देखभाल

ठिठुरती त्वचा भी बोले, निखर-निखर गयी

ठिठुरती त्वचा भी बोले, निखर-निखर गयी

निधि गोयल

सर्दी से बचने के हम-आप तमाम जतन तो करते हैं, लेकिन कई बार त्वचा की तरफ से उदासीन रहते हैं। आलम यह होता है कि कुछ ही समय बाद त्वचा हमें अजीब अहसास कराने लगती है। इसलिए सर्दियों में त्वचा की तरफ विशेष ध्यान देने की जरूरत है। जिससे मानो त्वचा कह उठेे-निखर-निखर गयी, संवर-संवर गयी, खिला गुलाब की तरह मेरा बदन। असल में सर्दियां शुरू होते ही सबसे ज्यादा असर स्किन पर ही पड़ता है। इस मौसम में स्किन पहले की तरह नर्म और चमकदार के बजाय रूखी और बेजान नजर आने लगती है। ऐसे में आप कुछ भी मेकअप करती हैं वह उतना अट्रैक्टिव नजर नहीं आता। ब्यूटीशियन बबीता बत्रा कहती हैं कि सर्दियों में चेहरे पर सिर्फ ड्राइनेस महसूस होती है। इसलिए जरूरी है कि हम सर्दियों में अपनी स्किन का खास ख्याल रखें। अपने रुटीन में स्किन केयर को भी आवश्यक समझ लें। सर्दियों में त्वचा की विशेष देखभाल किस तरह से करें, आइये जानते हैं।

सोने से पहले चेहरा साफ करें

हमेशा ध्यान रखें कि सोने से पहले चेहरा अच्छी तरह से साफ हो जाये। क्योंकि पूरे दिन की गदंगी फेस पर जमा होती है। साथ ही याद रहे कि चेहरे को कभी भी रगड़ कर नहीं धोना चाहिए। साथ ही स्किन को देखते हुए फेस वॉश का इस्तेमाल करें। सर्दियों में बहुत ज्यादा ड्राई करने वाले फेस वॉश से बचें। इसके अलावा माइश्चराइज़ करना भी जरूरी है। आजकल के मौसम में आपने देखा होगा कि चेहरा धोते ही स्किन काफी ड्राई हो जाती है। ऐसे में चेहरे के साथ पूरे शरीर पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा में नमी आएगी और त्वचा दमकने लगेगी। मॉइश्चराइजर के साथ क्रीम, लोशन या नारियल तेल का प्रयोग भी कर सकती हैं। साथ ही सनस्क्रीन की सहायता से त्वचा को बचाएं। क्योंकि त्वचा पर सनस्क्रीन की एक लेयर बन जाती है। जो सूरज की किरणों से बचाव करती है। गर्मियों मे तो सनस्क्रीन की जरूरत पड़ती है, लेकिन सर्दियों में भी इसकी जरूरत होती है। असल में हम सारे दिन धूप में बैठे रहते है। इससे त्वचा पर असर पड़ता है। सनस्क्रीन लगाएंगे तो त्वचा पर प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा। इसके साथ ही यह ध्यान भी रखें कि सर्दियों में हम सबसे ज्यादा गलती यही करते हैं कि हम पानी बहुत कम पीते हैं। इसका असर हमारी त्वचा पर दिखता है। पानी कम पीने से भी आपकी त्वचा रूखी हो सकती है। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं ताकि आपकी त्वचा हाइड्रेट रहे। सर्दी के मौसम में होंठ भी फटने लगते हैं। इसके लिए एक अच्छे लिप बाम या फिर देसी घी का इस्तेमाल करें।

घरेलू नुस्खे

सर्दियों में दमकदार त्वचा के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को भी आजमाया जा सकता है। जैसे पपीते का छिलका। पपीते के छिलके को अच्छे से मसल लें, ताकि इसमें गांठ न पड़े। अब इसमें दो चम्मच शहद मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और शरीर की अन्य रूखी त्वचा पर लगाएं। पैक को थोड़ा सूखने दें और फिर धो लें। ये पैक त्वचा को नर्म और मुलायम बनाए रखता है।

ग्लिसरीन

सबसे पहले अपने चेहरे को धोकर हल्का-सा पोछ लें। अब रुई को ग्लिसरीन में डुबाकर अपने चेहरे पर लगाएं। ध्यान रहे कि ये आपके आंखों और मुंह में न जाए। इसे रात को सोने से पहले भी लगा सकते हैं। फिर अगली सुबह इसे धो लें। इसके अलावा नारियल तेल को अपनी रूखी त्वचा पर लगाकर छोड़ दें। अगर त्वचा तैलीय है, तो इसे किसी फेस पैक में मिलाकर लगाया जा सकता है।

नींबू और शहद का फेस पैक

एक बाउल में नींबू का रस और शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को रुई से चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

कच्चा दूध और शहद

एक बाउल में दूध और शहद मिला लें। इस मिश्रण को रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं। लगभग 15-20 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

अन्न जैसा मन

अन्न जैसा मन

कब से नहीं बदला घर का ले-आउट

कब से नहीं बदला घर का ले-आउट

एकदा

एकदा

बदलते वक्त के साथ तार्किक हो नजरिया

बदलते वक्त के साथ तार्किक हो नजरिया

मुख्य समाचार

कोल्हापुर : 14 बच्चों के अपहरण और 5 बच्चों की हत्या की दोषी बहनों की फांसी की सज़ा उम्रकैद में बदली

कोल्हापुर : 14 बच्चों के अपहरण और 5 बच्चों की हत्या की दोषी बहनों की फांसी की सज़ा उम्रकैद में बदली

मौत की सजा पर अमल में अत्यधिक विलंब के कारण हाईकोर्ट ने लिया...