गुरुग्राम में बनेगा हेली-हब, केंद्र सरकार ने दी सहमति

दिल्ली में केंद्रीय सिविल एविएशन मंत्री से सीएम खट्टर ने की मुलाकात, प्रदेश में घटा टरबाइन फ्यूल पर वैट

गुरुग्राम में बनेगा हेली-हब, केंद्र सरकार ने दी सहमति

चंडीगढ़, 13 अक्तूबर (ट्रिन्यू)

गुरुग्राम में हेली-हब (हेलीकॉप्टर हब) स्थापित होगा। केंद्र सरकार इसके लिए सैद्धांतिक तौर पर तैयार हो गई है। नागरिक उड्डयन (सिविल एविएशन) मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया ने बुधवार को सीएम मनोहर लाल खट्टर के इस आग्रह को स्वीकार कर लिया। राज्य सरकार अब हेली-हब के लिए गुरुग्राम में जमीन चिह्नित करके केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजेगी। बुधवार को

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा में हवाई परियोजनाओं को लेकर नयी दिल्ली में केंद्रीय मंत्री से मुलाकात की। इस दौरान सीएम ने बताया कि राज्य सरकार ने एयर टरबाइन फ्यूल पर वैट दरों को 20 प्रतिशत से घटाकर एक प्रतिशत कर दिया है। नागरिक उड्डयन मंत्री होने के नाते डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला भी वीडियो कांफ्रेंसिंग से बैठक में शामिल हुए। दुष्यंत ने हिसार में बनाए जा रहे महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल एयरपोर्ट सहित अन्य परियोजनाओं का मुद्दा केंद्रीय मंत्री के सामने उठाया। बैठक के दौरान सीएम ने गुरुग्राम में हेली-हब के अलावा राज्य में नागर विमानन विश्वविद्यालय (सिविल एविएशन यूनिवर्सिटी), ड्रोन स्कूल तथा सेटेलाइट सेंटर स्थापित करने सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। हिसार के एकीकृत विमानन हब, करनाल व अंबाला में एयर पट्टी के विस्तार तथा भिवानी में पायलट ट्रेनिंग स्कूल को लेकर भी बैठक में विस्तार से बातचीत हुई। इसी तरह से नारनौल में पायलट ट्रेनिंग स्कूल को भी अपग्रेड करने का निर्णय बैठक में हुआ।

हिसार में घरेलू हवाई अड्डा शुरू किया जा चुका है। बेशक, फिलहाल शुरूआत एयर टैक्सी से हुई है, लेकिन सरकार इसे इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने का निर्णय ले चुकी है। ऐसे में केंद्रीय मंत्री के

साथ हुई बैठक में हरियाणा में विमान सेवाओं के रूट को लेकर भी चर्चा हुई। बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में सीएम ने कहा कि गुरुग्राम में हेली-हब स्थापित किए जाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा भूमि को चिह्नित कर केंद्र को शीघ्र ही प्रस्ताव भेजा जाएगा।

गुरुग्राम में हेली-हब स्थापित होने के परिणामस्वरूप इंटरसिटी व इंट्रासिटी हेलीकॉप्टर की सुविधा होने से हवाई अड्डे को भी स्पोर्ट मिल सकेगा। एक सवाल पर सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से एयर टरबाइन पर वैट की दरें कम करने का प्रस्ताव भेजा गया था। इस पर अहम करते हुए राज्य ने फ्यूल पर वैट दरें 20 प्रतिशत से घटाकर एक प्रतिशत करना सुनिश्चित किया है।

करनाल-अम्बाला की हवाई पट्टियों का होगा विकास

करनाल व अम्बाला की हवाई पट्टियों का भी विकास करवाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि भिवानी में स्थापित हो रहे पायलट प्रशिक्षण स्कूल का शुभारंभ किए जाने के लिए केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को निमंत्रण दिया है। 

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

‘राइट टू रिकॉल’ की प्रासंगिकता का प्रश्न

‘राइट टू रिकॉल’ की प्रासंगिकता का प्रश्न

शाश्वत जीवन मूल्य हों शिक्षा के मूलाधार

शाश्वत जीवन मूल्य हों शिक्षा के मूलाधार

कानूनी चुनौती के साथ सामाजिक समस्या भी

कानूनी चुनौती के साथ सामाजिक समस्या भी

देने की कला में निहित है सुख-सुकून

देने की कला में निहित है सुख-सुकून

मुख्य समाचार

उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश, 23 की मौत

उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश, 23 की मौत

मौसम की मार नैनीताल का संपर्क कटा। यूपी में 4 की गयी जान

अपनी सियासी पार्टी बनाएंगे कैप्टन

अपनी सियासी पार्टी बनाएंगे कैप्टन

भाजपा के साथ सीटों के बंटवारे के लिए बातचीत को तैयार

दुर्भाग्य से यह देश का  यथार्थ : ऑक्सफैम

दुर्भाग्य से यह देश का  यथार्थ : ऑक्सफैम

भुखमरी सूचकांक  पाक, नेपाल से पीछे भारत