पंचकूला बनेगा स्लम फ्री, कालोनी वालों को मिलेंगे प्लाट : The Dainik Tribune

पंचकूला बनेगा स्लम फ्री, कालोनी वालों को मिलेंगे प्लाट

महापौर की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्रस्ताव पास

पंचकूला बनेगा स्लम फ्री, कालोनी वालों को मिलेंगे प्लाट

पंचकूला में बृहस्पतिवार को निगम बैठक की अध्यक्षता करते मेयर कुलभूषण गोयल। -दैनिक ट्रिब्यून

एस. अग्निहोत्री/ हप्र

पंचकूला, 29 सितंबर

नगर निगम पंचकूला की बैठक में सभी एजेंडों को पास कर दिया गया। महापौर कुलभूषण गोयल की अध्यक्षता में हुई बैठक में इन एजेंडों को पास किया गया।

महापौर कुलभूषण गोयल की अनुमति से उपनिगम आयुक्त दीपक सुरा ने प्रस्ताव बैठक में रखे, जिन पर विस्तृत चर्चा हुई और पास किए गए। प्रस्ताव नंबर 1 में बताया गया कि राजीव- इंदिरा कालोनी और खड़क मंगोली के सर्वे में शामिल लोगों को यह प्लाट काटकर मकान बनाकर दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत विभिन्न गांवों में झुग्गी झोपड़ी वालों के लिए यह मकान निर्मित किए जाएंगे। चार अनधिकृत कालोनियों में सब्जेक्ट टू कंडीशन लगाकर छोटा भैंसा टिब्बा, मानव कालोनी, एसबीआई कालोनी, एसोसिएशन कालोनी भैंसा टिब्बा एवं चंडी कोटला कालोनी चंडीमंदिर को नियमित करने का प्रस्ताव पास किया गया। मनसा देवी मंदिर के आसपास ढाई किलो मीटर दायरे में मीट एवं शराब की दुकानें बंद करने के बारे में फैसला लिया गया कि इस क्षेत्र को होली क्षेत्र घोषित किया जाए। औद्योगिक क्षेत्र और डंपिंग ग्राउंड के पास एयर प्यूरीफायर लगाने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास किया गया। गृहकर का सर्वे गलत किए जाने पर पार्षदों ने सर्वसम्मति से कंपनी को नोटिस देकर सरकार को पेमेंट रोकने का प्रस्ताव पास किया। शहर के सभी पार्कों में कंपोस्ट पिट बनाने का प्रस्ताव पास कर दिया। शहर की वेडिंग साइट में अलॉटमेंट के बावजूद न बैठने वाले वेंडर्स का ड्रा रद्द करके दोबारा सर्वे करवाकर नए वेंडर्स काे साइट अलाट करने और शहर में रेहड़ी फड़ी एवं पटरी पर अतिक्रमण करने वाले वेंडर्स के 5000 और फिर 10000 रुपये के चालान किए जाने का प्रस्ताव पास किया।

प्लाट देने के प्रस्ताव पर नोकझोंक

0राजीव-इंदिरा कालोनी, खड़क मंगोली और गांधी कालोनी सहित शहर में अन्य स्लम एरिया में रहने वाले लोगों को प्लाट देने के लिए नगर निगम की बैठक में लाए गए प्रस्ताव पर अच्छी खासी नोकझोंक हुई। वार्ड 7 की पार्षद उषा रानी ने कहा कि हमने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के पास लगभग डेढ़ करोड़ रुपए की राशि जमा करवा रखी है, जिसकी एवज में हमें शहरी क्षेत्र में प्लाट मिलने थे, इसलिए हमें गांव बुढनपुर में प्लाट दिए जाएं। मनोनीत पार्षद राजकुमार जैन ने कहा कि गरीबों का जीवन सुधारने के लिए निगम द्वारा लाया गया फैसला सही ढंग से लागू किया जाना चाहिए। कांग्रेस पार्षद गौतम प्रसाद ने कहा कि कालोनी वासियों को एक साइज के प्लॉट मिलने चाहिए। कांग्रेस पार्षद दल के नेता सलीम खान ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में जो जमीन निगम की है, वह लोगों के हिस्से से काटकर निगम को दी गई है, वहां पर बच्चों के लिए कई प्रोजेक्ट आने हैं, इसलिए कालोनी वालों को वहां पर प्लॉट अलॉट न किया जाए।

खूंखार डॉग्स की एंट्री बैन

पंचकूला जिले में अब पिटबुल-रोटविलर जैसे खूंखार डॉग्स की एंट्री बैन कर दी गई है। अब शहर में यदि डॉग लवर घरों में इन खूंखार डॉग्स को रखते हैं तो उन्हें 5000 रुपए पैनल्टी भरनी होगी। बैठक में पास प्रस्ताव में पैनल्टी नहीं भरने वालों के लिए सजा का भी प्रावधान किया गया है। शहर में पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन नहीं करवाने वालों पर 2000 रुपये प्रति कुत्ता जुर्माना लगाने का प्रस्ताव पास किया।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

समझ-सहयोग से संभालें रिश्ते

समझ-सहयोग से संभालें रिश्ते

धुंधलाए अतीत की जीवंत झांकी

धुंधलाए अतीत की जीवंत झांकी

प्रेरक हों अनुशासन और पुरस्कार

प्रेरक हों अनुशासन और पुरस्कार

सर्दी में गरमा-गरम डिश का आनंद

सर्दी में गरमा-गरम डिश का आनंद

यूं छुपाए न छुपें जुर्म के निशां

यूं छुपाए न छुपें जुर्म के निशां

फुटबाल के खुमार में डूबा कतर

फुटबाल के खुमार में डूबा कतर

नक्काशीदार फर्नीचर से घर की रंगत

नक्काशीदार फर्नीचर से घर की रंगत

शहर

View All