रात्रि 9 से सुबह 5 बजे माता के दर्शन नहीं कर सकेंगे श्रद्धालु

रात्रि 9 से सुबह 5 बजे माता के दर्शन नहीं कर सकेंगे श्रद्धालु

पंचकूला, 13 अप्रैल(ट्रिन्यू)

चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन आज विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने धर्मपत्नी श्रीमती बिमला गुप्ता के साथ माता मनसा देवी महामाई के दर्शन किये और यज्ञशाला में आयोजित हवन यज्ञ में आहुति डाल पूजा अर्चना की। इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री गुप्ता ने चैत्र नवरात्र के प्रथम नवरात्रे पर देशवासियों, प्रदेशवासियों व जिलवासियों को बधाई व शुभकामनाये देते हुए कहा कि उन्होंने आज महामाई से देश को कोरोना महामारी संकट से शीघ्र उभारने की प्रार्थना की है। उन्होंने कहा कि माता मनसा देवी एक सिद्धपीठ हैं और यहां हरियाणा से ही नहीं बल्कि पूरे देश से श्रद्धालु माता के दर्शन के लिये आते है। कोरोना की परिस्थितियों को देखते हुए इस बार माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड ने कोविड-19 दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करते हुए व्यापक प्रबंध किये हैं। उन्होंने बताया कि बोर्ड द्वारा माता के दर्शन के लिये ई-टोकन की व्यवस्था की गई है और श्रद्धालुओं को 15-15 मिनट के स्लाॅट्स आवंटित किये गये हैं ताकि वे अपने-अपने स्लाॅटस में माता के दर्शन कर सकें। इस अवसर पर जिला उपायुक्त व माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य प्रशासक मुकुल कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, नगरधीश सिमरनजीत कौर, नगर निगम के महापौर कुलभूषण गोयल, माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड के कार्यकारी अधिकारी एमएस यादव, श्राइन बोर्ड की सचिव श्रीमती शारदा प्रजापति, भाजपा जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, जिला महामंत्री परमजीत कौर, पार्षद हरेंद्र मलिक, सुमित सिंगला, नरेंद्र लुबाना और सुरेश वर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

भंडारा और प्रसाद वितरण पर पाबंदी : विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि इसके अलावा बोर्ड द्वारा कोरोना के फैलाव को रोकने के लिये भीड़भाड़ वाले स्थान जैसे भंडारा और प्रसाद वितरण पर पाबंदी लगाई गई है। बताया कि बोर्ड द्वारा पहले प्रातः 4 बजे से रात्रि 10 बजे तक श्रद्धालुओं को माता के दर्शन करने व्यवस्था की गई थी लेकिन अब सरकार द्वारा नाइट कर्फ्यू लगाने के आदेशों के उपरांत श्रद्धालु श्री माता मनसा देवी मंदिर पंचकूला व काली माता मंदिर कालका में रात्रि 9 बजे से सुबह 5 बजे तक माता के दर्शन नहीं कर सकेंगे। इस अवसर पर श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने माता मनसा देवी श्राईन बोर्ड के वार्षिक कैलेंडर का विमोचन भी किया। इसके उपरांत श्री गुप्ता ने मंदिर परिसर में श्री शिव कांवड़ महासंघ चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित किये जा रहे रक्तदान शिविर में पंहुचकर रक्तदाताओं से बातचीत की । दूसरी ओर मेयर कुलभूषण गोयल ने भी श्री माता मनसा देवी मंदिर में शीश नवाजा। लोगों के समृद्धि व सुखमय जीवन की कामना की।

पहले दिन 14 लाख से अधिक का चढ़ावा

पंचकूला(ट्रिन्यू) चैत्र नवरात्र मेला के प्रथम दिन श्री माता मनसा देवी व श्री काली माता मंदिर कालका में 13 हज़ार 200 श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किए तथा 14 लाख 30 हजार 403 रुपए की राशि दान स्वरूप अर्पित की। आज प्रथम नवरात्र के अवसर पर श्री माता मनसा देवी व श्री काली माता मंदिर कालका में सोने के 10 व चांदी के 68 नग भी दान स्वरूप अर्पित किए गए। यह जानकारी उपायुक्त एवं माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य प्रशासक मुकुल कुमार ने दी।

 

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

संतोष मन को ही मिलता है सच्चा सुख

संतोष मन को ही मिलता है सच्चा सुख

इस जय-पराजय के सवाल और सबक

इस जय-पराजय के सवाल और सबक

आखिर मजबूर क्यों हो गये मजदूर

आखिर मजबूर क्यों हो गये मजदूर

जीवन में अच्छाई की तलाश का नजरिया

जीवन में अच्छाई की तलाश का नजरिया

नुकसान के बाद भरपाई की असफल कोशिश

नुकसान के बाद भरपाई की असफल कोशिश

अनाज के हर दाने को सहेजना जरूरी

अनाज के हर दाने को सहेजना जरूरी