कोविड-19 का राज्य के सभी जिलों में होगा सीरो सर्वेक्षण

कोविड-19 का राज्य के सभी जिलों में होगा सीरो सर्वेक्षण

चंडीगढ़ में सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज वीिडयो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोविड के सीरो- सर्वेक्षण के संबंध में समीक्षा बैठक करते हुए।

चंडीगढ़, 10 अगस्त (ट्रिन्यू)

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोविड-19 को लेकर सोमवार से प्रदेश के सभी जिलों में सीरो-सर्वेक्षण शुरू हो रहा है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई सीरो-सर्वेक्षण की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई। विज ने बताया सीरो-सर्वेक्षण में व्यक्तिगत रूप से समूहों की जांच की जाएगी ताकि महामारी के फैलाव का पता लगे। जांच से कोविड-19 के संक्रमण की स्थिति को बेहतर समझने में मदद मिलेगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पंचकूला और अम्बाला में सामुदायिक चिकित्सा विभाग और स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ, पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च चंडीगढ़ के सहयोग से सर्वेक्षण शुरू हो चुका है। स्वास्थ्य विभाग ने सर्वेक्षण अगस्त-2020 के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है। यह एक एंटी बॉडी टेस्ट है। प्रदेश के हर जिले से 850 लोगों का रेंडमली 60-40 प्रतिशत के अनुपात में ग्रामीण क्षेत्र में 500 व शहरी क्षेत्र में 350 लोगों का टेस्ट किया जाएगा। इस प्लॉन को लेकर हर जिले में एक नोडल अधिकारी लगाया गया है।

उन्होंने कहा कि राज्य मुख्यालय और जिला स्तर पर इतने कम समय में सीरो-सर्वेक्षण का खाका तैयार करना वास्तव में सराहनीय काम है। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कि हरियाणा में कंटेनमेंट उपायों को लागू करने के लिए बनाए जाने वाले डिजाइन और क्रियान्वयन के लिए सर्वेक्षण मार्गदर्शन करने में उपयोगी साबित होगा। पीजीआई चंडीगढ़ के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की निदेशक डॉ़ उषा गुप्ता ने सीरो-सर्वेक्षण अध्ययन के लिए पूरे राज्य में तैयार भविष्य के रोडमैप के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

भाषा की कसौटी पर न हो संवेदना की परख

भाषा की कसौटी पर न हो संवेदना की परख

दीवारें भी लगें हैप्पी

दीवारें भी लगें हैप्पी

सर्दियों का गर्मजोशी से करें स्वागत

सर्दियों का गर्मजोशी से करें स्वागत

कार्तिक आर्यन   हैप्पी होगा न्यू ईयर

कार्तिक आर्यन हैप्पी होगा न्यू ईयर

शहर

View All