एचएमटी गेट पर धरना व प्रदर्शन, मनाया काला दिवस

एचएमटी गेट पर धरना व प्रदर्शन, मनाया काला दिवस

एचएमटी फैक्टरी मेन गेट पर मंगलवार को केन्द्र, प्रदेश सरकार के विरुद्ध धरना-प्रदर्शन करते विभिन्न दलों के नेता, सामाजिक संगठन एंव कर्मी। -निस

पिंजौर, 27 अक्तूबर (निस)

पिंजौर में बंद हो चुकी एचएमटी ट्रैक्टर फैक्टरी के मुख्य प्रवेश द्वार पर मंगलवार को टेंट लगाकर फैक्टरी के पूर्व कर्मियों, एचएमटी बचाओ संघर्ष समिति संरक्षक विजय बंसल की अध्यक्षता में कांग्रेस, आप, बसपा सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों ने काला दिवस मनाते हुए धरना, प्रदर्शन कर केन्द्र एंव प्रदेश सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। वहीं नेशनल हाईवे पर पीएम नरेन्द्र मोदी का पुतला फूंका।

पिंजौर-कालका सहित आसपास के क्षेत्र की जीवन रेखा कही जाने वाली एचएटी ट्रैक्टर फैक्टरी को केन्द्र सरकार ने 4 वर्ष पूर्व आज ही के दिन बंद कर दिया था जिसके विरोध में काला दिवस मनाया। प्रदर्शन में एनएसयूआई आरटीआई सेल राष्ट्रीय कन्वीनर दीपांशु बंसल, कांग्रेस पूर्व ब्लाक प्रधान नरेश मान, महिला कांग्रेस प्रदेश सचिव रेखा शर्मा, बालक राम मुसाफिर, अछरू राम, इंद्रवीर, पूर्व पार्षद गुरचरण धीमान, आप जिलाध्यक्ष सुरेंद्र राठी, ईश्वर सिंह, बलजीत बल्ली, हरप्रीत सिंह, बसपा कालका प्रधान राम सरूप, एचएमटी कर्मी प्रधान रामवीर पांचाल आदि अन्य संगठनों ने शिरकत की। सभी नेताओं ने भाजपा सरकार की अलोचना करते हुए एचएमटी फैक्टरी को दोबारा चालू करने की मांग की। 

‘बिना योजना यूनिट की बंद’

विजय बंसल ने कहा कि केन्द्र सरकार ने बिना किसी नीति व योजना के फैक्टरी बंद कर लाखों लोगों को बेरोजगार कर दिया उम्र के इस पड़ाव में एचएमटी कर्मी कहीं सेल्समैन, कहीं दिहाड़ी, मजदूरी, करने को मजबूर हैं। उन्हें अपने बच्चों के भविष्य की चिंता भी सता रही है। उन्होने कहा सरकार ने 4 वर्ष बीतने के बाद भी फैक्टरी को रिवाइव नहीं किया, न इसे लीज पर दिया जिससे हजारों करोड़ रुपये की मशीनरी को जंग लग चुका है, न ही रिटायर्ड कर्मियों को उनकी बकाया राशि का पूरा भुगतान किया किया। अब सरकार फैक्टरी की खाली भूमि पर अपने चहेते पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाने के लिए सेब मंडी खोल रही है जिससे लोगों में रोष है।

निर्माण मजूदर करेंगे विधानसभा का घेराव
पंचकूला (ट्रिन्यू) : भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अधिकारियों के साथ आज हुई बैठक में कोई नतीजा न निकलने पर भवन निर्माण कामगार यूनियन की जिला इकाई ने आगामी विधानसभा सत्र के घेराव का ऐलान किया है। प्राप्त जानकारी अनुसार भवन निर्माण कामगार यूनियन की जिला इकाई की एक बैठक आज भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड अधिकारियों के साथ तय थी। यूनियन के राज्य अध्यक्ष देशराज, उपाध्यक्ष रमेश नन्हेडा, सचिव लच्छीराम व जिला उपाध्यक्ष जयचंद शामिल हुए लेकिन बोर्ड की तरफ से सलाहकार कमेटी की रेखा दहिया, उपनिदेशक अंबाला सुरेंद्र कुमार व उनके लिपिक ही मौजूद थे । बैठक में न तो संयुक्त सचिव अनुराग गहलोत, न ही सहायक निदेशक अंबाला पहुंचे। जिसके कारण किसी भी समस्या का समाधान नहीं हुआ। राज्य सचिव लच्छीराम ने बताया की निर्माण मजदूर 90 दिन की वेरिफिकेशन काे लेकर दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं।

कोई भी अधिकारी इस समस्या का समाधान करने में असमर्थ हैं। उन्होंने कहा कि यूनियन आगामी सत्र में हरियाणा विधानसभा का घेराव करेगी।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

संदेह के खात्मे से विश्वास की शुरुआत

संदेह के खात्मे से विश्वास की शुरुआत

चलो दिलदार चलो...

चलो दिलदार चलो...