पंचकूला बनेगा शिक्षा और चिकित्सा का हब

पंचकूला बनेगा शिक्षा और चिकित्सा का हब

महापौर कुलभूषण गाेयल

सुरेंद्र सिंह सांगवान/ट्रिन्यू

पंचकूला, 18 जनवरी

जिंदगी में कभी सोचा नहीं था कि भाजपा की टिकट पर मेयर बनूंगा लेकिन पार्टी ने मौका दिया और जनता ने साथ। अब जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने और शहर की कायापल्ट करने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी। न केवल संकल्प पत्र में किये गये सभी 27 वादों को पूरा किया जायेगा बल्कि पंचकूला को शिक्षा और मेडिकल का हब बनाया जायेगा। यह बात आज यहां नगर निगम के महापौर कुलभूषण गोयल ने दैनिक ट्रिब्यून से विशेष बातचीत में कही।

उन्होंने कहा कि एक वक्त था जब पंचकूला विकास के मामले में मोहाली से आगे था लेकिन कांग्रेस शासन के दस साल और पिछले मेयर के कार्यकाल में शहर काफी पिछड़ गया। न नये सेक्टर विकसित हुये और न ही अन्यू मूलभूत सुविधाओं का विस्तार। अब राज्य सरकार ने टैक्स घटाकर मोहाली और जीरकपुर के बराबर कर दिये हैं जिससे विकास के नये रास्ते खुलेंगे। पंचकूला एक्सटेंशन-2 के तहत 14 और पिंजौर-कालका के अर्बन काम्लेक्स के 30 सेक्टरों को विकसित किया जायेगा। इतना ही नहीं पंचकूला को शिक्षा व मेडिकल का हब बनाया जायेगा। यहां यूनिवर्सिटी और उच्च क्वालिटी का इंजीनियरिंग कालेज स्थापित करने के लिये प्रयास शुरू कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि ठोस कचरा प्रबंधन के लिये झुरीवाला में स्थापित किये जाने वाले 64 करोड़ के ट्रीटमेंट प्लांट के लिये टेंडर लगाया जा चुका है। उम्मीद है जल्द इस पर काम शुरू हो जायेगा। सेक्टर 23 में डंपिग ग्राउंड से रोजाना 600 टन कूड़ा-कचरा साफ किया जा रहा है। एक सवाल पर कहा कि निगम में हर काम में पारदर्शिता बरती जायेगी, कोताही बरतने वालों से सख्ती से निपटा जायेगा। बढ़ती आबादी के मद्देनजर भविष्य में संभावित जल संकट की आशंका संबंधी प्रश्न पर कहा कि फिलहाल पंचकूला को भाखड़ा से ही 4 क्यूसिक कम पानी मिल रहा है, इसे प्राप्त करने के लिये पाइप लाइन बिछाने की प्रक्रिया जारी है।

एक प्रश्न पर कहा कि चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन का पंचकूला साइड का विकास भी संबंधित अधिकारियों से मिलकर जल्द कराया जायेगा। जनता या सरकारी कार्यालयों की तरफ कितना संपत्ति कर बकाया है और क्या नये सिरे से संपत्ति कर का सर्वेक्षण कराने की कोई योजना है, इस पर श्री गोयल ने कहा कि अभी वे संबंधित शाखा से जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। शहर के आसपास मलिन बस्तियों में रहने वालों लोगों के पुनर्वास संबंधी सवाल पर मेयर ने कहा कि सेक्टर 20 और 28 में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी)के तहत 75 सौ फ्लैटों का निर्माण कराया जायेगा। रेहड़ी फड़ी वालों के लिये सेक्टर 19 में 458 में से 141 स्थल आबंटित किये जा चुके हैं। सेक्टर 8,10, 15 में भी जल्द ड्रा निकाला जायेगा।

राउंड अबाउट्स निर्माण घोटाले की जांच जारी

महापौर कुलभूषण गोयल ने कहा कि शहर में अतीत में हुये राउंड अबाउट्स निर्माण घोटाले संबंधी प्रश्न पर कहा कि जांच पहले से जारी है। मेयर के अनुसार निगम की बैठकों में महिला पार्षदों को खुद आना होगा, पार्षद की गैर हाजरी में उनके पति अथवा परिवार के अन्य सदस्य को भाग लेने का अधिकार नहीं होगा। उन्होंने कहा कि जनता की समस्याओं के समाधान के लिये उन्होंने राेजाना 11 से 2 बजे तक का समय निर्धारित किया है।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

जन सरोकारों की अनदेखी कब तक

जन सरोकारों की अनदेखी कब तक

एमएसपी से तिलहन में आत्मनिर्भरता

एमएसपी से तिलहन में आत्मनिर्भरता

अभिवादन से खुशियों की सौगात

अभिवादन से खुशियों की सौगात

क्या सचमुच हैं एलियंस

क्या सचमुच हैं एलियंस

अब राजनीति की ट्रेन में सवार मेट्रोमैन

अब राजनीति की ट्रेन में सवार मेट्रोमैन

मुख्य समाचार

शिवसेना पश्चिम बंगाल में नहीं लड़ेगी चुनाव, तृणमूल कांग्रेस को दिया समर्थन

शिवसेना पश्चिम बंगाल में नहीं लड़ेगी चुनाव, तृणमूल कांग्रेस को दिया समर्थन

बंगाल में शिवसेना, राजद या सपा का क्या जनाधार है...यह हास्या...

हरियाणा का बजट सत्र कल से, कांग्रेस सदन में पेश करेगी अविश्वास प्रस्ताव!

हरियाणा का बजट सत्र कल से, कांग्रेस सदन में पेश करेगी अविश्वास प्रस्ताव!

विपक्ष के हमलों का जवाब देने को तैयार भाजपा-जेजेपी गठबंधन सर...

शहर

View All