रफ्तार बढ़ाने के लिये रोमांचक खेल का सहारा ले रही है टीम इंडिया

नयी दिल्ली, 4 दिसंबर (भाषा)

हैदराबाद में बुधवार को अभ्यास सत्र के दौरान मस्ती के मूड में भारतीय स्टार क्रिकेटर रोहित शर्मा अौर रविंद्र जडेजा। -एजेंसी

पिछले कुछ साल में भारतीय क्रिकेट टीम के अभ्यास के तौर तरीकों में काफी बदलाव आया है और दबाव का सामना करके अपनी रफ्तार बढ़ाने के लिये खिलाड़ी मनोरंजक खेल का सहारा ले रहे हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार से हैदराबाद में शुरू हो रही टी20 सीरीज़ से पहले अभ्यास सत्र में भारतीय खिलाड़ियों ने 2 समूहों में दौड़ने का अभ्यास किया। नया तरीका यह है कि पहली कतार में खड़े खिलाड़ी अपने शार्ट्स के पीछे रूमाल खोस लेते हैं और दूसरी कतार में खड़े खिलाड़ी उसे निकालने के लिये उसके पीछे भागते हैं। समझा जाता है कि भारतीय टीम के नये दमखम और अनुकूलन (ट्रेनर) कोच निक वेब ने यह अभ्यास शुरू किया है जिससे खिलाड़ियों की रफ्तार भी बढ़ेगी और वे दबाव का सामना भी कर सकेंगे। आईपीएल टीम के एक सीनियर ट्रेनर ने कहा,‘खिलाड़ी या तो किसी का पीछा करते हैं या कोई उनका पीछा करते हैं।’ उन्होंने कहा,‘बीसीसीआई की वेबसाइट पर डाला गया वीडियो देखने के बाद मुझे लगता है कि इस अभ्यास का आशय रफ्तार बढ़ाना और प्रतिस्पर्धा के जरिये अभ्यास का माहौल बेहतर करना है।

मोंटी देसाई बने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजी कोच

वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ शुक्रवार से यहां शुरू हो रही सीमित ओवरों की सीरीज़ से पूर्व बुधवार को मोंटी देसाई को बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया। देसाई को 2 साल का अनुबंध दिया गया है और वह शुक्रवार को यहां होने वाले पहले टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच से पूर्व टीम से जुड़ेंगे। देसाई ने 12 साल के करियर के दौरान अफगानिस्तान, नेपाल, कनाडा, भारत की क्षेत्रीय टीमों और आईपीएल टीमों राजस्थान रायल्स और गुजरात लायंस के साथ कोच की भूमिका निभाई है। इससे पहले वह यूएई की टीम के बल्लेबाजी कोच थे।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

अपने न बिछुड़ें, तीस साल में खोदी नहर

अपने न बिछुड़ें, तीस साल में खोदी नहर

बलिदानों के स्वर्णिम इतिहास का साक्षी हरियाणा

बलिदानों के स्वर्णिम इतिहास का साक्षी हरियाणा

सुशांत की ‘टेलेंट मैनेजर’ जया साहा एनसीबी-एसआईटी के सामने हुईं पेश

सुशांत की ‘टेलेंट मैनेजर’ जया साहा एनसीबी-एसआईटी के सामने हुईं पेश