बरोदा उपचुनाव पर नजरें, एक ही हलके में दो कॉलेजों की सौगात

बरोदा उपचुनाव पर नजरें, एक ही हलके में दो कॉलेजों की सौगात

चंडीगढ़, 1 अगस्त (ट्रिन्यू)

हरियाणा सरकार रक्षाबंधन के मौके पर बेटियों को बड़ा तोहफा देगी। प्रदेश में एक साथ 10 महिला कॉलेजों की शुरुआत होगी। सीएम मनोहर लाल खट्टर सोमवार को पंचकूला से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इनकी शुरुआत करेंगे। इन नये कॉलेजों के प्रिंसिपल का अतिरिक्त कार्यभार भी साथ लगते शहरों के कॉलेजों के प्राचार्यों को दिया जा चुका है।

इतना ही नहीं, इन जगहों पर स्थित सीनियर सेकंडरी स्कूलों की बिल्डिंग में आगामी शैक्षणिक सत्र से कक्षाएं भी शुरू होंगी। कॉलेजों की स्थापना करते हुए सरकार ने बरोदा उपचुनाव को ध्यान में रखा है। जिन नौ जिलों में 10 कॉलेज खुल रहे हैं, उनमें अकेले सोनीपत के हिस्से दो कॉलेज आए हैं। ये दोनों कॉलेज बरोदा हलके में खुलेंगे। पहला भैंसवाल कलां गांव में तो दूसरा बरोदा में खुलेगा।

वहीं डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला के निर्वाचन क्षेत्र उचाना कलां के सबसे बड़े गांव छातर में भी महिला कॉलेज खुलेगा। इसी तरह से मुख्यमंत्री हिसार के अग्रोहा, सिरसा के गोरीवाला, भिवानी के ईस्सरवाल, पंचकूला के मोरनी, यमुनानगर के प्रताप नगर, कैथल के लदाना चाकू व नूंह के फिरोजपुर-झिरका में महिला कॉलेज की शुरुआत करेंगे।

मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना का 5 को आगाज

मुख्यमंत्री मनोहर लाल 5 अगस्त को ‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना’ और ‘मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना’ का शुभारंभ करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये वे चंडीगढ़ से इन दोनों येाजनाओं को प्रदेश के लोगों को समर्पित करेंगे। योजनाओं का शुभारंभ प्रदेश के सभी डीसी द्वारा जिला स्तर पर भी किया जाएगा। इस दिन ग्राम स्तर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा सेनेटरी नेपकिन एवं फोर्टिफाइड सुगंधित स्किम्ड मिल्क पाउडर को घर-घर जाकर वितरित किया जाएगा। सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि सरकार ने बीपीएल परिवारों की महिलाओं व किशोरियों को रेखांकित किया है।

कॉलेज प्राचार्यों काे अतिरिक्त कार्यभार

पंचकूला के सेक्टर-1 स्थित कॉलेज प्राचार्य को मोरनी कॉलेज प्राचार्य का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा है। इसी तरह छछरौली प्राचार्य को प्रताप नगर, कैथल प्राचार्य को लदाना चाकू, जींद प्राचार्य को छातर, हिसार प्राचार्य को अग्रोहा, नगीना प्राचार्य को फिरोजपुर-झिरका, गोहाना प्राचार्य को भैंसवाल कलां व बरोदा तथा मंडी डबवाली कॉलेज प्राचार्य को गोरीवाला गांव में खुलने वाले कॉलेज के प्राचार्य का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा है।

राखी पर्व 500 बहनों से संवाद करेंगे सीएम

सीएम मनोहर लाल खट्टर रक्षाबंधन के मौके पर प्रदेश की 500 बेटियों के साथ संवाद करेंगे। सशक्त युवा फाउंडेशन द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। रक्षाबंधन की संध्या यानी रविवार को यह आयोजन होगा। 'म्हारी बात-म्हारे मनोहर के साथ' इस कार्यक्रम को नाम दिया गया है। 500 बेटियों में से चयन के बाद 10 बेटियों को सीधे सवाल-जवाब का मौका भी मिलेगा। कार्यक्रम संयोजक डॉ. गीतिका सूद का कहना है कि यह एक ऐतिहासिक अवसर है जब प्रदेश की महिलाएं सीधे मुख्यमंत्री से संवाद करेंगी और नीति-निर्धारण में अपने विचार भी देंगी।

रक्षाबंधन के मौके पर मुख्यमंत्री एक साथ 10 काॅलेजों का तोहफा बेटियों को देंगे। नये कॉलेजों में आगामी शैक्षणिक सत्र से ही कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी। इसके लिए भी तैयारी शुरू हो चुकी हैं।"

-अजीत बालाजी जोशी, उच्चतर शिक्षा विभाग के महानिदेशक

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

किसान के बेटे की प्रेरणादायी कामयाबी

किसान के बेटे की प्रेरणादायी कामयाबी

संसदीय लोकतंत्र की गरिमा का प्रश्न

संसदीय लोकतंत्र की गरिमा का प्रश्न

मुख्य समाचार

ठीक होने वालों की दर 68.32%

ठीक होने वालों की दर 68.32%

देश में कोरोना मामले 20.88 लाख के पार। एक दिन में 61537 नये ...

ब्लैक बॉक्स मिला, जांच शुरू

ब्लैक बॉक्स मिला, जांच शुरू

कोझिकोड विमान हादसा : मृतक संख्या हुई 18, एक यात्री को था को...

भाजपा के कुछ विधायक ‘तीर्थाटन’ पर गये गुजरात

भाजपा के कुछ विधायक ‘तीर्थाटन’ पर गये गुजरात

‘बाड़ेबंदी’ करने जैसी स्थिति से पार्टी का इनकार, कहा- कांग्र...