साल के आखिर में नौकरी के नये मौके : The Dainik Tribune

कैरियर

साल के आखिर में नौकरी के नये मौके

साल के आखिर में नौकरी के नये मौके

कुमार गौरव अजीतेन्दु

साल 2022 का जाता आखिरी महीना दिसंबर भी लाया है अपने साथ नौकरियों के ढेर सारे अवसर जिसमें हर तरह की शिक्षा प्राप्त युवाओं के लिए मौका बन रहा है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ मौकों के बारे में।

बिहार : सीनियर साइंटिस्ट और असिस्टेंट के पद

बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने सीनियर साइंटिस्ट और असिस्टेंट के पदों पर भर्तियां निकाली हैं जिनके लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार आयोग की वेबसाइट https://www.onlinebssc.com/SeniorScientistAssistant/ पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 दिसंबर 2022 है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 100 पद भरे जाएंगे। वे उम्मीदवार इन भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास संबंधित क्षेत्र में मास्टर्स (स्नातकोत्तर) की डिग्री हो। इन पदों के लिए आयु सीमा 21 से 37 साल तय की गई है। आरक्षित श्रेणी को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट भी मिलेगी। परीक्षा शुल्क भी आपकी कैटेगरी के अनुसार भिन्न-भिन्न रखा गया है। चयनित उम्मीदवारों को लेवल 6 के मुताबिक 9300-38400 + ग्रेड पे 4200 सैलरी मिलेगी। आवेदन केवल ऑनलाइन ही होंगे। किसी और माध्यम से किया गया आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। इन आवेदनों हेतु विस्तृत विवरण bssc.bihar.gov.in पर देख सकते हैं।

एसबीआई : बिना परीक्षा बनें अफसर

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर पदों पर आवेदन मांगे हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in या www.sbi.co.in/web/careers के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योग्य आवेदकों को इस भर्ती के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 22 नवंबर से शुरू हो चुकी है। नोटिफिकेशन के अनुसार स्पेशलिस्ट कैडर के कुल 65 पदों पर भर्ती होगी। 12 दिसंबर 2022 तक आवेदन किया जा सकता है। मैनेजर (प्रोजेक्ट्स-डिजिटल पेमेंट्स) के 05 पद, मैनेजर (प्रोडक्ट्स- डिजिटल पेमेंट्स/कार्ड्स) के 02 पद, मैनेजर (प्रोजेक्ट्स- डिजिटल प्लेटफॉर्म्स) के 02 पद, मैनेजर (प्रोजेक्ट्स- डिजिटल प्लेटफॉर्म्स): के 02 पद, मैनेजर (क्रेडिट एनालिस्ट) : 55 पद, सर्किल एडवाइजर के 1 पद रिक्त हैं जिनको भरा जाना है। पद के अनुसार आयुसीमा और शैक्षणिक योग्यता sbi.co.in पर जाकर पढ़ी जा सकती है। मैनेजर पदों पर नौकरी पाने वाले योग्य उम्मीदवारों को एमएमजीएस-III का पे स्केल 63840-1990/5-73790-2220/2-78230 रुपये देय होगा। इसके अलावा, अधिकारी समय-समय पर लागू नियमों के अनुसार डीए, एचआरए, सीसीए, पीएफ, अंशदायी पेंशन फंड, एलएफसी, चिकित्सा सुविधा व अन्य अनुलाभ आदि के लिए पात्र होंगे।

Caption

ट्रेड अपरेंटिस

हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल) ने ट्रेड अपरेंटिस के विभिन्न पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट hindustancopper.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा सभी आवेदकों को अपना रजिस्ट्रेशन भारत सरकार के पोर्टल www.apprenticeshipindia.org पर भी कराना होगा। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 290 पदों को भरा जाएगा। आवेदन प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है जो कि 12 दिसंबर तक चालू रहेगी। उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 10वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही एनसीवीटी/एससीवीटी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास भी होना चाहिए।

मध्यप्रदेश में आबकारी कांस्टेबल भर्ती

मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल ने आबकारी आरक्षक के 200 पदों पर भर्ती निकाली है। आबकारी विभाग, मध्यप्रदेश के अंतर्गत आबकारी आरक्षक (कार्यपालिक) की सीधी भर्ती एवं बैकलॉग सीधी भर्ती के लिए चयन परीक्षा के संबंध में नियमावली और विज्ञापन जारी कर दिए गए हैं। जिसके अनुसार आवेदन पत्र भरने की तिथि 10 दिसंबर से शुरू होगी, जो 24 दिसंबर तक होगी। वहीं 10 दिसंबर से 29 दिसंबर तक आवेदन पत्र में संशोधन कर सकते हैं। आवेदन और परीक्षा से संबंधित नियम पुस्तिका मंडल की वेबसाइट पर उपलब्ध है, जिसमें उल्लेखित नियमों का अध्ययन करके ही आवेदन पत्र भरा जाना चाहिए। आयोग की वेबसाइट पीईबी.एमपी.जीओवी.आईएन है। 51 पद रेगुलर एवं 149 बैकलॉग भर्ती के रखे गये हैं। आयु सीमा 18-33 वर्ष है जिसमें एससी, एसटी, ओबीसी एवं सभी वर्गों की महिलाओं को पांच वर्ष की छूट होगी। वेतनमान 19500-62000 होगा।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

ओटीटी पर सेनानियों की कहानियां भी

ओटीटी पर सेनानियों की कहानियां भी

रुपहले पर्दे पर तनीषा की दस्तक

रुपहले पर्दे पर तनीषा की दस्तक

पंजाबी फिल्मों ने दी हुनर को रवानगी

पंजाबी फिल्मों ने दी हुनर को रवानगी

आस्था व प्रकृति के वैभव का पर्व

आस्था व प्रकृति के वैभव का पर्व

मुख्य समाचार