शादी में चार चांद

दीप्ति अंगरीश

शादियों का सीज़न शुरू हो गया है। आप सोच रहे हैं कि बिटिया की शादी में डेकोर कैसा हो। बता दें कि टैंट और बैंक्वेट हाॅल वाली शादी अब गुज़रे ज़माने की बात हो गई है। अब ज़माना है थीम मैरिज का। माना कि थीम वेडिंग महंगी होती है, पर बजट मज़बूत है तो ये छोटी-छोटी खुशियां खरीद सकते हैं। आखिर यही खुशियां यादें बनेंगी, जो जिंदगी में ऊर्जा का संचार करती रहेंगी। जानते हैं लेटेस्ट वेडिंग डेकोर थीम के कुछ ऐसे आइडियाज़ जो हटकर हैं। जिसका चयन करके आप इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को बेफ्रिक अपनी शादी के पंडाल की सजावट का काम सौंप सकते हैं।

कलर थीम सबसे क्लासी और एलीगेंट है कलर वेडिंग थीम। इस थीम में सजावट से लेकर दुल्हा-दुल्हन के कपड़ों का रंग एक-सा होता है। यहां तक कि आने वाले मेहमानों से भी अनुरोध किया जाता कि फ्लां रंग के कपड़े पहनकर आएं। कलर थीम में वाइट, आॅर्किड पर्पल, पिंक और रेड-गोल्ड कलर का ट्रेंड है। सुनने में अजीब लग रहा होगा आपको। लेकिन यकीनन कलर थीम वाली आपकी वेडिंग फोटोग्राफी में क्लासी चमक-धमक दिखेगी। इसकी बानगी आपको विराट कोहली व अनुष्का शर्मा की शादी की तस्वीरों में दिखेगी, जिनकी शादी में पिंक कलर थीम था।

बाली व मोरक्को थीम जिनका बजट मजबूत है और प्रकृति को करीब से निहारना चाहते हैं, उन्हें बाली व मोरक्को बहुत पसंद आएगा। लेकिन वहां पारंपरिक भारतीय शादी करना काफी महंगा पड़ता है। ऐसे में भारत में ही बाली व मोरक्को थीम क्रिएट की जा सकती है। इस थीम के अनुरूप डोकोर में ड्रीम कैचर्स, विंड चाइम्स और रंगीन छतरियां आदि अहम भूमिका निभाती हैं। यकीनन इस वेडिंग डेकोर की मेहमान ज़रूर प्रशंसा करेंगे।

इनर ग्रीनरी 2019 में फैशन से लेकर डेकोर का ट्रेंड है ग्रीनरी, प्लांट्स। जहां इंडोर प्लांट्स खुशहाली व समृद्धि के प्रतीक हैं, वहीं प्रकृति के समीप का अद्भुत नज़ारा भी है। वेडिंग का यह डेकोर एकदम हटकर भी है। विराट कोहली व अनुष्का की शादी में कलर थीम और इनर ग्रीनरी थीम का इस्तेमाल किया गया था। आप भी अपनी शादी में सेलिब्रिटी थीम का प्रयोग करवाएं और सेलेब कपल बनें। इस थीम में इंडोर प्लांट्स, ग्रीन ग्लास, ग्रीन कैंडल स्टैंड, ग्रीन डिनर कटलरी आदि का प्रयोग करें। यकीनन इनर ग्रीन वेडिंग थीम अद्वितीय क्लासी थीम है।

ब्राइट, बोल्ड पाॅम पाॅम आपको रंगों से खास लगाव है, तो ब्राइट, बोल्ड पाॅम पाॅम वाली वेडिंग थीम जरूर लुभाएगी। ये गहरे रंग जहां घर व शादी पंडाल में रंगों की फुहार बिखरेंगे, वहीं इससे भारतीयता की पहचान मिलेगी। आखिर हम भारतीयों को रंगों से काफी लगाव होता है। सजावट में चटक रंगों के इस्तेमाल से शादी में भारत के एक राज्य की नहीं, बल्कि संपूर्ण भारत की छाप मिलेगी। इस डेकोर में चटक रंगों के पाॅम पाॅम, बीड्स, वूल हैंगिंग, मिरर, बेल्स, चटक रंगों का फ्लोरिंग आदि का प्रयोग किया जाता है। सोचिए इस डेकोर में आपकी और मेहमानों की तस्वीरें कितनी सुंदर आएंगी।

पंजाबी थीम पंजाब। यानी खुशहाली का प्रदेश। शादी में पंजाब थीम सुपर हिट है। यदि आप पंजाबी हैं तो इस संस्कृति से रूबरू करवाने की जरूरत नहीं है। पर नाॅन पंजुओं को इस देसी तड़के वाली संस्कृति से वाकिफ करवाना होगा। यदि इस सजावट में इवेंट कंपनी की सहायता नहीं ले रहे हैं तो आप शादी पंडाल में डालें पंजाबी तड़का, जैसे कुर्सियों की जगह रखवाएं चारपाई, सजावट करवाएं फुलकारी दुपट्टे व परांदियों से और खाना पकाएं व परोसें तांबे के बर्तनों में। ऐसे कई आइडिया के लिए सर्च इंजन पर सर्च करें।

लाइट्स का लश्कारा आप अपनी शादी में सादगी वाली सजावट चाहते हैं। साथ ही चाहते हैं कि सजावट दिखने में अद्वितीय लगे तब वेडिंग थीम में लाइट्स का लश्कारा वाली थीम उम्दा हैै। बता दें कि सर्दी के मौसम में यह सजावट काफी मुफीद है जहां आप अरोमा कैंडल्स से लेकर मिट्टी के दीपक का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे भी हमारे यहां पर खुशी के मौकों पर मंदिर व घर को मिट्टी के दीपक से सजाया जाता है।

शाही वेडिंग डेकोर आप चाहते हैं कि आपकी शादी में रजवाड़ी चमक-धमक दिखे, तो इसके लिए आपको राजस्थान में शादी नहीं करनी होगी बल्कि राजस्थान को अपने शहर बुलाना होगा। फिर आप किसी भी समुदाय व संस्कृति से ताल्लुक रखते हों। यदि शादी में राजस्थानी छटा चाहते हैं तो पंडाल में रंगीले राजस्थान से लबरेज कर दें। इसमें फोकस करें गोटा, बांधनी, एनिमल व मोटिफ प्रिंट, मोती और चटकीले रंगों पर।

टेक सेवी वेडिंग थीम यदि आप ऐसे कपल हैं, जिसे तकनीक से प्यार है। फिर इस टेक लव को शादी में दिखाएं। मसलन शादी पंडाल में सेल्फी बूथ बनवाएं, लेजर लाइटनिंग व फैंसी लाइट और वीडियो प्रोजेक्टर का इंतजाम करवाएं। इसके अलावा फेसबुक या इंस्टाग्राम या अन्य सोशल साइट का पेज बड़ी स्क्रीन पर खुलवाएं जहां मेहमान आपको लाइव कमेंट पोस्ट कर सकें। बाॅलीवुड शादी थीम यदि आपको बाॅलीवुड पसंद है तो यह यूनीक वेडिंग थीम जरूर पसंद आएगी। इस डेकोर में पसंदीदा कलाकर, फिल्मों के पोस्टर्स, फिल्म रील, कैमरा आदि से सजावट करवा सकते हैं। आप चाहें तो अपने चहेते कलाकारों के कार्डबोर्ड कटआउट्स पंडाल में रखवा सकते हैं। यहां तक कि परोसे खाने का नाम फिल्म या कलाकारों के नाम पर भी रख सकते हैं।

साउथ इंडियन वेडिंग थीम आप दक्षिण भारतीय दुल्हन हैं तब तो लाजिमी आपको साउथ इंडियन वेडिंग थीम पसंद आएगी। यदि आप ऐसी दुल्हन हैं जिसे भारतीय संस्कृति और परंपरा से खास लगाव है तो शादी में पंजाबी, राजस्थानी के अलावा साउथ इंडियन वेडिंग थीम ज़रूर लुभाएगी। बता दें कि दक्षिण भारतीय शादियों में परंपराओं, रस्मों का खास ध्यान रखा जाता है। डेकोर में चमेली के फूल से बने गजरे, कुमकुम, रंगोली, कंजीवरम साड़ियों, भगवान की मूर्तियों का बहुलता में प्रयोग किया जाता है।  प्रवेश द्वार पर कुमकुम व चावल के आटे की रंगोली बनवाएं। साथ ही सफेद, लाल और सोने के रंग का चयन सजावट के लिए करें।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

पाक सेना के तीर से अधीर हामिद मीर

पाक सेना के तीर से अधीर हामिद मीर

नीति-निर्धारण के केंद्र में लाएं गांव

नीति-निर्धारण के केंद्र में लाएं गांव

असहमति लोकतांत्रिक व्यवस्था का हिस्सा

असहमति लोकतांत्रिक व्यवस्था का हिस्सा

बदलोगे नज़रिया तो बदल जाएगा नज़ारा

बदलोगे नज़रिया तो बदल जाएगा नज़ारा

मुख्य समाचार

यूपी : बाराबंकी में लुधियाना से बिहार जा रही प्राइवेट बस से टकराया ट्रक, 18 लोगों की मौत, 25 अन्य घायल

यूपी : बाराबंकी में लुधियाना से बिहार जा रही प्राइवेट बस से टकराया ट्रक, 18 लोगों की मौत, 25 अन्य घायल

खराब होने के कारण सड़क किनारे खड़ी थी बस, ट्रक ने मारी टक्कर

बादलों ने मचाई तबाही : जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 7 की मौत, 40 लापता; पन बिजली परियोजना समेत कई मकान ध्वस्त

बादलों ने मचाई तबाही : जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 7 की मौत, 40 लापता; पन बिजली परियोजना समेत कई मकान ध्वस्त

कारगिल के खंगराल गांव और जंस्कार हाईवे के पास स्थित सांगरा ग...