कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव: गहलोत को लेकर संशय के बीच बंसल ने नामांकन पत्र मंगवाया : The Dainik Tribune

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव: गहलोत को लेकर संशय के बीच बंसल ने नामांकन पत्र मंगवाया

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव: गहलोत को लेकर संशय के बीच बंसल ने नामांकन पत्र मंगवाया

कांग्रेस के कोषाध्यक्ष पवन कुमार बंसल।-फाइल फोटो

नयी दिल्ली, 27 सितंबर (एजेंसी)

कांग्रेस की राजस्थान इकाई के संकट के कारण मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने को लेकर पैदा हुए संशय के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता पवन कुमार बंसल ने मंगलवार को नामांकन पत्र मंगवाया। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि वह खुद चुनाव लड़ेंगे या फिर किसी अन्य उम्मीदवार की तरफ से उन्होंने यह कदम उठाया है। इस बीच, पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि बंसल ‘‘शायद किसी का समर्थन करेंगे और खुद चुनाव नहीं लड़ेंगे।'' मिस्त्री ने मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर उन्हें चुनाव की स्थिति के बारे में जानकारी दी और डेलीगेट (निर्वाचक मंडल की सदस्य) के रूप में उनका पहचान पत्र सौंपा।

सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद मिस्त्री ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘अभी तक की स्थिति के बारे में जानकारी देनी थी, इसलिए हम (10 जनपथ) गए। सोनिया जी भी उत्तर प्रदेश से डेलीगेट हैं और उन्हें पहचान पत्र देना था। वह पार्टी की अध्यक्ष हैं, इसलिए उन्हें मिलकर पहचान पत्र दिया।'' मिस्त्री के अनुसार, कौन-कौन फॉर्म ले गए हैं, डेलीगेट की स्थिति क्या है, इस बारे में सोनिया गांधी को जानकारी दी गई है। उन्होंने बताया, ‘‘शशि थरूर के यहां से फॉर्म ले गए हैं। पवन कुमार बंसल शायद किसी के समर्थन के लिए नामांकन पत्र ले गए, वह खुद के लिए नहीं ले गए हैं।'' यह पूछे जाने पर कि क्या बंसल चुनाव लड़ेंगे तो मिस्त्री ने कहा, ‘‘मैं ऐसा नहीं कहूंगा...मेरे लिए यह कहना जल्दबाजी होगी। कोई अटकलबाजी नहीं करूंगा।'' इस सवाल पर कि क्या गहलोत की ओर से नामांकन पत्र दाखिल करने को लेकर कोई सूचना आई है, तो मिस्त्री ने कहा, ‘‘कोई सूचना नहीं आई है। उनके किसी प्रतिनिधि ने संपर्क नहीं साधा है। अगर किसी ने लिखा था कि वह सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल करने वाले थे, तो वो सही नहीं है।'' राजस्थान के घटनाक्रम से जुड़े एक सवाल पर कांग्रेस केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मिस्त्री ने कहा, ‘‘चुनाव समय पर होगा। घोषित कार्यक्रम के मुताबिक होगा।''

कांग्रेस के कोषाध्यक्ष और गांधी परिवार के भरोसेमंद माने जाने वाले बंसल ने ऐसे समय पर नामांकन पत्र लिया है, जब गहलोत के चुनाव लड़ने को लेकर प्रश्नचिन्ह खड़ा हो गया है। कुछ दिनों पहले तक वह अध्यक्ष पद के लिए सबसे मजबूत उम्मीदवार के तौर पर देखे जा रहे थे। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की गई और नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से आरम्भ हुई, जो 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्तूबर है। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्तूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्तूबर को घोषित किये जाएंगे।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

समझ-सहयोग से संभालें रिश्ते

समझ-सहयोग से संभालें रिश्ते

धुंधलाए अतीत की जीवंत झांकी

धुंधलाए अतीत की जीवंत झांकी

प्रेरक हों अनुशासन और पुरस्कार

प्रेरक हों अनुशासन और पुरस्कार

सर्दी में गरमा-गरम डिश का आनंद

सर्दी में गरमा-गरम डिश का आनंद

यूं छुपाए न छुपें जुर्म के निशां

यूं छुपाए न छुपें जुर्म के निशां

फुटबाल के खुमार में डूबा कतर

फुटबाल के खुमार में डूबा कतर

नक्काशीदार फर्नीचर से घर की रंगत

नक्काशीदार फर्नीचर से घर की रंगत

शहर

View All