रविवार को रवि की तपिश ने किया बेदम

रविवार को रवि की तपिश ने किया बेदम

भिवानी में रविवार को तेज धूप से बचने के लिए मां अपने व अपने बेटे के सिर को कपड़े से ढककर जाती हुई। -हप्र

गुरुग्राम, 15 मई (हप्र)

सूरज की झुलसा देने वाली किरणों का प्रभाव रविवार को गुरुग्राम में सबसे अधिक महसूस किया गया। यहां का अधिकतम तापमान 48.1 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया। जबकि यमुनानगर 40.6 डिग्री के साथ अपेक्षाकृत कम गर्म रहा। प्रदेश में पारा सामान्य की तुलना में 6 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया।

रविवार को गर्मी ने कई रिकाॅर्ड तोड़ दिए। शनिवार की तुलना में रविवार को 0.2 डिग्री सेल्सियस तापमान की बढ़ोतरी हुई। इसके साथ ही गुरुग्राम के एससीईआरटी परिसर का तापमान प्रदेश में सबसे अधिक 48.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। शनिवार की तुलना में रविवार का दिन 1.3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा गर्म रहा। तापमान में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी भी गुरुग्राम में ही दर्ज की गई। जबकि प्रदेश के कई हिस्सों के तापमान में काफी गिरावट भी देखी गई। सामान्यतः गर्मी के दिनों में राजस्थान की सीमाओं से सटे प्रदेश के जिलों का तापमान अपेक्षाकृत अधिक होता है, लेकिन सभी रिकार्ड तोड़ते हुए शीशे की गगनचुंबी इमारतों के शहर गुरुग्राम का तापमान बेहताशा रूप से बढ़ा।

मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार रोहतक का 47.7, नारनौल का 47.5, हिसार व जींद के पांडू पिंडारा का 47.3 और सिरसा का 47.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। फतेहाबाद के अधिकतम तापमान में 1.6 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी दर्ज की गई। इसी तरह गुरुग्राम व हिसार के तापमान में 1.3, रोहतक और कैथल में 1.2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है।

दूसरी तरफ, यमुनानगर के डामला कृषि विज्ञान केंद्र क्षेत्र के आसपास के इलाके में तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

सेहत का मीटर डाउन

भिवानी (हप्र) : जिले में तापमान 47 डिग्री सेल्सियत तक पहुंचने के साथ ही अस्पतालों में उल्टी व दस्तों के मरीजों की भरमार हो गई। छोटे बच्चे व बुजुर्ग और मजदूर ज्यादा बीमार हो रहे हैं। दोपहर 11 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक जनजीवन ठहर सा गया है। सामान्य अस्पताल के पीएमओ डा. एनविन का कहना है कि लोगों को जरूरी कार्य के लिए ही घर से निकलना चाहिए और पेयजल ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए।

सामान्य से 10 डिग्री अधिक तापमान

नारनौल (हप्र) : गर्मी और लू को देखते हुए भारतीय मौसम विभाग ने भी हरियाणा के पश्चिमी दक्षिणी जिलों पर रेड अलर्ट जारी किया है। प्रभावी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं रहने से लू बढ़ रही है। नारनौल और महेंद्रगढ़ का न्यूनतम तापमान क्रमशः 30.5 डिग्री सेल्सियस और 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य तापमान से 10.0 डिग्री सेल्सियस अधिक है। 

रेवाड़ी में सूख गये जोहड़

रेवाड़ी (हप्र) :  जिले के अधिकांश जोहड़ सूख गए हैं और जीव-जंतु व मवेशी बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। कुछ किसानों ने खेतों में पशुचारा बोया हुआ है, जो पिछले चार दिनों से पड़ रही जबरदस्त गर्मी से झुलसने लगा हैं। जिससे पशु पालकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। नहर नहीं आने से शहर में एक दिन के अंतराल पर पानी दिया जा रहा है। 

ट्यूबवैल, माइनर में नहा रहे बच्चे

गन्नौर (निस) :  बच्चे टयूबवैल व माइनर में नहाकर गर्मी से राहत पा रहे है। रविवार को न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शाम ढलने के बाद ही लोग खरीदारी के लिए घरों से बाहर निकले। 

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

योगमय संयोग भगाए सब रोग

योगमय संयोग भगाए सब रोग

जीवन के लिए साझे भविष्य का सपना

जीवन के लिए साझे भविष्य का सपना

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

ग्रामीणों ने चंदे से बना दिया जुआं में आदर्श स्टेडियम

ग्रामीणों ने चंदे से बना दिया जुआं में आदर्श स्टेडियम

शहर

View All