फुटबाल के खुमार में डूबा कतर : The Dainik Tribune

फीफा वर्ल्ड कप

फुटबाल के खुमार में डूबा कतर

विश्व फुटबॉल का 22वां महाकुंभ

फुटबाल के खुमार में डूबा कतर

रॉबर्ट लेवांडोवस्की

मुख्य अंश

  • 8 मैदानों में32 टीमें, 64 मैच

सुखविंदरजीत सिंह मनौली

विश्व फुटबॉल के 22वें ‘महाकुंभ’ का आगाज आज हो गया है। एशियाई देश कतर को फीफा विश्व कप-2022 की मेजबानी दिसंबर-2010 में मिली थी। कतर की मेजबानी में मध्य पूर्व में खेला जाने वाला यह पहला विश्व कप है। दुनिया के पांच अलग-अलग क्षेत्रों की 32 टीमों के बीच 64 मैच खेले जाएंगे। दुनिया की मशहूर फुटबॉल टीमों को 8 ग्रुपों में बांटा गया है। विश्व सॉकर कप का पहला मैच मेजबान कतर और इक्वाडोर की टीमों के बीच अल खोर शहर के अल बेयत फुटबॉल स्टेडियम में खेला जा रहा है। वहीं इस ग्लोबल फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताबी यानी फाइनल मुकाबला लुसैल स्टेडियम में 18 दिसंबर को खेला जाएगा।

ग्रुप-ए में मेजबान देश कतर की टीम के अलावा इक्वाडोर, सेनेगल और नीदरलैंड की टीमें अगले चरण में जाने के लिए जोर आजमाइश करेंगी। ग्रुप-बी में फीफा विश्व कप-2018 का सेमीफाइनल खेलने वाले इंगलैंड के अलावा इरान, अमेरिका और वेल्स की टीमें अगले राउंड में जाने के लिए मैदान पर खून-पसीना एक करेंगी। ग्रुप-सी में दो बार विश्व कप जीत चुके अर्जेंटीना के अलावा मैक्सिको, पोलैंड और सऊदी अरब की टीमों के खिलाड़ी दूसरे दौर में दस्तक देने के लिए मैदान पर हर दांव आजमाएंगे। ग्रुप-डी में डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस के अलावा ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क और ट्यूनीशिया के खिलाड़ी अगले चरण का टिकट कटाने के लिए दम दिखाएंगे। ग्रुप-ई में एक बार विश्व कप जीत का स्वाद चख चुकी स्पेन की टीम के अलावा जर्मनी, जापान और कोस्टा रिका की टीमें एक-दूसरे को पछाड़ने का प्रयास करेंगी। ग्रुप-एफ में साल 2018 विश्व कप में कांस्य विजेता बेल्जियम की टीम के अलावा कनाडा, मोरक्को और फीफा कप-2018 के उपविजेता क्रोएशिया के खिलाड़ी अगले चरण की उड़ान भरने को जोर लगाएंगे। ग्रुप-जी में विश्व फुटबॉल की जान कहलाने वाले ब्राजील की टीम के अलावा सर्बिया, स्विट्जरलैंड और कैमरून की टीमें दमखम दिखाएंगी। ग्रुप-एच में पुर्तगाल के अलावा घाना, उरुग्वे और दक्षिण कोरिया के खिलाड़ी अगले चरण में पहुंचने को मुकाबला करेंगे।

फीफा कप की शुरुआत

फ्रांस के पेशेवर नामी वकील जूल्स रिमेट को 1920 में अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल संघ फीफा का पहला अध्यक्ष बनाया गया था। फुटबॉल विश्व कप कराने का विचार उन्हीं का था। वह 1954 तक इस पद पर रहे। फीफा द्वारा फुटबॉल के विश्व खिताब का नामकरण- ‘जूल्स रिमेट फुटबॉल ट्रॉफी’ एडवोकेट जूल्स के नाम पर ही किया गया। फुटबॉल के वैश्विक वर्चस्व की प्रतीक नौ पाउंड शुद्ध सोने की इस ट्रॉफी को मशहूर मूर्तिकार ‘एबेल लाफलेउर’ ने डिजाइन किया था।

छोटा देश, बड़े इंतजाम

फीफा वर्ल्ड कप-2022 की मेजबानी करने जा रहा कतर बहुत छोटा देश है, जिसका क्षेत्रफल 11,521 वर्ग किलोमीटर है। फीफा वर्ल्ड कप के स्टेडियम एक-दूसरे के काफी नजदीक होने के कारण खिलाड़ियों को ज्यादा हवाई यात्रा से छुटकारा मिलेगा व कार्बन एमिशन बहुत कम होगा। मेजबान कतर ने विश्व फुटबॉल कप के दौरान प्रदूषण कम करने को इलेक्ट्रिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम नेटवर्क बनाया है, जिसके तहत दर्शकों व पर्यटकों के लिए इलेक्ट्रिक बसों का इस्तेमाल किया जाएगा।

5 शहरों में 8 स्टेडियम

फुटबॉल विश्व कप के लिए मेजबान देश कतर के 5 मुख्य शहरों में 8 स्टेडियम तैयार किए गये हैं। इनमें खलीफा इंटरनेशनल और अहमद बिन अली स्टेडियम पुराने हैं, जिन्हें विश्व कप के लिए फीफा के अनुसार बिलकुल नया लुक दिया गया है, जबकि अन्य 6 स्टेडियमों का निर्माण विश्व फुटबॉल कप की मेजबानी मिलने के बाद किया गया।

लुसैल फुटबॉल स्टेडियम : यह कतर का सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसका डिजाइन हाथ से तैयार किये कटोरे की झलक देता है। इस स्टेडियम को फाइनल मैच के लिए विशेष तौर पर तैयार किया गया है।

फुटबॉल स्टेडियम-974 : यह नाम इसलिए कि कतर का अंतर्राष्ट्रीय डायलिंग कोड 974 है। वहीं इसलिए भी कि स्टेडियम को तैयार करने में 974 शिपिंग कंटेनर इस्तेमाल किए गये।

खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम : दोहा में बना यह स्टेडियम कतर में सबसे पुराना है, जिसका निर्माण 1976 में किया गया था। इसकी दर्शक क्षमता 45 हजार है।

अल बेयत फुटबॉल स्टेडियम : कतर के अल खोर शहर में पिछले साल खासतौर पर विश्व कप के लिए बनाए गये इस नये-नवेले स्टेडियम में दर्शकों के लिए 60 हजार सीटें हैं।

अल जैनब फुटबॉल स्टेडियम : कतर के अल वकराह शहर में फीफा कप के मद्देनजर साल 2019 में तैयार किए गये इस स्टेडियम में 40 हजार सीटें हैं।

अल थुमामा फुटबॉल स्टेडियम : राजधानी दोहा में साल 2021 में तैयार किए गये इस स्टेडियम में 40 हजार दर्शक मैच देख सकेंगे।

अहमद बिन अली फुटबॉल स्टेडियम : इस स्टेडियम का निर्माण साल 2003 में किया गया था। इसमें 40 हजार दर्शकों के बैठने का इंतजाम है।

एजुकेशन सिटी फुटबॉल स्टेडियम : दोहा में स्थित इस स्टेडियम में 40 हजार दर्शक मैच देख सकेंगे।

एक टूर्नामेंट में 5 टॉप स्कोरर

मेजबान देश /साल खिलाड़ी गोल

स्वीडन-1958 जस्टिन फोंटेन, फ्रांस 13

स्विट्जरलैंड-1954 संडोर कोकसिस, हंगरी 11

उरुग्वे-1930 गुलेरमो स्टैबाइल,अर्जेंटीना 8

ब्राजील-1950 एडीमीर, ब्राजील 8

फ्रांस-1938 लियेनीडास, ब्राजील 7

अब तक खेले गये 21 टूर्नामेंटों की विजेता टीमें

मेजबान देश/वर्ष चैंपियन

उरुग्वे-1930 उरुग्वे

इटली-1934 इटली

फ्रांस-1938 इटली

ब्राजील-1950 उरुग्वे

स्विट्जरलैंड-1954 जर्मनी

स्वीडन-1958 ब्राजील

चिली-1962 ब्राजील

इंगलैंड-1966 इंगलैंड

मैक्सिको-1970 ब्राजील

जर्मनी-1974 जर्मनी

अर्जेंटीना-1978 अर्जेंटीना

स्पेन-1982 इटली

मैक्सिको-1986 र्जेंटीना

इटली-1990 जर्मनी

अमेरिका-1994 ब्राजील

फ्रांस-1998 फ्रांस

जापान-द. कोरिया-2002 ब्राजील

जर्मनी-2006 इटली

द. अफ्रीका-2010 स्पेन

ब्राजील-2014 जर्मनी

रूस-2018 फ्रांस

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

समझ-सहयोग से संभालें रिश्ते

समझ-सहयोग से संभालें रिश्ते

धुंधलाए अतीत की जीवंत झांकी

धुंधलाए अतीत की जीवंत झांकी

प्रेरक हों अनुशासन और पुरस्कार

प्रेरक हों अनुशासन और पुरस्कार

सर्दी में गरमा-गरम डिश का आनंद

सर्दी में गरमा-गरम डिश का आनंद

यूं छुपाए न छुपें जुर्म के निशां

यूं छुपाए न छुपें जुर्म के निशां

फुटबाल के खुमार में डूबा कतर

फुटबाल के खुमार में डूबा कतर

नक्काशीदार फर्नीचर से घर की रंगत

नक्काशीदार फर्नीचर से घर की रंगत

शहर

View All