स्कूलों की 26 तक छुट्टियां, जारी रहेगा वर्क फ्रॉम होम

चंडीगढ़, 1 जुलाई (ट्रिन्यू) हरियाणा में स्कूल शिक्षा विभाग ने कोरोना की वजह से इस बार जून में तो छुट्टियां नहीं की, लेकिन अब पहली जुलाई से 26 जुलाई तक स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया है। अहम बात यह है कि इन छुट्टियों में विद्यार्थियों की जहां ऑनलाइन कक्षाएं चलेंगी वहीं शिक्षकों को नियमित रूप से उनकी मॉनिटरिंग भी करनी होगी और रोजाना का काम देना भी होगा और चैक भी करना होगा। शिक्षकों के लिए रिलीफ केवल इतना है कि उन्हें 26 तक स्कूल जाने की जरूरत नहीं है। उनके लिए वर्क फ्रॉम होम के आदेश दिए गए हैं। इस बीच, प्राइवेट स्कूलों की ओर से जून में ही छुट्टियां घोषित कर दी थी। शिक्षा विभाग ने बुधवार को 2 आदेश जारी किए। पहले आदेश में पहली जुलाई से 26 तक छुट्टियों की घोषणा की गई। 27 से स्कूल खुलेंगे। इसके बाद दूसरे आदेश जारी करके कहा गया कि शिक्षकों को अब घर से विद्यार्थियों की पढ़ाई करवानी होगी। इन आदेशों में साफ लिख दिया गया है कि प्रदेश में स्कूल 27 जुलाई से खोले जाएंगे, लेकिन कोरोना के चलते अंतिम समय में फैसला फिर से बदला जा सकता है।

कॉलेज-यूनिवर्सिटी में 31 तक छुट्टियां उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने प्रदेश में सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, कालेज प्रिंसिपल, एडिड कालेज प्रिंसिपल निर्देश जारी करके प्रदेश के सभी कालेजों तथा विश्वविद्यालयों में 31 जुलाई तक छुट्टियां कर दी हैं। उच्च शिक्षा विभाग ने अपने निर्देशों में कहा है कि छुट्टियों के दौरान सभी कालेजों तथा विश्वविद्यालयों में ई-लर्निंग कार्यक्रम पहले की तरह जारी रहेंगे और प्रशासनिक तथा मिनिस्ट्रियल स्टाफ प्रोटोकॉल अनुसार उपस्थिति रहकर प्रशासनिक कार्य निपटाएगा।

सरकारी-प्राइवेट दोनों पर लागू होगा नियम : गुज्जर यमुनानगर (हप्र): इस बार कोरोना वायरस की वजह से मार्च के माह से ही स्कूल बंद रहे हैं। अनलॉक-1 लागू होने पर केवल अध्यापकों व प्रशासनिक स्टाफ को ही विद्यालय में आने की इजाजत दी गई थी। अब गर्मी ज्यादा पड़ रही है इसलिए हरियाणा सरकार ने 1 जुलाई से 26 जुलाई तक ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की है जो कि सभी सरकारी स्कूलों व निजी विद्यालयों में लागू रहेगा, इसके बाद विद्यालय 27 जुलाई को खुलेंगे। यह जानकारी शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने दी। उन्होंने बताया कि यह अवकाश अध्यापकों, प्रशासनिक स्टाफ के लिए भी लागू रहेगा। निर्णय का उल्लंघन करने वाले विद्यालयों पर उचित कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

जारी रहेगा मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा कार्यक्रम पंचकूला (ट्रिन्यू) : शिक्षा निदेशालय ने आज एक पत्र जारी कर कहा है कि एक से 26 जुलाई तक ग्रीष्मावकाश के दौरान मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा कार्यक्रम जारी रहेगा। एजूसेट पर प्रसारित होने वाले कक्षावार, विषयावार प्रसारण को अध्यापक और विद्यार्थी डीटीएच, केबल टीवी, जियो टीवी के माध्यम से अपने-अपने घर पर देखेंगे तथा पठन-पाठन प्रक्रिया को मुख्यमंत्री के तीन एस (स्टे एट होम, स्टडी एट होम, स्कूल एट होम) मंत्र का पालन करते हुये जारी रखेंगे। राज्य के सभी शिक्षा अधिकारियों और स्कूल मुखियों को पत्र भेजा गया है।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें