शहर में तिरंगा यात्रा निकाली जाएगाी।

उन्होंने बताया कि 26 जनवरी को प्रात: 11 बजे धरना स्थल सिंघाना बाइपास चौक के समीप से शुरू होकर तिरंगा यात्रा हीरो होंडा चौक, निजामपुर रोड, सैनी धर्मकांटा, मेहता चौक, राजीव चौक व महावीर चौक से होते हुए नसीबपुर जाएगी और वहां से वापस धरना स्थल पर पहुंचेगी। वे अखिल भारतीय किसान समन्वय समिति के तत्वावधान में दिए जा रहे धरने को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सतपाल दहिया, युवा कांग्रेस के प्रधान कृष्ण राव, महेश भारतीय, मनोज पटीकरा, महेश प्रधान आदि भी उपस्थित थे।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

रसायन मुक्त खिलौनों का उम्मीद भरा बाजार

रसायन मुक्त खिलौनों का उम्मीद भरा बाजार

जन सरोकारों की अनदेखी कब तक

जन सरोकारों की अनदेखी कब तक

एमएसपी से तिलहन में आत्मनिर्भरता

एमएसपी से तिलहन में आत्मनिर्भरता

अभिवादन से खुशियों की सौगात

अभिवादन से खुशियों की सौगात

मुख्य समाचार

300 किसान दे चुकी आहुति, कब तक मूकदर्शक बने रहेंगे : दीपेंद्र

300 किसान दे चुकी आहुति, कब तक मूकदर्शक बने रहेंगे : दीपेंद्र

कांग्रेस सांसद ने राज्यसभा में उठाई मांग, किसानों के नाम शोक...

पेट्रोल-डीजल दामों में बढ़ोतरी पर कांग्रेस का हल्ला बोल, ट्रैक्टर पर विधानसभा पहुंचे हुड्डा!

पेट्रोल-डीजल दामों में बढ़ोतरी पर कांग्रेस का हल्ला बोल, ट्रैक्टर पर विधानसभा पहुंचे हुड्डा!

वैट की दर कम करके प्रदेश के लोगों को राहत दे गठबंधन सरकार : ...