प्रशासक पहुंचे डंपिंग ग्राउंड, कहा

कचरे को पूरी तरह से साफ करने की योजना हो तैयार

कचरे को पूरी तरह से साफ करने की योजना हो तैयार

डड्डूमाजरा में शुक्रवार को अधिकारियों के साथ गारबेज प्लांट का दौरा करते प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित। -मनोज महाजन

चंडीगढ़/पंचकूला, 14 जनवरी (नस)

पंजाब के राज्यपाल और प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित आज पहली बार डड्डूमाजरा पहुंचे जहां उन्होंने चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड और नगर निगम चंडीगढ़ को डंपिंग ग्राउंड से पुराने कचरे को पूरी तरह से साफ करने की योजना तैयार करने के निर्देश दिये। प्रशासक ने आज मेयर सरबजीत कौर के साथ खाद संयंत्र के साथ विरासत खनन स्थल का दौरा किया। इस बीच निगम की आयुक्त अनिंदिता मित्रा, दलीप शर्मा वरिष्ठ उपमहापौर, अनूप गुप्ता उपमहापौर, कुलदीप कुमार क्षेत्र पार्षद एवं एमसीसी के अन्य पार्षद मौजूद थे। डड्डूमाजरा वासियों के स्वास्थ्य एवं स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए राज्यपाल ने संबंधित अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर चारदीवारी के अंदर पड़े आरडीएफ के बैकलॉग को दूर करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को आवश्यकता पड़ने पर और अधिक जनशक्ति और मशीनरी लगाकर अतिरिक्त प्रसंस्करण के साथ खनन स्थल से शेष पुराने कचरे को हटाने के लिए एक विस्तृत योजना तैयार करने का निर्देश दिया।

प्रशासक ने सलाहकार को खनन क्षेत्र में जमा आरडीएफ से छुटकारा पाने के लिए उत्पन्न आरडीएफ को उठाने के लिए पड़ोसी राज्यों हरियाणा और पंजाब के बिजली संयंत्रों के साथ उठाने का निर्देश दिया। प्रशासक ने डड्डूमाजरा में कंपोस्ट प्लांट का भी दौरा किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को प्लांट की क्षमता को अपग्रेड करने और प्लांट से निकलने वाली खाद को अपनी संपत्ति में इस्तेमाल करने के निर्देश दिए।

90 फीसद लोग डंपिंग ग्राउंड की वजह से बीमार: पार्षद

डड्डूमाजरा में डंपिंग ग्राउंड के इर्द-गिर्द रह रहे लोग नरकीय जीवन जीने को मजबूर हो चुके हैं। साल दर साल बढ़ते कचरे के पहाड़ से यहां के बाशिंदों को कब मुक्ति मिलेगी, इस मांग को लेकर आज आम आदमी पार्टी के पार्षद लोगों संग प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित से मिले। पार्षद कुलदीप दलोहर टीटा के साथ प्रेम लता, तरुणा मेहता, सुमन अमित शर्मा, दमनप्रीत व पूनम ने प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित से मिल कर मांग की कि डड्डूमाजरा के लोगों को जल्द इस कूड़े के पहाड़ से मुक्ति दिलाई जाए। गौरतलब है कि नगर निगम की ओर से पांच लाख टन कचरे की प्रोसेसिंग शुरू कर दी गई है। कुलदीप ने प्रशासक को बताया कि डड्डूमाजरा में रह रहे 90 फीसद लोग किसी न किसी रोग से पीड़ित हैं। सालों से डड्डूमाजरा में गिराया जा रहा पूरे शहर का कचरा कई जिंदगियां लील चुका है। यहां तक कि बीमारी की वजह से लोग अस्पताल तक जाने में भी तकलीफ महसूस करते हैं। ऐसे में यहां पर प्रशासन को एक बड़ा अस्पताल खोलना चाहिए। कुलदीप दलोहर टीटा ने बताया कि डड्डूमाजरा में बच्चे, बुजुर्ग व महिलाएं श्वास रोगों, छाती, दीमाग और अन्य गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इमरजेंसी व एम्बुलेंस का इंतज़ाम होना चाहिए व रेगुलर मेडिकल कैंप लगा सभी की मेडिकल जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि तकनीक के साथ प्लांट चालू कर लोकल निवासियों को रोजगार दिया जाए।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

अन्न जैसा मन

अन्न जैसा मन

कब से नहीं बदला घर का ले-आउट

कब से नहीं बदला घर का ले-आउट

एकदा

एकदा

बदलते वक्त के साथ तार्किक हो नजरिया

बदलते वक्त के साथ तार्किक हो नजरिया

मुख्य समाचार

पंजाब पुलिस ने अकाली नेता बिक्रम मजीठिया के अमृतसर स्थित आवास पर मारा छापा, लौटी खाली हाथ

पंजाब पुलिस ने अकाली नेता बिक्रम मजीठिया के अमृतसर स्थित आवास पर मारा छापा, लौटी खाली हाथ

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा कल जमानत खारिज किए जाने के...