सजना के लिए सजने का दिन, इन बातों का रखें ध्यान

सजना के लिए सजने का दिन, इन बातों का रखें ध्यान

निधि गोयल

करवा चौथ 24 अक्तूबर को है। इस दिन की तैयारी महिलाएं कई दिन पहले से ही करने लगती हैं। इस खास दिन की खास तैयारी के साथ ही लगना भी तो खास ही चाहिए। फैशन डिजाइनर ममता आनंद का कहना है कि स्पेशल दिखने के लिए कई बातों पर ध्यान देना पड़ता है। तो आइये जानते हैं उन खास बातों को जो स्पेशल डे पर आपको बनाएंगे स्पेशल।

कैसी हो ड्रेस

स्पेशल दिखने के लिए जरूरी है आपका अपटूडेट होना। क्योंकि जब आपको पता ही नहीं होगा कि मार्केट में क्या चल रहा है तो आप कैसे अट्रेक्टिव नजर आएंगी। आकर्षक बनने के लिए ड्रेस का चुनाव अहम होता है। जानिए कि किस तरह की ट्रेडिशनल ड्रेस को आप करवा चौथ पर कैरी करके अपने आपको स्पेशल लुक दे सकती हैं-

लहंगा : कुछ नया ट्राई करने की चाहत हो तो लहंगा कैरी करें क्योंकि लहंगे चोली में बहुत सारी वैराइटी मार्केट में उपलब्ध है। इनमें नैट, जॉर्जट, ब्रोकेट फैब्रिक के लहंगे काफी इन हैं। इनकी खासियत यह है कि ये काफी लाइट वेटेड होते हैं। इन्हें आप आसानी से पूरे दिन कैरी कर सकती हैं। यूं तो रंग-डिजाइन आपके हिसाब से फबेगा वैसे अगर आप रेड, यलो, ग्रीन कलर पहनेंगी तो जंचेंगी।

शरारा या स्कर्ट सूट : आपका मन यदि सूट पहने का है तो आप शरारा या स्कर्ट सूट पहन सकती हैं। यह एक ट्रेडिशनल ड्रेस का लुक ही देते हैं। हैवी-लाइट सभी तरह के सूट मार्केट में उपलब्ध हैं।

साड़ी : साड़ियों में लेटेस्ट लाइक्रा साड़ी है जो काफी डिजाइनर होती है साथ ही यह कैरी करने में भी काफी इजी है। इनमें आपको सभी तरह के कलर्स मिल जाएंगे। और हां यदि आपको साड़ी में कुछ डिफरेंट पहनना है तो आप शिमरी लुक वाली साड़ी भी पहन सकती हैं। इनमें आपको ब्राइट कलर्स भी मिल जाएंगे।

फ्लोर लेंथ ड्रेस : यदि आपका मन फ्लोर लेंथ ड्रेस पहनने का है तो आप ट्रेडिशनल टाइप के गाउन पहनें। इनमें ब्रोकेड और सिल्क लुक के गाउन बेहद आकर्षित लगते हैं। आप जॉर्जट या नैट वाले गाउन भी पहन सकती हैं। हैवी गाउन के लिए इसमें एम्ब्रायडरी करवा लें या फिर आजकल फैशन में जैकेट भी काफी इन है इसमें गाउन लाइट पहनकर ऊपर से हैवी एम्ब्रायडरी जैकेट पहनें।

कैसा हो मेकअप

मेकअप आर्टिस्ट बबीता बत्रा का कहना है कि कई बार महिलाओं को पता ही नहीं होता कि उन्हे अपने फेस पर किस तरह का मेकअप करना चाहिए। क्योंकि हर किसी का फेस अलग तरह का होता है। जानिए किस तरह आप स्वयं मेकअप कर खास लुक में नजर आ सकती हैं।

मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन : मेकअप से पहले अगर बेस सही नहीं होगा तो मेकअप उतना अधिक अट्रैक्टिव नजर नहीं आएगा। सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें फिर उसे टोनिंग करें। इसके बाद मॉइश्चराइजर करें। साथ ही अच्छे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

फाउन्डेशन या बीबी सीसी क्रीम : फिर आपको फाउन्डेशन लगाने की जरूरत होती है। ध्यान रहे कि बहुत अधिक फाउंडेशन आपके चेहरे को भद्दा बना सकता है। अब जब मौसम भी चेंज हो रहा है तो ऐसे में फाउंडेशन आपको सूट करेगा।

कंसीलर : मेकअप में कंसीलर की एक अहम भूमिका होती है। डार्क सर्कल्स, पिंपल्स ज्यादा होने की वजह से कुछ महिलाओं का चेहरा बुझा सा नजर आता है। ऐसी महिलाओं को कंसीलर का इस्तेमाल करना चाहिए। आप अपनी स्किन से एक टोन लाइट कंसीलर का इस्तेमाल करें। जिनकी स्किन साफ है उन्हें कंसीलर लगाने की जरूरत नहीं।

कॉम्पैक्ट एवं ब्लशर : कोई प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने में जरूरी बात होती है कि उसका सही तरह से इस्तेमाल करना। मेकअप में फाउंडेशन के बाद बारी आती है कॉम्पैक्ट की। कॉम्पैक्ट को जरूरत के मुताबिक ही लगाएं ताकि यह ओवर न लगे। चेहरे पर कॉम्पैक्ट पाउडर लगाने के बाद ब्लश को फेस के एक साइड के चीकबोन्स दूसरी तरफ तक एवं नाक के टिप पर, माथे पर और गर्दन के हिस्से पर इसे लगाएं।

आई मेकअप : जब चेहरे पर मेकअप सेट हो गया है तो अब बारी है आंखों की। आईशेडो और आईलाइनर परफेक्ट तरीके से लगाएं तभी आपका मेकअप परफेक्ट लुक देगा। आईशेड ज्यादातर पिंक कलर ही अच्छा लगता है लेकिन यदि आजकल और भी डिफरेंट कलर्स इन हैं जिन्हे आप अपनी ड्रेस के हिसाब से लगा सकते हैं।

होंठ : सबसे लास्ट में लगाई जाती है लिपस्टिक। लिपस्टिक में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले कलर्स हैं रेड, पिंक, न्यूड कलर्स आदि। सबसे ज्यादा जरूरी है होंठों को प्रॉपर शेप देना।

जब करें पूजन की तैयारी

शृंगार के साथ ही जरूरी है पूजन की तैयारी। सबसे पहले जरूरी है व्रत की पूरी सामग्री इकट्ठा कर लें। जैसे पीतल या मिटटी का टोंटीदार करवा, करवा के ढक्कन में रखने के लिए गेहूं, चलनी, कांस की तीलियां, कच्चा दूध, अगरबत्ती, फूल, चंदन, शहद, फल, मिठाई, दही, गंगाजल, चावल, सिंदूर, महावर, मेहंदी, चूड़ी, कंघी, बिंदी, चुनरी, प्रसाद के लिये हलुआ पूड़ी। पूजा की थाली को सुंदर तरीके से सजाएं। ज्यादातर घरों में करवाचौथ का कैलेंडर लगाया जाता है। आप यदि कैलेंडर लगाने वाली हैं तो ध्यान दें कि ऐसी जगह पर कैलेंडर लगाएं जहां बार-बार आना-जाना नहीं हो आप सही से पूजा कर पाएं। आप यदि कैलेंडर के आस-पास थोड़ी डेकोरेशन कर लेती हैं तो पूजा करने वाली जगह और भी सुंदर लगेगी। आप यहां दीवाली की लाइटें भी लगा सकती हैं। कुछ महिलाएं करवा चौथ का कैलेंडर नहीं लगातीं, वे दीवार पर ही गेरू से फलक बनाकर पिसे चावलों के घोल से करवा चित्र बनाती हैं। सभी तैयारी पूरी होने पर नियमानुसार पूजन-अर्चन करें और प्रसन्न रहें।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

बच्चों को देखिए, बच्चे बन जाइए

बच्चों को देखिए, बच्चे बन जाइए

अलोपी देवी, ललिता देवी, कल्याणी देवी

अलोपी देवी, ललिता देवी, कल्याणी देवी

निष्ठा और समर्पण का धार्मिक सामंजस्य

निष्ठा और समर्पण का धार्मिक सामंजस्य

सातवें साल ने थामी चाल

सातवें साल ने थामी चाल

... ताकि आप निखर-निखर जाएं

... ताकि आप निखर-निखर जाएं

मुख्य समाचार

किसानों की तरह, जम्मू-कश्मीर के लोगों को भी ‘बलिदान' देना होगा : फारूक अब्दुल्ला

किसानों की तरह, जम्मू-कश्मीर के लोगों को भी ‘बलिदान' देना होगा : फारूक अब्दुल्ला

नेशनल कांफ्रेंस के संस्थापक शेख अब्दुल्ला की जयंती पर बोले प...