सज्जा

दीवारें भी लगें हैप्पी

दीवारें भी लगें हैप्पी

दीप्ति अंगरीश

हाल-फिलहाल में आपने नए अपार्टमेंट में शिफ्ट किया है? पुराने घर के डेकोर से तंग आ गए हैं? घर की अनूठी सजावट कैसे करें? इन सभी सवालों का जवाब है वाॅल डेकोर। वाॅल डेकोर के मामले में पेंट ही दिमाग में आता है, जो काफी खर्चीला और झंझट वाला काम है। अमूमन भारतीय पूरे घर में एक साथ ही रंग-रोगन करवाते हैं। बोर दीवारों को नया लुक देना कम कीमत में संभव है। बस, रचनात्मकता और जानकारियों से दीवारों को नया लुक दे सकते हैं। क्यों हैं ना डेकोर का सस्ता तरीका। जानते हैं वाॅल डेकोर के कुछ टिप्स

पेंटिंग्स

दीवारों को क्लासी लुक देने का बेहतरीन तरीका है पेंटिंग्स। यदि आपका बजट मज़बूत है तो एब्सट्रैक्ट या ट्रेडिशनल पेंटिंग किसी आर्टिस्ट की बनी होनी चाहिए। बता दें कि मशहूर आर्टिस्ट की पेंटिंग्स कलर प्रिंटआउट वर्जन में भी मिलती हैं। लेकिन आर्टिस्ट की क्रिएटिविटी की रेपलिका न लें। इन पेंटिंग्स को ब्राइट कलर्स के फ्रेम में मढ़वाकर दीवारों पर टांगें। दीवारों को पेंटिंग्स से सजाने से कमरे को ब्राइट लुक मिलता है।

गिटार

घर को म्यूजिकल लुक देने का मन हो तो मार्केट में लकड़ी व टेराकोटा के सुंदर हुक मिलते हैं। इन हुक्स पर गिटार टांगें। इन पर तानपुरा भी रख सकते हैं। ये म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट घर को एंटीक और क्लासी लुक देते हैं।

रिकॉर्ड टेप

इस लुक में रिकाॅर्ड टेप बहुत अच्छी लगती हैं। यदि आप के पास पुरानी रिकाॅर्ड टेप हैं तो इन्हें कार्डबोर्ड पर रखकर लैमिनेट करवाकर दीवार पर सजाएं। बता दें कि आजकल बहुत से आॅनलाइन व आॅफलाइन शाॅपिंग स्टोर्स पर पुराने रिकाॅर्ड टेप मिलते हैं। यकीन मानिए रिकाॅर्ड टेप वाला यूनीक वाॅल हैंगिंग दीवारों में नयी जान डाल देगा।

वॉल आर्ट

दीवारों को वॉल आर्ट से किफायती तरीके से सजीला किया जा सकता है। वाॅल आर्ट करने के लिए इस्तेमाल होता है बड़े विनाइल या स्टिकर का। दीवारों पर इनकी मज़बूत पकड़ बनती है स्टिकर्स के पीछे लगी स्ट्रांग एडेस्वि से। वाॅल स्टिकर्स में लोकप्रिय हैं गाॅर्डन, सनराइज, विलेज सीन, रिवर साइड, स्टार्स, कार्टून करेक्टर, एब्सट्रैक्ट डिजाइन आदि। इन्हें यूं ही दीवारों पर मत चिपकाइये, नहीं तो इनकी ख़ूबसूरती कम दिखेगी। इसके लिए कमरे की उस दीवार पर रचनात्मक डिज़ाइन चिपकाएं, जिससे आप बोर हो गए हैं।

वॉल पेपर

भले ही वाॅल पेपर का कांसेप्ट पुराना है, लेकिन आउट आॅफ फैशन चीज़ें हमेशा सुहाती हैं। बस, अपने टेस्ट के अनुसार वाॅल पेपर का प्रिंट चुनें और दीवारों पर चस्पां करें। लेकिन दीवारों पर वाॅल पेपर की भीड़ नहीं करें। इससे लुक बिगड़ जाती है।

शेल्फ

दीवारों को सजाने का फायदेमंद तरीका शेल्फ। यानी इससे यहां-वहां बिखरा सामान व्यवस्थित हो जाता है और दीवार समेत कमरे की लुक में इज़ाफा होता है। शेल्फ में आप किताबें, क्राॅकरी, मेमंटोज़, मेमोरीज़, डेकोर आइटम्स आदि सहेज सकते हैं।

होम डेकोर से घर में रौनक आ जाती है। प्रोफेशनल इंटीरियर डेकोरेटर से होम डेकोर खर्चीला काम हो सकता है। अगर आप डेकोर खुद करने की सोच रहे हैं, तो सही जानकारियों और रचनात्मकता के साथ डेकोर को नया आयाम दे सकते हैं।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

संदेह के खात्मे से विश्वास की शुरुआत

संदेह के खात्मे से विश्वास की शुरुआत

चलो दिलदार चलो...

चलो दिलदार चलो...