अतिक्रमण के लिए जिम्मेदार अफसरों को और मोहलत नहीं

अतिक्रमण के लिए जिम्मेदार अफसरों को और मोहलत नहीं

चंडीगढ़, 26 नवंबर(ट्रिन्यू)

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता पंचकूला से अतिक्रमण हटाने के लिए अफसरों को अब और मोहलत देने के मूड में नहीं हैं। शुक्रवार को विधानसभा सचिवालय में बैठक कर उन्होंने जिला प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों को अगले तीन दिन में जवाब देने को कहा है। बैठक में अधिकारियों ने अतिक्रमण हटाने के लिए बड़ी कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया है। इसी के चलते पंचकूला में अतिक्रमण और सरकारी जमीनों से अवैध कब्जे हटाने के लिए बड़े स्तर पर अभियान चलाया जाएगा।

सड़कों से स्ट्रे डॉग और दूसरे पशुओं को हटाने के लिए भी व्यापक योजना बना ली है। वहीं दूसरी ओर, शहर में 7 सरोकार को सिरे चढ़ाने के लिए प्रशासन जागरूकता मुहिम शुरू करेगा। इसके तहत 7 दिसंबर को सेक्टर-1 स्थित पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसमें कई स्वयंसेवी संस्थाएं, रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन, शैक्षणिक और सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि भाग लेंगे। कार्यक्रम में प्लास्टिक मुक्त आदि 7 सरोकारों में नागरिकों की सहभागिता तय करने पर प्रस्तुतियां होंगी। स्पीकर ने अधिकारियों को कहा कि अगर वे अवैध कब्जे और अतिक्रमण हटाने में सक्षम नहीं हैं तो स्पष्ट बता दें। पंचकूला में ऐसे अधिकारियों की आवश्यकता है, जो इस प्रकार की अनियमितताओं पर कड़ाई से शिकंजा कस सके। उन्होंने जिला उपायुक्त से अगले 3 दिन में अतिक्रमण हटाने की योजना पेश करने को कहा है। उन्होंने पुलिस के आला अधिकारियों से अवैध खनन और नगर निगम की जमीनों हो रही बिजाई के मामलों में की गई पुलिस कार्रवाई का ब्योरा मांगा।

महापौर कुलभूषण गोयल की उपस्थिति में ज्ञानचंद गुप्ता ने अधिकारियों को स्पष्ट किया कि शहरवासियों को स्ट्रे डॉग से निजात दिलाने के लिए अडॉप्शन बेहतर कानूनी समाधान है। मेयर ने कहा कि डॉग बाइट की आए दिन कम से कम 10 शिकायतें आ रही हैं, लेकिन तथाकथित पशुप्रेमियों के हस्तक्षेप के चलते नगर निगम कोई कार्रवाई नहीं कर पाता। इस प्रक्रिया में कोई भी कानूनी पेचिदगियां आड़े नहीं आएगी। इसके साथ ही नगर निगम इन जमीनों पर कब्जे लेकर फेंसिंग करेगा। इसके लिए 50 लाख रुपये का टेंडर जारी किया जा चुका है। गुप्ता ने पंचकूला जिले के नवनियुक्त डीसी महावीर सिंह समेत तमाम आला अधिकारियों को उनकी प्राथमिकताएं बताई।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

अन्न जैसा मन

अन्न जैसा मन

कब से नहीं बदला घर का ले-आउट

कब से नहीं बदला घर का ले-आउट

एकदा

एकदा

बदलते वक्त के साथ तार्किक हो नजरिया

बदलते वक्त के साथ तार्किक हो नजरिया

मुख्य समाचार

अमेरिका : टेक्सास में यहूदी पूजा स्थल पर बंधक बनाये लोगों को रिहा करवाया, संदिग्ध मार गिराया

अमेरिका : टेक्सास में यहूदी पूजा स्थल पर बंधक बनाये लोगों को रिहा करवाया, संदिग्ध मार गिराया

पाकिस्तानी न्यूरो साइंटिस्ट आफिया सिद्दीकी को छोड़ने की मांग...