रजिस्ट्री में फर्जीवाड़ा

2 नायब तहसीलदारों पर दो और एफआईआर दर्ज

2 नायब तहसीलदारों पर दो और एफआईआर दर्ज

नवीन पांचाल/हप्र

गुरुग्राम, 8 अगस्त

हरियाणा डेवलपमेंट एंड रेगुलेशन आॅफ अर्बन एरिया एक्ट 1975 को ताक पर रख जमीन की छोटे-छोटे टुकड़ों में रजिस्ट्री करने वाले दो नायब तहसीलदारों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई है। दोनों पर बिना एनओसी के रजिस्ट्री करने का आरोप है। नायब तहसीलदारों के खिलाफ कार्रवाई मंडल कमिश्नर अशोक सांगवान की रिपोर्ट के आधार पर की गई है।

दोनों एफआईआर थाना सेक्टर- 10 ए में दर्ज की गई हैं। सब तहसील कादीपुर व हरसरू इसी थाना क्षेत्र के तहत हैं। आरोप है कि नायब तहसीलदार देशराज कंबोज व जगदीश बिश्नोई ने जमीन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में हरियाणा डेवलपमेंट एंड रेगुलेशन आॅफ अर्बन एरिया एक्ट 1975 की धारा 10 और 11 का उल्लंघन कर अवैध तरीके से जमीन की टुकड़ों में रजिस्ट्री कर दी। डीटीपी आरएस बाठ द्वारा दी गई शिकायत में यह नहीं बताया गया है कि इन्होंने ऐसी कितनी सेल डीड पंजीकृत की हैं जिनमें नियमों की अवहेलना हुई। हालांकि मंडल कमिश्नर द्वारा तैयार की गई जांच रिपोर्ट में ऐसी रजिस्टि्रयों का जिक्र किया गया है।

 सूत्र बताते हैं कि दोनों नायब तहसीलदार अपने चहेते लोगों के माध्यम से बिना एनओसी के रजिस्ट्री करने के कार्य को अंजाम देते थे। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, ‘दोनों मामलों में आईपीसी की धारा 420 भी लगाई गई है। इस मामले में तहसील के और किन-किन कर्मचारियों की भूमिका है इसकी जांच की जा रही है।’

जगदीश बिश्नोई के खिलाफ तीसरी एफआईआर

नायब तहसीलदार रहते हुए प्रदेश की सबसे अधिक राजस्व देने वाली गुरुग्राम की तहसील का फुल फ्लैग काम देखने वाले जगदीश बिश्नोई के खिलाफ फर्जीवाड़े में अब तक तीन एफआईआर दर्ज हो चुकी हैं। जगदीश बिश्नोई कई नेताओं व बड़े अफसरों इस कदर करीबी हैं कि पिछले दिनों उन्हें मानेसर में नायब तहसीलदार लगा दिया लेकिन उन्हें वह पोस्टिंग रास नहीं आई तो उनकी चहेती कादीपुर सब तहसील का अतिरिक्त कार्यभार दे दिया गया। अब तक कार्रवाई के दायरे में आए राजस्व अधिकारियों में वे इकलौते ऐसे हैं जिनके खिलाफ तीन एफआईआर दर्ज हो चुकी हैं जबकि देशराज कंबोज के खिलाफ यह दूसरी एफआईआर हुई है।

जांच के लिए छुट्टी के दिन भी चल रही ड्यूटी

राजस्व अधिकारियों के खिलाफ चल रही जांच प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हुई है। राजस्व विभाग के उच्च अधिकारी छुट्टी के दिन भी जांच के कार्य को पूरा कर रहे हैं। राजस्व विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक सभी तहसीलों में जाकर रिकाॅर्ड खंगाला जा रहा है। रिकाॅर्ड में सामने आ रही खामियों को दर्ज कर उनकी सूची तैयारी की जा रही है। इसकी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जाती है। इसके बाद उच्चाधिकारियों के आदेश के तहत आगे की प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

अपने न बिछुड़ें, तीस साल में खोदी नहर

अपने न बिछुड़ें, तीस साल में खोदी नहर

बलिदानों के स्वर्णिम इतिहास का साक्षी हरियाणा

बलिदानों के स्वर्णिम इतिहास का साक्षी हरियाणा

सुशांत की ‘टेलेंट मैनेजर’ जया साहा एनसीबी-एसआईटी के सामने हुईं पेश

सुशांत की ‘टेलेंट मैनेजर’ जया साहा एनसीबी-एसआईटी के सामने हुईं पेश

किसानों की आशंकाओं का समाधान जरूरी

किसानों की आशंकाओं का समाधान जरूरी