पीयू खोलने को लेकर एबीवीपी का प्रदर्शन

पीयू खोलने को लेकर एबीवीपी का प्रदर्शन

चंडीगढ़ में सोमवार को वीसी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन करते एबीवीपी के सदस्य। -प्रदीप तिवारी

चंडीगढ़, 18 जनवरी (ट्रिन्यू)

पंजाब विश्वविद्यालय की अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) इकाई द्वारा विश्वविद्यालय कैंपस खोलने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया गया। कोरोना महामारी के बाद से अब तक पीयू में पठन-पाठन का काम आफलाइन नहीं हो पा रहा है। एबीवीपी ने शैक्षणिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने सहित विभिन्न मांगों को लेकर कुलपति कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया। काफी देर नारेबाजी व रोष प्रदर्शन के बाद डीएसडब्ल्यू प्रो. एसके तोमर ने छात्रों से मुलाकात की और उनसे मांग-पत्र लिया। एबीवीपी अध्यक्ष पारस रतन ने ज्ञापन में मांग की कि हॉस्टल, लाइब्रेरी खोलने के लिए अभी तक कोई संज्ञान नहीं लिया। चंडीगढ़ में क्लब भी खुल गये हैं मगर विश्वविद्यालय प्रशासन अभी तक इस तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहा।

इकाई मंत्री ऋषिका राज ने बताया कि चंडीगढ़ में कमर्शियल एक्टिविटी शुरू हो चुकी है तो पंजाब विश्वविद्यालय को ही क्यों नहीं खोला जा रहा। उन्होंने दोहराया कि एक सप्ताह पहले भी विद्यार्थी परिषद ने शैक्षिक गतिविधियां शुरू करने की मांग की थी और कुलपति को इस संबंध में एक ज्ञापन भी दिया था। इसके साथ आज विद्यार्थी परिषद ने 75 फीसदी अटेंडेंस की शर्त हटाने की मांग की क्योंकि कई जगह नेटवर्क की समस्या है और कुछ छात्र ऐसे भी हैं जिनके पास स्मार्टफोन नहीं हैं। किंतु आज एक सप्ताह बाद भी इस पर संज्ञान नहीं लिया गया तो एबीवीपी ने वीसी ऑफिस के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। इसके साथ ही फरवरी में होने वाली परीक्षा को लेकर स्थिति साफ करने की मांग की।

अटेंडेंस के आधार पर परीक्षा देने से नहीं रोका जाएगा

इन दौरान विद्यार्थियों की बात सुनने पहुंचे डीएसडब्ल्यू प्रो. एसके तोमर ने आश्वासन दिया कि किसी भी बच्चे को अटेंडेंस के आधार पर परीक्षा देने से नहीं रोका जाएगा। उन्होंने कहा कि आसार है कि नई यूजीसी गाइडलाइंस के तहत 31 जनवरी के बाद विश्वविद्यालय में शैक्षिक गतिविधियां शुरू कर दी जायेंगी।

पढ़ाई के दौरान मरे छात्रों की फीस लौटाएगी पीयू

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : पंजाब विश्वविद्यालय प्रशासन ने ऐसे छात्रों की पूरे साल की फीस लौटाने का फैसला लिया है जिसकी किसी हादसे या अन्य कारण से पिछले साल मौत हो गई। पीयू के सहायक कुलसचिव -2 की ओर से जारी एक परिपत्र के मुताबिक कुलपति प्रो. राजकुमार ने सिंडिकेट की मंजूरी की प्रत्याशा रखते हुए अप्रूवल दे दी है कि जिन छात्रों की पढ़ाई के दौरान पिछले साल मौत हो गई उसके परिजनों को उस सेमेस्टर की पूरी फीस वापस कर दी जायेगी। परिपत्र सभी कांस्टीचुएंट कालेजों, विभागों, डीएसडब्ल्यू और डीयूआई और रीजनल सेंटर के निदेशकों को भेजा गया है।

एनएसयूआई का कर्मचारी चयन आयोग के कार्यालय में प्रदर्शन

पंचकूला (ट्रिन्यू) : नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) ने आज हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग के कार्यालय में प्रदर्शन किया। प्रदेश अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा समर्थकों के साथ सेक्टर 2 स्थित आयोग के कार्यालय पहुंचे। वहां उन्होंने ग्राम सचिव भर्ती का पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रद्द करने के मुद्दे पर नारेबाजी की। दिव्यांशु समर्थकों सहित सीधा कार्यालय के अंदर घुस गये और चेयरमैन भारत भूषण भारती के कमरे की ओर जाने लगे। मौके पर मौजूद पुलिस कर्मचारियों ने दिव्यांशु एवं उनके समर्थकों को रोकने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने एक न सुनी। इसके बाद पुलिस कर्मचारियों ने उन्हें जबरन बाहर करना चाहा, तो दोनों पक्षों के बीच कुछ धक्कामुक्की हो गई। पुलिस ने जब दिव्यांशु सहित अन्य कार्यकर्ताओं को बाहर निकाल दिया, तो वह आयोग कार्यालय की सीढिय़ों पर ही धरना देकर बैठ गये। इसके बाद पुलिस की बस मौके पर पहुंची और दिव्यांशु सहित उनके समर्थकों को हिरासत में लेकर सेक्टर 5 पुलिस थाने ले गये। दिव्यांशु बुद्धिराजा ने कहा कि यह आयोग अब सुपर स्कैम कमीशन बन चुका है।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

जन सरोकारों की अनदेखी कब तक

जन सरोकारों की अनदेखी कब तक

एमएसपी से तिलहन में आत्मनिर्भरता

एमएसपी से तिलहन में आत्मनिर्भरता

अभिवादन से खुशियों की सौगात

अभिवादन से खुशियों की सौगात

क्या सचमुच हैं एलियंस

क्या सचमुच हैं एलियंस

अब राजनीति की ट्रेन में सवार मेट्रोमैन

अब राजनीति की ट्रेन में सवार मेट्रोमैन

मुख्य समाचार

शिवसेना पश्चिम बंगाल में नहीं लड़ेगी चुनाव, तृणमूल कांग्रेस को दिया समर्थन

शिवसेना पश्चिम बंगाल में नहीं लड़ेगी चुनाव, तृणमूल कांग्रेस को दिया समर्थन

बंगाल में शिवसेना, राजद या सपा का क्या जनाधार है...यह हास्या...

हरियाणा का बजट सत्र कल से, कांग्रेस सदन में पेश करेगी अविश्वास प्रस्ताव!

हरियाणा का बजट सत्र कल से, कांग्रेस सदन में पेश करेगी अविश्वास प्रस्ताव!

विपक्ष के हमलों का जवाब देने को तैयार भाजपा-जेजेपी गठबंधन सर...

शहर

View All