गीता महोत्सव की तर्ज पर हरियाणा में शुरू होगा ‘कृष्णा उत्सव’

गीता महोत्सव की तर्ज पर हरियाणा में शुरू होगा ‘कृष्णा उत्सव’

चंडीगढ़ में बुधवार को सीएम मनोहर लाल खट्टर राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करते हुए। -ट्रिब्यून फोटो

चंडीगढ़, 22 सितंबर (ट्रिन्यू)

हरियाणा सरकार प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के दृष्टिगत गीता महोत्सव की तर्ज पर राज्य में ‘कृष्णा-उत्सव’ भी शुरू करेगी। इसमें श्रीकृष्ण के जीवन प्रसंगों को झांकी, संगीत, नृत्य व आधुनिक तकनीक के सहयोग से मनमोहक अंदाज में दिखाया जाएगा। उत्सव की रूपरेखा बनाने के लिए बुधवार को चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में हरियाणा के शिक्षा, पर्यटन, कला एवं संस्कृति मंत्री कंवर पाल गुर्जर भी उपस्थित थे।

सीएम ने ‘कृष्णा-उत्सव’ से संबंधित कार्यक्रम के बारे में निर्देश दिए कि जिस प्रकार से फरीदाबाद जिला में सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला व कुरुक्षेत्र का गीता महोत्सव का राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विशेष महत्व है। उसी प्रकार प्रस्तावित ‘कृष्णा-उत्सव’ का आयोजन होना चाहिए। उन्होंने कहा, श्रीकृष्ण का हरियाणा की भूमि से विशेष संबंध है। कुरुक्षेत्र में उन्होंने अर्जुन को श्रीगीता का उपदेश दिया था, जिसमें कर्म की महत्ता पर बल दिया गया। आधुनिक तकनीक के माध्यम से महाभारत में श्रीकृष्ण की मार्गदर्शक की भूमिका दिखाई जाएगी। इतना ही नहीं, देशभर में श्रीकृष्ण के जितने भी प्रसिद्ध मंदिर हैं, उन मंदिरों की आरती के भी ‘कृष्णा-उत्सव’ में लोग लाइव दर्शन कर पाएंगे।

71 ‘हर हित’ स्टोर बनकर तैयार, 7 को उदघाटन : हरियाणा में ‘हर हित’ रिटेल स्टोर योजना के प्रति युवाओं में खासा उत्साह है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने परिवार पहचान-पत्र योजना के माध्यम से चिह्नित किए गए परिवारों को हर हित स्टोर योजना में प्राथमिकता देने के निर्देश दिए हैं। यदि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत चिह्नित लाभार्थी इस योजना के तहत लोन लेते हैं तो उनके लोन का एक साल का ब्याज सरकार वहन करेगी। मुख्यमंत्री बुधवार को अपने कार्यालय में हर हित रिटेल स्टोर योजना के सम्बंध में विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस दौरान प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जे पी दलाल एवं हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन के चेयरमैन राकेश दौलताबाद भी मौजूद रहे। योजना के तहत अब तक 1258 युवाओं ने आवेदन किये हैं। इनमें से सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद 7 अक्तूबर को 71 हर हित स्टोर काम करना शुरू कर देंगे। ये स्टोर प्रदेशभर में 19 जिलों में बनाए हैं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वीटा के 5000 बूथ खोलने की योजना बनाएं।

सेना में हर दसवां सैनिक हरियाणा से : खट्टर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के अवसर पर प्रदेश के सभी शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा, आज हम वीर-शहीदों की शहादत की बदौलत ही आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं। हरियाणा के वीर शहीदों की शहादत के बारे प्रदेश की युवा पीढ़ी को जानकारी हो, इसलिए प्रदेश सरकार हर वर्ष 23 सितंबर को हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस मनाती है। उन्होंने कहा, हम इस प्रदेश की सैन्य परम्परा पर नजर डालें तो पता चलता है कि देश की आजादी के बाद 1962, 1965, 1971 व कारगिल के युद्ध में प्रदेश के वीरों ने पराक्रम का परिचय दिया है। आज भी देश की सेना में हर दसवां सैनिक हरियाणा से है।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

अलोपी देवी, ललिता देवी, कल्याणी देवी

अलोपी देवी, ललिता देवी, कल्याणी देवी

निष्ठा और समर्पण का धार्मिक सामंजस्य

निष्ठा और समर्पण का धार्मिक सामंजस्य

‘राइट टू रिकॉल’ की प्रासंगिकता का प्रश्न

‘राइट टू रिकॉल’ की प्रासंगिकता का प्रश्न

मुख्य समाचार