जिनके पास समस्याएं कम, हल ज्यादा होते हैं वही बढ़ते हैं आगे

कार्यकर्ताओं को भाजपा प्रदेशाध्यक्ष धनखड़ की सीख

जिनके पास समस्याएं कम, हल ज्यादा होते हैं वही बढ़ते हैं आगे

गुरुग्राम में सोमवार को भाजपा जिला प्रशिक्षण कार्यशाला एवं कार्यसमिति की बैठक में ओमप्रकाश धनखड़ का स्वागत करते पार्टीजन। -हप्र

गुरुग्राम, 6 दिसंबर (हप्र)

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने जिला प्रशिक्षण कार्यशाला एवं कार्यसमिति की बैठक में पार्टीजनों को व्यक्तित्व और नेतृत्व विकास के मंत्र दिए। उन्होंने कहा कि सफल व्यक्ति वही है, जिसके पास समस्याएं कम और समाधान ज्यादा हों। इसलिए समस्याओं का हल खोजने वाले व्यक्तित्व का विकास किया जाना जरूरी है।

धनखड़ ने बैठक में मौजूद कार्यकर्ताओं से सीधा संवाद करते हुए पूछा, ‘एक अच्छे नेतृत्व में क्या-क्या गुण होने चाहिए।’ कई कार्यकर्ताओं के जवाबों की प्रशंसा करते हुए धनखड़ ने कहा, ‘एक बेहतर कार्यकर्ता ही बेहतर नेतृत्व दे सकता है। इसलिए एक कार्यकर्ता में अनुशासन के साथ सीखने की प्रवृति और धैर्य होना चाहिए। कुशल नेतृत्व वही दे सकता है, जो समस्या गिनाने से ज्यादा उसके हल पर फोकस रखता हो।’ उन्होंने कहा कि जिसके पास समस्या कम और हल ज्यादा होते हैं, वही संगठन और कार्यकर्ता आगे बढ़ता है। नेतृत्व करने के लिए लोगों में अपने लिए विश्वास पैदा करना पड़ता है, इसलिए सबको साथ लेकर चलना ही कुशल नेतृत्व की पहचान है। बैठक में कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि भाजपा सरकार ने पिछले सात साल में इतने कार्य किए हैं, जितने पिछली सभी सरकारों ने मिलाकर भी नहीं किए। इस दौरान परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, पूर्व सांसद सुधा यादव, पूर्व प्रदेश महामंत्री संदीप जोशी, जीएल शर्मा, सूरजपाल अम्मू, दीपक मंगला, उषा प्रियदर्शनी मौजूद थीं। भाजपा के प्रदेश मीडिया सह प्रमुख अरविंद सैनी ने बताया कि 19 दिसंबर को प्रदेशभर के 308 मंडलों पर एक साथ बैठक का आयोजन किया जाएगा।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

अन्न जैसा मन

अन्न जैसा मन

कब से नहीं बदला घर का ले-आउट

कब से नहीं बदला घर का ले-आउट

एकदा

एकदा

बदलते वक्त के साथ तार्किक हो नजरिया

बदलते वक्त के साथ तार्किक हो नजरिया

मुख्य समाचार

मुलायम की बहू अपर्णा भाजपा में

मुलायम की बहू अपर्णा भाजपा में

विधानसभा चुनाव : पूर्व सीडीएस जनरल रावत के भाई विजय ने थामा ...

काेरोना : 2.82 लाख नये संक्रमित

काेरोना : 2.82 लाख नये संक्रमित

18.31 लाख उपचाराधीन, यह 232 दिन में सर्वाधिक