बढ़ते मामलों पर सरकार सजग, आज टास्क फोर्स की बैठक : The Dainik Tribune

कोरोना संक्रमण

बढ़ते मामलों पर सरकार सजग, आज टास्क फोर्स की बैठक

बढ़ते मामलों पर सरकार सजग, आज टास्क फोर्स की बैठक

चंडीगढ़, 28 फरवरी (ट्रिन्यू)

हरियाणा में कोरोना के बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। कोरोना के नये स्ट्रेन के मामले होने और भी चिंता का विषय हैं। इसी के चलते सोमवार को हाई लेवल बैठकें होंगी।

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कोविड-19 को लेकर बनाई गई टास्क फोर्स की बैठक बुलाई है। इसमें मुख्य सचिव सहित कई विभागों के प्रशासनिक सचिव व गृह विभाग के आला अफसर शामिल हैं। वहीं गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने स्वास्थ्य व पुलिस विभाग के आला अफसरों की बैठक बुलाई है। कोरोना के मामलों को बढ़ने से रोकने के लिए रणनीति तय होगी। प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1200 से अधिक हो गई है। पॉजिटिव केस भी लगातार बढ़ रहे हैं। अब रोजाना 200 से अधिक कोरोना के केस मिल रहे हैं। सीएम कहना है कि यदि कोई निर्णय लेना पड़ा तो तुरंत लिया जाएगा। प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य की बात है। दूसरी ओर स्वास्थ्य मंत्री ने भी सोमवार दोपहर बाद तीन बजे विभाग के अधिकारियों की बैठक तलब की है। ऐसे में दोनों बैठकें काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही हैं। संभावना यही जताई जा रही है कि सोमवार देर शाम तक सरकार कोरोना के बढ़ते केसों को ध्यान में रखते हुए नए निर्णय ले सकती है। सूत्रों का कहना है कि मास्क पहनना जरूरी पहले से ही है, लेकिन इसका कड़ाई से पालन किए जाने के आदेश दिए जा सकते हैं। यही नहीं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी कड़ाई से कराने के निर्देश दिए जा सकते हैं।

वैक्सीनेशन का तीसरा चरण आज से शुरू

केंद्र सरकार की गाइडलाइन के तहत हरियाणा में कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत सोमवार को होगी। राज्य के स्वास्थ्य व गृह मंत्री अनिल विज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इसकी शुरुआत करेंगे। तीसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों तथा 45 से 60 वर्ष की आयु वाले उन लोगों को वैक्सीन दी जाएगी, जो कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हैं। विज ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 वैक्सीन रोलआउट का पहला और दूसरा चरण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। तीसरे चरण में जनप्रतिनिधि भी कवर होंगे। यानी 60 वर्ष से अधिक के सांसदों व विधायकों को भी वैक्सीन का टीका लगेगा। विज ने रविवार को यहां कहा कि सरकारी अस्पतालों में यह वैक्सीन मुफ्त लगेगी। वहीं सरकार के पैनल में शामिल प्राइवेट अस्पतालों में 250 रुपये में टीका लगेगा।

सीएम ने दिया ब्लड सैम्पल : कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण से पहले रविवार को सीएम मनोहर लाल खट्टर ने अपना ब्लड सैम्पल दिया। कोरोना पॉजिटिव हो चुके सीएम ने यह सैम्पल इसलिए दिया है ताकि एंटी-बॉडी का पता लगाया जा सके। इस बारे में उन्होंने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल की डॉक्टर सुशीला कटारिया से फोन पर भी बात की। सीएम का कहना है कि स्ट्राॅन्ग एंटी-बॉडी होने के बाद वैक्सीन की जरूरत नहीं है।

24 घंटे में मिले 174 नये पॉजिटिव केस

हरियाणा में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 174 नये पॉजिटिव केस मिले। सबसे अधिक 56 नये मरीज गुरुग्राम में मिले हैं। अम्बाला में 21 और कुरुक्षेत्र में 20 नये मरीज सामने आए हैं। यमुनानगर में कोविड-19 की वजह से एक व्यक्ति की जान भी गई। यहां अभी तक 156 लोगों की मौत हो चुकी है। 24 घंटों में 103 मरीज ठीक भी हुए हैं। प्रदेश में अब 1300 के करीब एक्टिव मरीज हैं। 28 मरीजों की स्थिति क्रिटकल है। इनमें से 24 ऑक्सीजन बैड पर हैं और 4 को वेंटिलेटर पर रखा गया है।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

ओटीटी पर सेनानियों की कहानियां भी

ओटीटी पर सेनानियों की कहानियां भी

रुपहले पर्दे पर तनीषा की दस्तक

रुपहले पर्दे पर तनीषा की दस्तक

पंजाबी फिल्मों ने दी हुनर को रवानगी

पंजाबी फिल्मों ने दी हुनर को रवानगी

आस्था व प्रकृति के वैभव का पर्व

आस्था व प्रकृति के वैभव का पर्व

मुख्य समाचार