पंचकूला न मोहाली... अब शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, चंडीगढ़ : The Dainik Tribune

पंचकूला न मोहाली... अब शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, चंडीगढ़

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया नामपट्ट का अनावरण

पंचकूला न मोहाली... अब शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, चंडीगढ़

चंडीगढ़ में बुधवार को एयरपोर्ट के नामकरण के मौके पर केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, केंद्रीय मंत्री वीके सिंह, पंजाब के सीएम भगवंत मान, हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला एवं चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर। - प्रेट्र

चंडीगढ़, 28 सितंबर (ट्रिन्यू)

चंडीगढ़ एयरपोर्ट अब शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हो गया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को पंजाब व हरियाणा के राज्यपालों- बनवारी लाल पुरोहित एवं बंडारू दत्तात्रेय की मौजूदगी में नए नाम के बोर्ड का अनावरण किया। बुधवार को शहीद भगत सिंह की 115वीं जयंती पर सीतारमण चंडीगढ़ पहुंचीं। उनके साथ केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज तथा चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर भी मौजूद रहीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितंबर को 'मन की बात' में इसका ऐलान किया था। इससे पहले पंजाब व हरियाणा में हवाई अड्डे के नाम को लेकर कई वर्षों से विवाद चल रहा था। अगस्त में हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला तथा पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के बीच हुई बैठक में नये नामकरण पर सहमति बनी थी।

नये नाम के बाद अब स्थान विशेष का विवाद भी खत्म हो गया। हरियाणा इसमें पंचकूला तथा पंजाब इसमें मोहाली का नाम जोड़ना चाहता था, लेकिन केंद्र ने इस विवाद को ही खत्म कर दिया है। निर्मला सीतारमण ने कहा कि नया नाम रखकर प्रधानमंत्री मोदी ने न केवल भगत सिंह को सच्ची श्रद्धांजलि दी है, बल्कि युवाओं को शहीदों के दिखाए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित भी किया है। हवाई अड्डे के विस्तार तथा जनहितों को देखते हुए किए जाने वाले बदलावों में हरियाणा, पंजाब व चंडीगढ़ को पूर्ण सहयोग दिया जाएगा।'

क्या बोले भगवंत मान व दुष्यंत चौटाला

इस अवसर पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने चंडीगढ़ से लंदन, शिकागो आदि कई देशों के लिए फ्लाइट शुरू करने की मांग की। उन्होंने यह भी कहा कि कनाडा, आस्ट्रेलिया, जर्मनी जैसे कई देशों में मिनी पंजाब बस चुका है। केंद्र सरकार अगर चंडीगढ़ से सीधी विमान सेवा शुरू करेगी तो सरकार के साथ-साथ पंजाब के यात्रियों को भी लाभ मिलेगा। इस अवसर पर हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सुझाव रखा कि हरियाणा व पंजाब मिलकर यहां शहीद भगत सिंह की विशाला प्रतिमा स्थापित करें।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

समझ-सहयोग से संभालें रिश्ते

समझ-सहयोग से संभालें रिश्ते

धुंधलाए अतीत की जीवंत झांकी

धुंधलाए अतीत की जीवंत झांकी

प्रेरक हों अनुशासन और पुरस्कार

प्रेरक हों अनुशासन और पुरस्कार

सर्दी में गरमा-गरम डिश का आनंद

सर्दी में गरमा-गरम डिश का आनंद

यूं छुपाए न छुपें जुर्म के निशां

यूं छुपाए न छुपें जुर्म के निशां

फुटबाल के खुमार में डूबा कतर

फुटबाल के खुमार में डूबा कतर

नक्काशीदार फर्नीचर से घर की रंगत

नक्काशीदार फर्नीचर से घर की रंगत

शहर

View All