करिअर

अवसरों की करें पहचान, नव वर्ष में भरें नयी उड़ान

अवसरों की करें पहचान, नव वर्ष में भरें नयी उड़ान

कुमार गौरव अजीतेन्दु

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे सभी युवाओं को नव वर्ष की बहुत-बहुत शुभकामनाएं! नया साल आ गया है, और समय है नयी ऊर्जा के साथ अपने करिअर को नयी ऊंचाइयां देने का। जाहिर है आप लोग तैयारी के साथ अवसरों को तलाश रहे होंगे और लगातार फॉर्म भी भर रहे होंगे। आइए बताते हैं आपको आवेदन के कुछ अवसरों के बारे में।

कर्मचारी चयन आयोग में सीजीएल परीक्षा

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने वर्ष 2020-21 के लिए आयोजित की जाने वाली संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल) परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जो केंद्र सरकार के पदों जैसे एसआई, टैक्स असिस्टेंट सी, यूडीसी, असिस्टेंट, अकाउंटेंट, ऑडिटर, जेएसओ, इंस्पेक्टर, एएसओ, असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर, असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर आदि के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे एसएससी सीजीएल 2021-22 के लिए ssc.nic.in पर 23 जनवरी, 2022 तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि रिक्तियों की संख्या बाद में आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचित की जाएगी। आवेदन करने के लिए स्नातक अनिवार्य है और उम्मीदवारों की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

एनडीए में रिक्तियां

संघ लोक सेवा आयोग ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और नौसेना अकादमी परीक्षा-2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यूपीएससी ने इस प्रतिष्ठित परीक्षा के लिए गत 22 दिसंबर को नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है और इच्छुक अभ्यर्थी 11 जनवरी 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के जरिए एनडीए में 370 सीटों पर भर्ती की जाएगी और इसमें पुरुष और महिला अभ्यर्थी दोनों हिस्सा ले सकेंगे। जबकि, एनए में 30 पदों पर भर्ती की जाएगी और इसमें सिर्फ पुरुष अभ्यर्थी हिस्सा ले सकेंगे। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, एनडीए के 370 पदों में से 208 पद आर्मी के लिए हैं और इन 208 में से 10 पद महिलाओं के लिए हैं।

जेकेपीएससी में अवसर

जम्मू और कश्मीर लोक सेवा आयोग (जेकेपीएससी) ने उच्च शिक्षा विभाग में सहायक प्रोफेसर के 136 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। जेकेपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट jkpsc.nic.in में 28 दिसंबर, 2021 से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो कि 27 जनवरी, 2022 तक चलेगी। अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कम से कम 55 फीसदी अंक संबंधित विश्वविद्यालय के डिग्री पाठ्यक्रम में होने चाहिए। वहीं, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के पास 50% अंक मान्यता प्राप्त संबंधित विश्वविद्यालय से डिग्री पाठ्यक्रम में होने चाहिए। इसमें ऐसे पीएचडी डिग्री प्राप्त किए हुए उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी जिन्होंने 19 सितंबर, 1991 से पहले अपनी स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त की है या किसी भारतीय विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर डिग्री पॉइंट स्केल में समकक्ष ग्रेड प्राप्त किया है।

संघ लोक सेवा आयोग

यूपीएससी ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए इच्छुक हैं, वह संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर भर्ती का नोटिफिकेशन देख सकते हैं। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा इस भर्ती के माध्यम से असिस्टेंट कमिश्नर, असिस्टेंट इंजीनियर, जूनियर टाइम स्केल, प्रशासनिक अधिकारी और असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती में रिक्त पदों की कुल संख्या 187 है। आवेदन करने की अंतिम तारीख 13 जनवरी 2022 तक है। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्र में स्नातक या स्नातकोत्तर की डिग्री होनी चाहिए। आवेदकों की आयु सीमा न्यूनतम 30 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए।

ओडिशा डीएसई में भर्तियां

डीएसई, ओडिशा में 11,403 शिक्षकों की भर्तियां निकली हैं जिनकी आवेदन प्रक्रिया 3 जनवरी, 2022 से शुरू हुई है। उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट dseodisha.in पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वेतनमान की बात करें तो टीजीटी 25,300 रुपये, हिंदी शिक्षक, संस्कृत शिक्षक, तेलुगु शिक्षक 25,300 रुपये और पीईटी 15,000 रुपये प्रतिमाह होगा। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 से 32 वर्ष निर्धारित की गई है। योग्य उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा और दस्तावेजों के सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। वेबसाइट पर विजिट कर के आवश्यक शैक्षणिक योग्यताओं की एवं अन्य संबंधित जानकारी ली जा सकती है।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

अन्न जैसा मन

अन्न जैसा मन

कब से नहीं बदला घर का ले-आउट

कब से नहीं बदला घर का ले-आउट

एकदा

एकदा

बदलते वक्त के साथ तार्किक हो नजरिया

बदलते वक्त के साथ तार्किक हो नजरिया