रेसिपी

आपकी सेहत भी सुधारें टेस्टी लड्डू

आपकी सेहत भी सुधारें टेस्टी लड्डू

अनुराधा मलिक

अनुराधा मलिक

अस्त-व्यस्त जीवनशैली और गलत फूड हैबिट के चलते माइग्रेन आज युवाओं समेत सभी आयु वर्गों में ‘सिरदर्द’ बनता जा रहा है। बार-बार होने वाले सिरदर्द को हल्के में लेना आपको भारी पड़ सकता है। यदि यह दर्द ‌सिर के एक तरफ हो, तो यह 'माइग्रेन' का दर्द भी हो सकता है। हालांकि, असहनीय सिरदर्द सिर्फ माइग्रेन में ही नहीं, बल्कि ट्यूमर, मेनिनजाइटिस आदि बीमारियों में भी हो सकता है। इससे पहले देर हो, डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। इस गंभीर सिरदर्द को चिकित्सकीय उपचार के साथ खाद्य पदार्थों के सेवन से भी आसानी से घर में ही कम किया जा सकता है। इसके लिए यह जानना जरूरी है कि माइग्रेन या सिर दर्द में क्या खाना चाहिए और किस खाद्य वस्तु से परहेज करना चाहिए।

अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो माइग्रेन से बचने के लिए मछली का सेवन फायदेमंद होता है। फैटी फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक बहुत अच्छा स्रोत है। यह सिर में सूजन और दर्द में काफी हद तक राहत प्रदान करती है। अगर आप शाकाहारी हैं तो अलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं। इसमें भी ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा बाजरे में फाइबर, एंटीऑक्‍सीडेंट और मिनरल पाए जाते हैं। ऐसे में माइग्रेन का दर्द होने पर साबुत अनाज से बने भोजन का जरूर सेवन करें। यह इस रोग में राहतभरा हो सकता है।

हेडेक प्रिवेंशन डाइट

क्या खाएं : फ्रेश वेजिटेबल जूस, प्रतिदिन आधा कप टमाटर जूस, सीमित मात्रा में रसीले फल (संतरा, अंगूर, नींबू, मौसमी, अनानास), व्हाइट और होल वीट ब्रेड, अंडे, फिश, स्कीम्ड मिल्क, क्रीम चीज, नट्स, कॉटेज चीज, स्कीम्ड मिल्क बेस्ड योगर्ट (आधा कप प्रतिदिन) और साबुत अनाज खाना चाहिए।

क्या न खाएं: अचार, साबुत लाल मिर्च, ऑलिव्स, एवोकैडो, रेड प्लम, बीन्स, केला और प्रिजर्वेटिव वाले ड्राईफ्रूट्स (किशमिश, खजूर, अंजीर और अखरोट), यीस्ट से बना हुआ कोई भी प्रोडक्ट, जो ओवन में बनाया हुआ हो, जैसे-यीस्ट ब्रेड, क्रैकर्स, पिज्जा बेस और कुरकुरे नमकीन बिस्किट्स, खट्टी क्रीम आदि नहीं खाना चाहिए। अब हम आपको दो ऐसी डिश की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिन्हें न सिर्फ आप अपने घर पर आसानी से बना सकते हैं, बल्कि इनका नियमित सेवन माइग्रेन और सिरदर्द का रामबाण इलाज भी है...

माइग्रेन में बनाएं लड्डू

सामग्री : दो सूखे नारियल

बादाम : 15 - 20

खरबूजे के बीज : ½ कप

देसी घी : 2 चम्मच

काली मिर्च पाउडर : एक छोटा चम्मच

एक कप चीनी

2/3 कप पानी

विधि - सबसे पहले नारियल को कद्दूकस कर लें। बादाम और खरबूजे के बीजों को मिलाकर मिक्सी में

पीस लें। कड़ाही में घी डालें और उसमें पीसा हुआ मिक्सचर डाल कर एक मिनट तक भून लें। काली मिर्च पाउडर और इलायची पाउडर डालें। अब नारियल का बूरा मिला दें। इसे हल्का गुलाबी होने तक भून लें और कड़ाही से मिक्सचर निकाल लें। अब इसी कड़ाही में चीनी, पानी डालें। चीनी घुलने तक पकाएं। फिर इसमें नारियल का मिक्सचर डाल दें। इसको अच्छी तरह मिक्स करके स्वादिष्ट और हेल्दी लड्डू बनाएं।

सिर दर्द, थकान दूर करेगा ये पाउडर

सामग्री : सौंफ मोटी वाली ½ कप, बादाम ½ कप, धागे वाली मिश्री, काली मिर्च के दाने

विधि: सबसे पहले सौंफ को एक पैन में डालें। धीमी आंच पर 5-7 मिनट तक भून लें। सौंफ को एक बर्तन में निकाल लें। अब उसी पैन में बादाम भी भून लें और मिश्री को दरदरा कूट लें। सौंफ और बादाम को मिक्सी में पीस कर निकाल लें और मिश्री का भी पाउडर बना कर बादाम के मिक्सचर के साथ मिला लें। एक कप गुनगुने दूध के साथ एक चम्मच रोजाना खाएं। सिर दर्द और थकान छूमंतर हो जाएगा।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

योगमय संयोग भगाए सब रोग

योगमय संयोग भगाए सब रोग

जीवन के लिए साझे भविष्य का सपना

जीवन के लिए साझे भविष्य का सपना

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

शहर

View All