मनी लांड्रिंग में ईडी ने राज गहलोत को किया गिरफ्तार

बैंक से 200 करोड़ के फर्जीवाड़े का मामला

मनी लांड्रिंग में ईडी ने राज गहलोत को किया गिरफ्तार

नवीन पांचाल/हप्र
गुरुग्राम, 29 जुलाई

इन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट (ईडी) ने एंबीएंस ग्रुप के प्रमोटर एवं मालिक राज सिंह गहलाेत को गिरफ्तार कर लिया है। उसकी गिरफ्तारी 200 करोड़ रुपये के एक बैंक लोन में फर्जीवाड़े के मामले में की गई है। इसके तार जम्मू-कश्मीर से जुड़े हैं। पूछताछ के लिए गहलोत को रिमांड पर लिया गया है।

गहलोत को उस समय गिरफ्तार किया गया, जब वह अपने कार्यालय पहुंचे थे। बताया जाता है कि अमन हाॅस्पिटिलिटी प्राइवेट लिमिटेड, राज सिंह गहलोत व उनके करीबियों से जुड़ी कंपनियों ने बैंकों के एक समूह से 800 करोड़ रुपये का लोन लिया था। इस सारे पैसे को कंपनियों ने मिलकर इधर-उधर कर दिया और जिस प्रोजेक्ट के लिए यह पैसा लिया गया उसे कभी सिरे नहीं चढ़ाया गया। बृहस्पतिवार को ईडी की ओर से इस मामले में राज गहलोत से पूछताछ करने के लिए आने की बात कही गई थी, लेकिन टीम गहलोत को गिरफ्तार करके दिल्ली ले गई।

रिहायशी की जगह कमर्शियल प्रोजेक्ट बनाने का आरोप

दिल्ली-गुरुग्राम बाॅर्डर पर जिस जगह एंबीएंस माॅल बनाया गया है, वहां रिहायशी काॅलोनी विकसित करने की अनुमति ली गई थी, लेकिन बाद में इसके स्थान पर माॅल बना दिया गया। इसके अलावा, उन पर 18 एकड़ से अधिक सरकारी जमीन पर अवैध तरीके से कब्जा करने का भी आरोप है। माॅल के पीछे गहलोत की कंपनियों द्वारा विकसित की गई रिहायशी काॅलोनियों में देश के नेताओं, ब्यूरोक्रेट्स एवं काॅर्पोरेट जगत की हस्तियों की रिहायश है। ये एनसीआर की श्रेष्ठ टाउनशिप में शुमार है।

पहले से चल रही थी पूछताछ

अमन हाॅस्पिटिलिटी प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर लिए गए 800 करोड़ के लोन तथा जमीन के फर्जीवाड़े में अलग-अलग एजेंसियां पहले से जांच कर रही थी। ईडी ने कई बार गहलोत के दफ्तर के साथ-साथ उससे जुड़ी कंपनियों व करीबियों पर रेड की थी। ईडी की टीमें इससे पहले भी कई बार पूछताछ कर चुकी हैं। सूत्र बताते हैं कि मामले की गहराई तक छानबीन और मनी लांड्रिंग से संबंधित पर्याप्त सबूत एकत्रित करने के बाद गहलोत की गिरफ्तारी की गई है।

सीबीआई ने दर्ज की हुई है एफआईआर

एंबीएंस माॅल समेत दूसरे निर्माण में धांधलियां के मामले में हाईकोर्ट ने इसकी व्यापक जांच की जरूरत बताते हुए सीबीआई को एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए थे। सीबीआई ने हाईकोर्ट के आदेश पर राज गहलोत, एंबीएंस लिमिटेड, एंबीएंस डेवलपर्स एंड इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड, एचएसवीपी, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग के अज्ञात अधिकारियों समेत कइयों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर रखी है।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

शह-मात का खेल‌‍

शह-मात का खेल‌‍

इंतजार की लहरों पर सवारी

इंतजार की लहरों पर सवारी

पद के जरिये समाज सेवा का सुअवसर

पद के जरिये समाज सेवा का सुअवसर

झाझड़िया के जज्बे से सोने-चांदी की झंकार

झाझड़िया के जज्बे से सोने-चांदी की झंकार

बीत गये अब दिखावे के सम्मोहक दिन

बीत गये अब दिखावे के सम्मोहक दिन