प्रदेश में 30 हजार जुड़े डिजिटल लॉकर से

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस चंडीगढ़, 5 जुलाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में हरियाणा भागीदार बन रहा है। पहली जुलाई से शुरू किए गए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत में ही हरियाणा के 30 हजार नागरिक इससे जुड़ चुके हैं। इन लोगों ने अपने डिजिटल लॉकर पंजीकृत करवाए हैं। यही नहीं, राष्ट्रीय डिजिटल साक्षरता मिशन के तहत 2000 नागरिक पंजीकृत हुए हैं, जिनमें 80 प्रतिशत महिलाएं हैं। इन महिलाओं में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता और विद्यार्थी शामिल हैं। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा के विभिन्न जिलों से सभी गांव स्तर के उपक्रमियों सहित बड़ी संख्या में अधिकारियों व कर्मचारियों ने डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में भाग लिया। इस कार्यक्रम के तहत लड़कियों के पंजीकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है ताकि वे तकनीकी शिक्षा में सशक्त हो सके। हरियाणा सरकार की डिजिटल इंडिया सप्ताह के माध्यम से ई-गर्वनेंस की और पहलों की शुरुआत करने की योजना है।

यह है डिजिटल इंडिया मुहिम डिजिटल इंडिया कार्यक्रम भारत सरकार का एक मुख्य कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य देश को डिजिटल के रूप में सशक्त करने के साथ-साथ आर्थिक तौर पर मजबूत करना है। कार्यक्रम के 3 मुख्य दृष्टिकोण: प्रत्येक नागरिक को इन्फ्रास्ट्रक्चर की उपयोगिता, गवर्नेंस और सेवाओं की मांग और नागरिकों का डिजिटल सशक्तिकरण है। कल तक चलेगा कार्यक्रम: केन्द्र सरकार ने 1 जुलाई से 7 जुलाई के बीच एक सप्ताह का डिजिटल इंडिया कार्यक्रम चलाया हुआ है जिसमें सम्पर्क कार्यक्रमों की योजना भी शामिल है ताकि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का संदेश प्रभावी रूप से दिया जा सके।

मुख्यमंत्री के अधिकारियों को निर्देश डिजिटल इंडिया सप्ताह के तहत बारीकी से योजना बनाई गई है जिसमें दिन-प्रतिदिन की योजनाएं शामिल हैं। कार्यक्रमों को श्रेणीबद्ध करते हुए राज्य स्तर, जिला स्तर और गांव स्तर में आंवटित किया गया है। प्रदेश में योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सभी डीसी, एसपी, मुख्यालय स्तर के अधिकारियों को विडियो कान्फ्रेंसिंग से संबोधित किया है ताकि अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित हो सके।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

संतोष मन को ही मिलता है सच्चा सुख

संतोष मन को ही मिलता है सच्चा सुख

इस जय-पराजय के सवाल और सबक

इस जय-पराजय के सवाल और सबक

आखिर मजबूर क्यों हो गये मजदूर

आखिर मजबूर क्यों हो गये मजदूर

जीवन में अच्छाई की तलाश का नजरिया

जीवन में अच्छाई की तलाश का नजरिया

नुकसान के बाद भरपाई की असफल कोशिश

नुकसान के बाद भरपाई की असफल कोशिश

मुख्य समाचार

कोविड-19: भारत से लौट रहे नागरिकों पर ऑस्ट्रेलिया के यात्रा प्रतिबंध को कोर्ट में चुनौती!

कोविड-19: भारत से लौट रहे नागरिकों पर ऑस्ट्रेलिया के यात्रा प्रतिबंध को कोर्ट में चुनौती!

पिछले साल मार्च से बेंगलुरु में फंसे मेलबर्न के गैरी न्यूमैन...