महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप को 5 लाख तक ब्याज मुक्त कर्ज

महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप को 5 लाख तक ब्याज मुक्त कर्ज

चंडीगढ़ में रविवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की कलाई पर एक युवती राखी बांधते हुए।

चंडीगढ़, 2 अगस्त (ट्रिन्यू)

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रक्षाबंधन के मौके पर बहनों के लिए बड़ी घोषणा की है। बहन-बेटियां अब खुद का कारोबार शुरू कर सकेंगी। राज्य सरकार महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों को बिना ब्याज के पांच लाख रुपये तक का लोन देगी। रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर सशक्त युवा फाउंडेशन के ‘म्हारी बात-म्हारे मनोहर के साथ’ वेबिनार कार्यक्रम के दौरान सीएम ने यह ऐलान किया।

राखी के मौके पर बहन-भाइयों से मास्क पहनने का संकल्प लेते हुए सीएम ने कहा कि सभी बहन-बेटियों को भी अपने भाइयों से राखी के मौके पर यह वचन लेना होगा, तभी हम कोरोना के खिलाफ जंग जीत सकेंगे। करीब 650 महिलाएं इस कार्यक्रम में जुड़ी। फाउंडेशन की ट्रायल प्रक्रिया को पार करने के बाद 10 महिलाओं को सीएम से सीधे सवाल-जवाब करने का मौका भी मिला। इस दौरान सीएम ने बताया कि सोमवार को वे पंचकूला से एक साथ राज्य में 10 महिला कॉलेजों की शुरुआत करेंगे।

कार्यक्रम की संयोजक डॉ़ गीतिका सूद, डॉ़ ऋचा श्रीवास्तव और ज्योति श्योराण ने आयोजन के बारे में विस्तार से बताया। फिल्मी सिंगर हिमानी कपूर भी वेबिनार में जुड़ी। सीएम ने कहा, प्राचीनकाल से ही हमारे समाज में महिलाओं को विशेष स्थान दिया गया है और उनके प्रति सदैव सम्मान की भावना होनी चाहिए। सीएम ने प्रदेशभर से लगभग 200 महिलाओं द्वारा भेजी गई राखी के लिए धन्यवाद दिया। सोनीपत के बरोदा से बी-फार्मेसी की छात्रा पूजा खासा ने छात्राओं के लिए परिवहन सुविधा से जुड़े सवाल पर सीएम ने कहा कि परिवहन व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को तुरंत निर्देश दे दिए जाएंगे। नूंह की छात्रा शाहीन खान द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि हमने 10 किलोमीटर के दायरे में कम से कम एक सरकारी कॉलेज खोलकर राज्य की हर बेटी को उच्च शिक्षा प्रदान करने का संकल्प लिया था।

करनाल की डॉ. सिमरन द्वारा पूछे गए एक सवाल पर सीएम ने कहा कि प्रदेश में हर बेटी को सेनेटरी नेपकिन की शत-प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित करने के प्रयास हो रहे हैं। जल्द ही एक योजना शुरू करेंगे। वेबिनार का समापन करते हुए सीएम ने महिला प्रतिभागियों की उनके द्वारा उठाए गए हर मुद्दे के बारे में जागरूकता के लिए प्रशंसा की।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

जो पीड़ पराई जाणे रे

जो पीड़ पराई जाणे रे

व्रत-पर्व

व्रत-पर्व

डिजिटल पेमेंट में सट्टेबाजी पर लगे लगाम

डिजिटल पेमेंट में सट्टेबाजी पर लगे लगाम

अपने न बिछुड़ें, तीस साल में खोदी नहर

अपने न बिछुड़ें, तीस साल में खोदी नहर

बलिदानों के स्वर्णिम इतिहास का साक्षी हरियाणा

बलिदानों के स्वर्णिम इतिहास का साक्षी हरियाणा

मुख्य समाचार

शहर

View All