करिअर

जून में तलाशिये भविष्य की डगर

इस माह नौकरी के लिए आवेदन के कई मौके

जून में तलाशिये भविष्य की डगर

कुमार गौरव अजीतेन्दु

जून माह नयी आशाओं के साथ आरंभ हो चुका है। अपना करिअर संवारने के लिए जी-जान से जुटे युवाओं को हमारी तरफ से खूब शुभकामनाएं। अवसरों की कमी नहीं है। ज़रूरत है तो बस अपने आप को परख कर उसके अनुसार सही दिशा में प्रयास करने की। आइए, आपको बताते हैं जून महीने में मिल रहे कुछ बेहतर मौकों के बारे में। ताकि आप आवेदन करें और तैयारी के साथ आगे बढ़ें।

दिल्ली में नौकरी पाने का मौका

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक, सहायक शिक्षक, पटवारी, हेड क्लर्क सहित 7236 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 मई से शुरू हो चुकी है जो कि 24 जून 2021 तक जारी रहेगी। इच्छुक अभ्यर्थी डीएसएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट (डीएसएसएसबी डॉट डेल्ही डॉट जीओवी डॉट इन) के जरिये आवेदन कर सकते हैं और पद एवं योग्यताओं के बारे में विस्तृत जानकारी ले सकते हैं।

एनटीपीसी में 280 पद

भारत की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड ने एग्जीक्यूटिव ट्रेनी के 280 पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। यहां एग्जीक्यूटिव ट्रेनी पदों पर भर्ती गेट 2021 स्कोर के जरिए की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार एनटीपीसी की आधिकारिक वेबसाइट एनटीपीसी करिअर्स डॉट नेट के जरिये उपरोक्त पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती अभियान संगठन में कार्यकारी प्रशिक्षुओं के 280 पदों को भरने के लिए है। आवेदन प्रक्रिया 18 मई, 2021 से शुरू हो गई है। आवेदन की अंतिम तिथि 10 जून, 2021 है। 98 इलेक्ट्रिकल, 126 मैकेनिकल और 56 पद इलेक्ट्रॉनिक्स/इंस्ट्रुमेंटेशन के हैं। अधिकतम आयु 27 वर्ष है। चयनित उम्मीदवारों को 40,000 से 1,40,000 रुपये के वेतनमान पर 40,000 रुपये शुरुआती मूल वेतन के आधार पर रखा जाएगा।

भारतीय तटरक्षक बल में भर्ती

भारतीय तटरक्षक बल ने कई पदों के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर आवेदन आमंत्रित किये हैं। आधिकारिक वेबसाइट इंडियन कोस्टगार्ड डॉट जीओवी डॉट इन पर जाकर आवेदन फार्म लें। पदों का विवरण इस प्रकार है।

वरिष्ठ नागरिक कर्मचारी अधिकारी (रसद)-02, नागरिक राजपत्रित अधिकारी (रसद)-12, नागरिक कर्मचारी अधिकारी (रसद)-08, अनुभाग अधिकारी-07, अपर डिवीजन क्लर्क-46 पद। इन पदों के लिए ऑफलाइन आवेदन मंज़ूर किए जा रहे हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून, 2021 है। आवेदन फॉर्म भरकर कार्मिक निदेशालय, एससीएसओ, तटरक्षक बल मुख्यालय, राष्ट्रीय स्टेडियम परिसर, नयी दिल्ली -110001 भेजें।

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमि. में मौके

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने अपने एडवांस डिफेंस सिस्टम के लिए सेवारत/अवकाश प्राप्त नौसैना अधिकारियों की सेवाएं लेने का निर्णय किया है और इसके लिए अधिसूचना जारी की है। अभ्यर्थी के पास रडार, कम्युनिकेशन सिस्टम और वीपन कंट्रोल सिस्टम में काम करने का अनुभव होना चाहिए। साथ में संबंधित क्षेत्र में कम से कम पंद्रह साल का अनुभव भी ज़रूरी है। वेतनमान 30000-120000 रुपये का होगा। जॉब लोकेशन मुंबई-कोलकाता हैं। अधिक जानकारी के लिए बीईएल की वेबसाइट पर विजिट करें।

पश्चिमी रेलवे में 3591 पद रिक्त

रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी), वेस्टर्न रेलवे, मुंबई ने अप्रेंटिइस के 3591 पदों पर भर्ती करने का नोटिस जारी कर किया है। ट्रेड अप्रेंटिस एक्ट 1961 के तहत रेलवे चयनित अभ्यर्थियों को रेलवे के विभिन्न डिविजनों, वर्कशॉप्स में साल 2021-2022 के लिए ट्रेनी के तौर पर रखा जाएगा। आवेदन 25 मई से शुरू हो चुके हैं और 24 जून तक जारी रहेंगे। आवेदन शुल्क सौ रुपये है।

शैक्षिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार को हाईस्कूल या मैट्रिक परीक्षा कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए। टेक्नीकल योग्यता के तौर पर एनसीवीटी/एससीवीटी से मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई सर्टिफिकेट कोर्स संबंधित ट्रेड में पास हो। विस्तृत जानकारी इनकी वेबसाइट से ली जा सकती है।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

पाक सेना के तीर से अधीर हामिद मीर

पाक सेना के तीर से अधीर हामिद मीर

नीति-निर्धारण के केंद्र में लाएं गांव

नीति-निर्धारण के केंद्र में लाएं गांव

असहमति लोकतांत्रिक व्यवस्था का हिस्सा

असहमति लोकतांत्रिक व्यवस्था का हिस्सा

बदलोगे नज़रिया तो बदल जाएगा नज़ारा

बदलोगे नज़रिया तो बदल जाएगा नज़ारा

हरियाणा के सामाजिक पुनर्जागरण के अग्रदूत

हरियाणा के सामाजिक पुनर्जागरण के अग्रदूत

मुख्य समाचार

गांवों में दी गयी 64% खुराकें

गांवों में दी गयी 64% खुराकें

कोरोना 21 जून की ‘ऐतिहासिक उपलब्धि’/ 89.09 लाख टीके लगे

केंद्र की सर्वदलीय बैठक में शामिल होंगे गुपकार नेता

केंद्र की सर्वदलीय बैठक में शामिल होंगे गुपकार नेता

पीएजीडी की बैठक के बाद फारूक की घोषणा

सरकार के कोविड प्रबंधन पर कांग्रेस का ‘श्वेत पत्र’

सरकार के कोविड प्रबंधन पर कांग्रेस का ‘श्वेत पत्र’

केंद्र सरकार की ‘गलतियों और कुप्रबंधन’ का उल्लेख

पवार के घर जुटे विपक्षी नेता

पवार के घर जुटे विपक्षी नेता

टीएमसी, सपा, आप और रालोद सहित कई पार्टियां शामिल

शहर

View All