मरीज 15 हजार पार, अब तक 244 की मौत

चंडीगढ़, 1 जुलाई (ट्रिन्यू) हरियाणा में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 15 हजार को पार कर चुका है। राज्य में अभी तक 15 हजार 213 पॉजिटिव केस मिले हैं। वहीं कोरोना से राज्य में मरने वालों का आंकड़ा 244 तक पहुंच गया है। मरने वालों में अधिकांश ऐसे लोग हैं, जो पहले से ही किसी ने किसी बीमारी से पीड़ित थे। वहीं मरने वालों में 80 प्रतिशत से अधिक बुजुर्ग हैं। कुल पॉजिटिव मरीजों में से अभी तक 10 हजार 499 ठीक होकर अपने घर भी लौट चुके हैं। प्रदेश में एक बार फिर से रिकवरी रेट 70 प्रतिशत को पार कर गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान ही 527 मरीज अस्पतालों से ठीक होने के बाद डिस्चार्ज हुए हैं। वहीं इस अवधि में 4 लोगों की मौत भी हुई है। फरीदाबाद में 3 तो गुरुग्राम में एक व्यक्ति की जान गई। गैर-कानूनी तरीके से अमेरिका गये 78 लोगों को अमेरिका ने डिपोर्ट किया था। इनमें से 21 लोग कोरोना से संक्रमित थे। इनका उपचार करीब एक महीने तक चला। अब सभी ठीक होकर अपने घर लौट गए हैं। राज्य में 67 मरीजों की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है। इनमें 47 ऑक्सीजन तो 14 वेंटिलेटर पर हैं। राज्य में अब हर 16 दिन में कोरोना मरीजों की संख्या डबल हो रही है। वहीं 10 लाख लोगों पर 10 हजार 640 के सैम्पल लिए जा रहे हैं। प्रदेश में अभी तक गुरुग्राम में 92, फरीदाबाद में 80, सोनीपत में 18, रोहतक व पानीपत में 7-7, हिसार में 6, जींद, रेवाड़ी, करनाल व झज्जर में 5-5, अंबाला, भिवानी, पलवल व चरखी दादरी में 3-3, महेंद्रगढ़ व कैथल में 1-1 की मौत संक्रमण की वजह से हुई है।

पॉजिटिव गर्भवती के लिए अलग से आईसोलेशन वार्ड हरियाणा सरकार ने कोरोना संकट के दौरान गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित एवं निर्बाध संस्थागत प्रसूति सुविधाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करने के लिए राज्यभर में सार्वजनिक एवं निजी स्वास्थ्य संस्थानों में प्रसूति सुविधाओं को सुदृढ़ करने पर विशेष बल दिया है। सरकारी प्रवक्ता ने बुधवार को कहा कि पॉजिटिव गर्भवती महिलाओं के दाखिले और प्रसूति के लिए भी आइसोलेशन वार्ड का प्रावधान किया गया है, जिन मामलों में उन्हें विशेष कोविड अस्पतालों में भेजना संभव नहीं है।

कहां कितनी मौतें गुरुग्राम में 92, फरीदाबाद में 80, सोनीपत में 18, रोहतक व पानीपत में 7-7, हिसार में 6, जींद, रेवाड़ी, करनाल व झज्जर में 5-5, अंबाला, भिवानी, पलवल व चरखी दादरी में 3-3, महेंद्रगढ़ व कैथल में 1-1 की मौत से हुई है।

कोरोना मरीज अपडेट

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें