मन को मोहने वाले मोदक : The Dainik Tribune

रेसिपी

मन को मोहने वाले मोदक

मन को मोहने वाले मोदक

अनुराधा मलिक

त्योहारों का सीज़न शुरू हो चुका है। इस मौसम में पूजा के निमित्त व खुद के खाने के लिए भी विभिन्न मिष्टान्न बनाये जाते हैं। उन्हीं मिठाइयों में शामिल हैं लड्डू व मोदक। मोदक भगवान गजानन की भी पहली पसंद माने जाते हैं। दरअसल, मोदक होते ही इतने स्वादिष्ट हैं कि कोई भी खाकर इनका दीवाना हो सकता है। वैसे तो मोदक चावल या गेहूं के आटे में ताजा कसा हुआ नारियल और गुड़ आदि मिलाकर बनाए जाते हैं, लेकिन हम आपको दूसरी तरह के मोदक बनाने की विधि बता रहे हैं, जिन्‍हें आप पान, मावा, गुलकंद आदि की मदद से घर पर आसानी से बना सकते हैं। तो जानिये स्वादिष्ट मोदक बनाने की विभिन्न रेसिपी के बारे में।

पान मोदक रेसिपी

सामग्री : नारियल बूरा एक कप, एक पान का पत्ता बारीक कटा हुआ, हरा खाने वाला रंग 1/4 चम्मच, कंडेंस्ड मिल्क 3 चम्मच, रोज़ एसेंस 5-6 बूंदें, गुलकंद एक चम्मच, बारीक कटे हुए काजू और बादाम 1-1 छोटा चम्मच और मोदक बनाने का सांचा।

विधि : सबसे पहले बाउल में नारियल बूरा, बारीक कटा पान का पत्ता, हरा रंग, कंडेंस्ड मिल्क, रोज़ एसेंस डाल कर मिक्स करें। सांचे में डालकर मोदक बना लें। अब अंदर की फिलिंग तैयार करें। इसके लिए बाउल में गुलकंद, बारीक कटा हुआ काजू-बादाम, नारियल बूरा डाल कर मिक्स कर लें। अब इस गुलकंद मिक्सचर की मोदक में फिलिंग करते जाएं।

रोज संदेश मोदक

सामग्री : पनीर 250 ग्राम, कंडेंस्ड मिल्क 1/2कप, रोज़ एसेंस 6-7 बूंदें, रेड रोज़ कलर 2 चुटकी।

विधि : सबसे पहले पनीर को मिक्सी जार में डाल कर पीस लें। मिक्सचर को कड़ाही में डालें, गैस पर रखें, कंडेंस्ड मिल्क डाल दें। मिक्सचर को गाढ़ा होने तक पकाएं, मिक्सचर कड़ाही छोड़ने लगे तो एसेंस और फूड कलर डाल दें। मिक्सचर को प्लेट में निकाल लें, थोड़ा ठंडा करके मिक्सचर के मोदक बनाएं। आप मोदक के बीच में ड्राई फ्रूट भी रख सकते हैं।

चॉकलेट मोदक

सामग्री: 150 ग्राम खोया, 50 ग्राम शुगर, 1 ग्राम इलायची पाउडर, 25 ग्राम चॉकलेट कंपाउंड।

विधि: एक बर्तन में खोये को मैश कर लें और शुगर और इलायची को बारीक पीस लें। अब शुगर, इलायची और चॉकलेट को खोये में मिलाएं। इस मिक्‍सचर से सांचे की मदद से स्वादिष्ट चॉकलेट मोदक तैयार करें।

मावा-बादाम मोदक