अब इलेक्ट्रिक-पेट्रोल दोनों से दौड़ेगी गाड़ी

होंडा कार्स इंडिया ने लांच की न्यू सिटी ई एचईवी

अब इलेक्ट्रिक-पेट्रोल दोनों से दौड़ेगी गाड़ी

चंडीगढ़ में बुधवार को एक ग्राहक को न्यू सिटी ई एचईवी की चाबी सौंपते होंडा कार्स इंडिया की मैनेजमेंट टीम की ओर से चेयरमैन और सीईओ ताकुया सुमूरा और वाइस प्रेजीडेंट मार्केटिंग सेल्स कुणाल बहल।

चंडीगढ़, 18 मई (ट्रिन्यू)

पेट्रोल-डीजल 100 रुपए के पार हो गए हैं। दिन-प्रतिदिन दोनों के रेट बढ रहे हैं, लेकिन कम होने का नाम नहीं ले रहे। ऐसे में लोगों को इलेक्ट्रिक गाड़ियों का विकल्प मिला था, लेकिन इसको लेकर भी वाहन चालकों में संशय बना हुआ है। उन्हें लगता है कि यदि वो लंबे सफर पर जा रहे हों और बैटरी खत्म हो जाए तो वो क्या करेंगे। ज्यादातर लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) खरीदना तो चाहते हैं, लेकिन हिम्मत नहीं जुटा पाते। अब इसका विकल्प कार कंपनियों ने ढूंढ लिया है। अब बाजार में ऐसी कारें आ रही हैं जो पेट्रोल और इलेक्ट्रिक होंगी। इनका इंजन दोनों तरीके से काम करेगा। इसका खुलासा होंडा कार्स इंडिया की मैनेजमेंट टीम की ओर से चेयरमैन और सीईओ ताकुया सुमूरा और वाइस प्रेजीडेंट मार्केटिंग सेल्स कुणाल बहल ने चंडीगढ़ में किया। भारत में प्रीमियम कारों की अग्रणी निर्माता होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड ने हाल ही में न्यू सिटी ई एचईवी के लॉन्च के साथ भारत में इलेक्ट्रिक व्‍हीकल सेगमेंट में अपनी यात्रा शुरू की है। यह भारत में स्ट्रांग इलेक्ट्रिक हाइब्रिड तकनीक से लैस पहला प्रमुख मॉडल है। ताकुया सुमूरा और कुणाल बहल की उपस्थिति में कुछ ग्राहकों को नयी लांच हुई सिटी ईएचईवी की चाबियां सौंपी गई।

नई सिटी ई : एचईवी एक क्रांतिकारी सेल्‍फ-चार्जिंग, अत्‍यधिक कुशल टू-मोटर स्‍ट्रॉन्‍ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक सिस्‍टम, जो शानदार प्रदर्शन देता है, 26.5 किमी/लीटर का उत्‍कृष्‍ट माइलेज और बहुत कम उत्‍सर्जन जैसे फीचर्स के साथ आती है। इस नई पेशकश के साथ सेगमेंट में पहली बार होंडा की एडवांस्‍ड इंटेलीजेंट सेफ्टी टेक्‍नोलॉजी होंडा सेंसिंग को पेश किया गया है, जो आगे की सड़क को देखने के लिए वाइड-एंगल हाई-परफॉर्मेंस फ्रंट कैमरा और फार-रीचिंग डिटेक्‍शन सिस्‍टम का उपयोग करता है और दुर्घटना के जोखिम को कम करने के लिए ड्राइवर को सचेत करता है और कुछ मामलों में टक्‍कर या इसकी गंभीतरा को कम करने के लिए हस्‍तक्षेप भी करती है।

ताकुया सुमूरा ने कहा, हमारी राष्‍ट्रीय बिक्री में चंडीगढ़ सहित पंजाब के बाजार का हिस्‍सा 6 प्रतिशत से ज्‍यादा है और ये हमारे लिए एक प्रमुख बाजार है। हमारी दोनों सेडान, होंडा सिटी और होंडा अमेज की बाजार हिस्‍सेदारी मजबूत है और होंडा के साथ लोगों का एक अच्‍छा ब्रांड संबंध है। नए मॉडल सिटी ई:एचईवी की पेशकश, भारतीय बाजार में नवीनतम और उन्‍नत तकनीक लाने की हमारी प्रतिबद्धता को और मजबूत करती है। हमारा मानना है कि यह सेल्‍फ-चार्जिंग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक मॉडल इलेक्ट्रिक भविष्‍य की दिशा में सहजता से आगे बढ़ने के लिए बाजार में उपलब्‍ध सबसे व्‍यावहारिक समाधान है। हमें सिटी ई:एचईवी के लिए बहुत अच्‍छी प्रतिक्रिया मिली है, जो मेनस्‍ट्रीम सेगमेंट में इस टेक्‍नोलॉजी की स्‍वीकार्यता को दर्शाता है

ये हैं विशेषताएं

नई सिटी ई :एचईवी अपने सेगमेंट में पहला ऐसा वाहन है जो 26.5 किमी/लीटर की ईंधन दक्षता के साथ मजबूत हाइब्रिड इलेक्ट्रिक सिस्‍टम की पेशकश करता है। इसका इंटेलीजेंट सिस्‍टम ड्राइविंग परिस्थितियों के आधार पर ड्राइविंग के तीन मोड - ईवी मोड, हाइब्रिड मोड और इंजन मोड के बीच आसानी और ऑटोमैटिकली स्विच कर सकता है। सिटी ई:एचईवी ब्रेकिंग के दौरान ऊर्जा को पुर्नउत्‍पादित करती है और लीथियम आयन बैटरी पैक को बिना किसी बाहरी स्रोत से मैन्‍युअल रूप से चार्ज करने की आवश्‍यकता के बगैर खुद ही चार्ज करती है।

 

 

 

 

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

योगमय संयोग भगाए सब रोग

योगमय संयोग भगाए सब रोग

जीवन के लिए साझे भविष्य का सपना

जीवन के लिए साझे भविष्य का सपना

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

यमुनानगर तीन दर्जन श्मशान घाट, गैस संचालित मात्र एक

ग्रामीणों ने चंदे से बना दिया जुआं में आदर्श स्टेडियम

ग्रामीणों ने चंदे से बना दिया जुआं में आदर्श स्टेडियम