नौकरशाही में होगा फेरबदल, इस साल 12 आईएएस होंगे रिटायर

नौकरशाही में होगा फेरबदल, इस साल 12 आईएएस होंगे रिटायर

चंडीगढ़, 27 फरवरी (ट्रिन्यू)

हरियाणा की ब्यूरोक्रेसी में बजट सत्र के बाद बड़ा बदलाव हो सकता है। इस साल 12 आईएएस अधिकारियों की रिटायरमेंट होनी है। इनमें पांच अतिरिक्त मुख्य सचिव रैंक के अधिकारी भी शामिल हैं। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण रोहतक के प्रशासक पद पर कार्यरत वीरेंद्र सिंह हुड्डा की रिटायरमेंट रविवार को ही होगी। वे प्रमोटी आईएएस अधिकारी हैं। 2022 में भी 9 आईएएस अधिकारियों की सेवानिवृत्ति है।

एक साथ इतने अधिकारियों की रिटायरमेंट के चलते अब राज्य सरकार को केंद्र से कोटा बढ़ाने की डिमांड करनी होगी। मुख्य सचिव विजय वर्धन की ओर से केंद्र में डिमांड भेजी जाएगी। डायरेक्ट आईएएस का कोटा केंद्र से मिलेगी। वहीं पदोन्नति से आईएएस बनने वाले अधिकारियों के रिक्त पदों को सरकार पदोन्नति से ही भरेगी। वर्तमान में हरियाणा को हर साल 3 से 4 ही आईएएस औसतन मिलते रहे हैं। 13 अक्तूबर, 2010 के नोटिफिकेशन के हिसाब से प्रदेश में आईएएस अधिकारियों के 205 पद हैं। इनमें से 143 डायरेक्टर आते हैं तो 62 का कोटा प्रमोशन से भरा जाता है। प्रदेश के स्पेशल चीफ सेक्रेटरी सुनील गुलाटी 30 अप्रैल को रिटायर होंगे। वरिष्ठता सूची में वे सबसे ऊपर थे और उनका नंबर मुख्य सचिव के लिए था, लेकिन सरकार ने उनकी जगह विजय वर्धन का मुख्य सचिव बनाया। मुख्य सचिव विजय वर्धन 30 नवंबर को सेवानिवृत्त होंगे। पीडब्ल्यूडी (भवन एवं सड़कें) विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम भी इसी दिन रिटायर होंगे। इनसे पहले पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खंडेलवाल 31 अगस्त को रिटायर होंगी। केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर ज्योति अरोड़ा 31 अक्तूबर को रिटायर होंगी। वर्तमान में वे इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉरमेशन तकनीकी मंत्रालय में एडिशनल सेक्रेटरी और वित्त सलाहकार हैं। वे पहली अगस्त, 2019 से केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर हैं। खनन एवं भूविज्ञान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीसी गुप्ता 31 मई को रिटायर होंगे। हाउसिंग फॉर ऑल विभाग के अलावा मुख्यमंत्री की घोषणाओं के क्रियान्वयन का जिम्मा उन्हीं के पास है। आईएएस अशोक सांगवान 31 जुलाई को सेवानिवृत्त होंगे।

खेल एवं युवा मामले विभाग के महानिदेशक एसएस फूलिया 30 अप्रैल को सेवानिवृत्त होंगे। सचिवालय स्थापना शाखा के विशेष सचिव महेश्वर शर्मा 31 दिसंबर को रिटायर होंगे। पंचकूला में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (मुख्यालय) के प्रशासक गिरीश अरोड़ा 31 अगस्त को सेवानिवृत्त होंगे। वहीं अम्बाला के डीसी अशोक कुमार शर्मा 31 अक्तूबर को रिटायर होंगे। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के चीफ विजिलेंस ऑफिसर पद पर कार्यरत राजीव मेहता की रिटायरमेंट 31 जुलाई को है।

2022 में सेवानिवृत्त होंगे ये आईएएस

2022 में भी 9 आईएएस अधिकारी रिटायर होंगे। श्रम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी के एसीएस वीरेंद्र सिंह कुंडू की रिटायरमेंट 31 दिसंबर, 2022 को है। बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास 31 अगस्त को सेवानिवृत्त होंगे। पब्लिक हेल्थ विभाग के एसीएस देवेंद्र सिंह 31 जुलाई को सेवानिवृत्त होंगे। कृषि व सिंचाई विभाग के एसीएस का जिम्मा भी उन्हीं के पास है। विज्ञान एवं तकनीकी विभाग के एसीएस अमित झा 30 जून को सेवानिवृत्त होंगे। विकास एवं पंचायत विभाग का जिम्मा भी उन्हीं के पास है। शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एसएन राय की रिटायरमेंट 31 अक्तूबर, 2022 को है। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा की रिटायरमेंट अगले साल 31 जुलाई को है। गृह सचिव का अतिरिक्त जिम्मा भी अरोड़ा के पास है। केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर चल रहे तरुण बजाज 31 नवंबर, 2022 को रिटायर होंगे। हिसार मंडल के मंडलायुक्त चंद्र शेखर 31 अगस्त को रिटायर होंगे। कृषि विभाग के निदेशक हरदीप सिंह 30 नवंबर को रिटायर होंगे। हरियाणा किसान कल्याण प्राधिकरण के एडिशनल सीईओ का जिम्मा भी उनके पास है।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

राजनेताओं की जवाबदेही का सवाल

राजनेताओं की जवाबदेही का सवाल

तेल से अर्जित रकम का कीजिए सदुपयोग

तेल से अर्जित रकम का कीजिए सदुपयोग

ताऊ और तीसरी धारा की राजनीति

ताऊ और तीसरी धारा की राजनीति

अभिमान से मुक्त होना ही सच्चा ज्ञान

अभिमान से मुक्त होना ही सच्चा ज्ञान

फलक पर स्थापित ‘थलाइवा’ को फाल्के

फलक पर स्थापित ‘थलाइवा’ को फाल्के

नंदीग्राम रणभूमि के नये सारथी शुभेंदु

नंदीग्राम रणभूमि के नये सारथी शुभेंदु

राजनीति से अहद-ए-वफा चाहते हो!

राजनीति से अहद-ए-वफा चाहते हो!