आस्ट्रेलिया ने पाक को पारी और 48 रन से धोया

एडीलेड में पाकिस्तान के विरुद्ध डे-नाइट टेस्ट के चौथे दिन आस्ट्रेलियाई स्पिन गेंदबाज नाथन लियोन पारी में 5वां विकेट लेने के बाद जोश में।

एडीलेड, 2 दिसंबर (एपी) नाथन लियोन के 5 विकेट की बदौलत आस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन-रात्रि क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन पाकिस्तान को पारी और 48 रन से हराकर 2 मैचों की सीरीज़ में 2-0 से क्लीनस्वीप किया। पहली पारी में 287 रन से पिछड़ने के बाद फालोआन खेल रही पाकिस्तान की टीम लियोन (69 रन पर 5 विकेट) और जोश हेजलवुड (63 रन पर 3 विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने दूसरी पारी में भी 239 रन ही बना सकी। आस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर के नाबाद 335 रन की बदौलत पहली पारी में 3 विकेट पर 589 रन बनाने के बाद पारी घोषित की थी। लियोन ने इससे पहले कभी पाकिस्तान के खिलाफ 5 विकेट हासिल नहीं किए थे और न ही चौथे दिन के खेल से पहले दिन-रात्रि टेस्ट में कोई विकेट हासिल किया था। इस आॅफ स्पिनर ने 16वीं बार पारी में 5 या इससे अधिक विकेट हासिल किए और अब एडीलेड ओवल में उनके नाम पर 50 टेस्ट विकेट दर्ज हैं। राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने से पहले वह इस मैदान पर क्यूरेटर की भूमिका निभाते थे। पाकिस्तान ने दिन की शुरुआत 3 विकेट पर 39 रन से की। सलामी बल्लेबाज शान मसूद (68) और असद शाफिक (57) ने स्कोर 123 रन तक पहुंचाया जिसके बाद लियोन ने मसूद को मिशेल स्टार्क के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। मसूद और शाफिक ने तीसरे विकेट के लिए 103 रन की साझेदारी की।

मैच बुरी तरह से हारने के बाद भी आस्ट्रेलियाई कोच लेंगर के साथ खड़े पाक खिलाड़ी इमाम उल हक और बाबर आज़म खिलखिलाते देखे गये। -एजेंसी

शाफिक भी अर्धशतक पूरा करने के बाद लियोन की गेंद पर डेविड वार्नर को कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर पांच विकेट पर 154 रन हो गया। इफ्तिकार अहमद (27) और मोहम्मद रिजवान (45) ने इसके बाद टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। लियोन ने इफ्तिकार को पवेलियन भेजकर इस साझेदारी का अंत किया। इस आफ स्पिनर ने इसके बाद पहली पारी में शतक जड़ने वाले यासिर शाह (13) को पगबाधा किया और फिर डिनर ब्रेक से पहले की अंतिम गेंद पर शाहीन शाह अफरीदी (1) को हेजलवुड के हाथों कैच कराके पारी में 5 विकेट पूरे किए। डिनर ब्रेक के बाद हेजलवुड ने रिजवान को बोल्ड किया और फिर मोहम्मद अब्बास (1) को रन आउट करके आस्ट्रेलिया को जीत दिलाई। पाक के खिलाफ टेस्ट में स्मिथ के क्षेत्ररक्षकों को निर्देश देने से चैपल नाराज आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल को लगता है कि स्टीव स्मिथ ने पाक के खिलाफ टेस्ट में क्षेत्ररक्षण सजाने का प्रयास करके मौजूदा कप्तान टिम पेन की भूमिका को कमतर किया। पिछले साल गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण में नाम आने से पहले स्मिथ टीम के कप्तान थे लेकिन इसके बाद उन्हें प्रतिबंधित किया गया और उन्होंने कप्तानी गंवा दी। चैपल ने कहा कि स्मिथ को क्षेत्ररक्षण सजाने के लिये उतना शामिल नहीं होना चाहिए था जितना वे सोमवार को हो गए। पिछले साल अप्रैल में गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण में भूमिका के बाद स्मिथ को आस्ट्रेलिया की कप्तानी से 2 साल के लिए प्रतिबंधित किया गया है।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

बलिदानों के स्वर्णिम इतिहास का साक्षी हरियाणा

बलिदानों के स्वर्णिम इतिहास का साक्षी हरियाणा

सुशांत की ‘टेलेंट मैनेजर’ जया साहा एनसीबी-एसआईटी के सामने हुईं पेश

सुशांत की ‘टेलेंट मैनेजर’ जया साहा एनसीबी-एसआईटी के सामने हुईं पेश

किसानों की आशंकाओं का समाधान जरूरी

किसानों की आशंकाओं का समाधान जरूरी

मुख्य समाचार

वीआरएस के बाद बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय की चुनाव लड़ने की अटकलें, फिलहाल किया इनकार!

वीआरएस के बाद बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय की चुनाव लड़ने की अटकलें, फिलहाल किया इनकार!

कहा- बिहार की अस्मिता और सुशांत को न्याय दिलाने के लिए लड़ी ...