15 मिनट में मेकअप

विजय

फेस्टिव सीज़न शुरू हो गया है। आपका सजने-संवरे का सीज़न। ऐसे में रोज़ाना आपका पार्टी में जाना व लोगों से मिलना-जुलना लगा रहता है। ज़ाहिर है इसके लिये प्रेजेंटेबल लगना ज़रूरी है। आप सुन्दर दिखते हैं तो आपके अंदर गज़ब का आत्मविश्वास भर जाता है और इससे झलकती है जि़ंदादिली व पाॅजि़टिव एनर्जी। इसका मतलब यह नहीं कि ब्यूटी सैलून में मेकअप करवाएं और जेब ढीली करवाएं। जल्द ही सीख लें 15 मिनट में अपना मेकअप करना।

बीबी क्रीम लगाएं

सबसे पहले चेहरे पर बीबी क्रीम, जिसे ब्लीमिश बाम या ब्यूटी बाम कहा जाता है, लगाएं। इस एक ही क्रीम में मॉस्चराइज़र, फाउंडेशन और सनस्क्रीन शुमार होते हैं। यह प्राइमर, स्किन ट्रीटमेंट और कंसीलर का काम भी करती है। इस क्रीम को लगाने में ज्यादा समय की खपत नहीं होती और एक ही क्रीम पूरे फेस को कवर करने के लिए काफी होती है। ज्यादातर बीबी क्रीम हाइलुरोनिक एसिड और ग्लिसरीन युक्त होती हैं जो त्वचा की नमी और इसे कांतिमय बनाए रखने में मदद करती है। बीबी क्रीम को थोड़ा सा अपने हाथ पर लें। चेहरे पर जहां भी दाग धब्बे, झाइयां या डार्क सर्कल हों वहां डॉट-डॉट कर लगाएं। फिर इसे धीरे-धीरे पूरे चेहरे पर गोलाई में फैलाते हुए लगाएं। लगातार हाथ चलाते हुए ऊपर से नीचे की ओर पूरे चेहरे पर फैलाएं। क्रीम लंबे समय तक चेहरे पर टिकी रहे तो क्रीम के बाद चेहरे पर फेस पाउडर लगाएं।

कॉम्पैक्ट लगाएं

स्किन टोन को एकसार और फ्लॉलेस दिखाने के लिए फाउंडेशन और कॉम्पैक्ट पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। यह स्किन के पिंपल्स, दाग-धब्बों को छिपाकर फ्लॉलेस लुक देता है। कम्प्रेसड फॉर्म में मिलने वाला कॉम्पैक्ट पाउडर लाइटवेट पाउडरी टेक्सचर में होता है। यह आपको फ्लॉलेस लुक देता है। साथ ही मेकअप को लंबे समय तक खराब होने से बचाता है। इसका इस्तेमाल कंसीलर और फाउंडेशन (बीबी क्रीम) लगाने के बाद करना चाहिए।

ब्लश और हाइलाइटर

चेहरे पर और ग्लो लाने के लिए ब्लशर सबसे ज़रूरी है। इसे लगाना मुश्किल नहीं है, लेकिन लगाने की ट्रिक्स जानना ज़रूरी है। अगर स्किन टोन के मुताबिक सही शेड्स चुने जाएं तो यह चेहरे पर कमाल की चमक ला देता है। ब्लशर एक तरह का हाइलाइटर होता है जो फीचर्स को ब्राइट लुक देता है। ब्लशर का सही शेड चुनना सबसे ज़रूरी है। यह ध्यान रखिए कि दिन के लिए अलग और रात के लिए दूसरा शेड चुनें। जैसे दिन के लिए बेज, पीच और बेबी पिंक अच्छे रहते हैं। इसे लगाने के लिए चीक्स को भीतर की तरफ सिकोड़ कर न्यूट्रल ब्लश नीचे से ऊपर की दिशा में चीक बोन पर लगाएं। फिर मुस्कुराएं व चीक्स पर ब्लश के लाइट स्ट्रोक्स दें। ब्लशर के बाद ट्रांसलूसेंट पाउडर लगाएं ताकि ब्राइटनेस थोडी कम हो जाए।

मस्कारा लगाएं

जब आप अपनी आंखों को मेकअप से हाइलाइट करते हैं तो इसका आखिरी स्टेप होता है पलकों पर मस्कारा लगाना। अक्सर महिलाएं छोटे लैशेज से परेशान रहती हैं। इसके लिए आप यह उपाय कर सकती हैं कि बेबी पाउडर को थोड़ा-सा अपने हाथ में लेकर उसे सावधानी से पलकों पर लगा लें और फिर उन पर मस्कारा लगा लें। ज्यादा हैवी लुक देने के लिए इस प्रक्रिया को दोहरा सकती हैं।

लिप टिंट

लिप टिंट आमतौर पर एक चिपचिपे जैल की तरह होता है। लिप टिंट से आपके होंठ लंबे समय तक शाइन करते हैं और यह बहुत हद तक आपके होंठों पर नैचुरल लगता है। वैसे लिप टिंट वॉटरी, मार्कर और जैल जैसे कई ऑप्शन्स में आते हैं। लिप टिंट में कई बार होंठों को कंडिशन करने और होंठों को महकाने के इन्ग्रेडिएंट्स भी होते हैं। यह होंठों पर लंबे समय तक टिका रहता है। ज्यादातर लिप टिंट्स में अल्कोहल होता है, जिससे होंठों पर लगाने के कुछ ही सेकेंड में वो सैट हो जाता है। लिप टिंट में लिपस्टिक के मुकाबले शेड्स के विकल्प कम होते हैं।

 

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें