भाबी जी... हो या कुमकुम... सबने पहना मास्क

चैनल चर्चा

प्रदीप सरदाना जैसा कि पिछले दिनों इसी कॉलम में बताया गया था कि लॉकडाउन के बाद जून अंत या जुलाई शुरू में सीरियल की शूटिंग शुरू हो जाएगी। ऐसा ही हुआ है। पिछले दिनों यह रिश्ता क्या कहलाता है, भाबी जी घर पर हैं, संतोषी मां, राधाकृष्ण, कुंडली भाग्य, कुमकुम भाग्य, तेरा क्या होगा आलिया, और अलादीन जैसे कुछ सीरियल की शूटिंग शुरू हो गई, जबकि कुछ की जल्द शुरू होगी। इससे अब जल्द ही दर्शकों को अपने पसंदीदा सीरियल के नये एपिसोड देखने को मिल सकेंगे। दिलचस्प यह है कि अधिकतर सीरियल में कलाकार मास्क पहनकर ही शूटिंग कर रहे हैं। जहां सिर्फ एक कलाकार ही स्क्रीन पर है, वहां बिना मास्क के भी दृश्य फिल्मांकित किए जा रहे हैं। लेकिन वहां कैमरामैन ने मास्क लगाया हुआ है। मेकअप आर्टिस्ट भी मास्क पहने हैं। सेट अच्छे से सेनेटाइज़ कराये जा रहे हैं। साफ है कि कोरोना काल में शुरू शूटिंग के बाद जो नए एपिसोड प्रसारित होंगे, उनका अंदाज काफी अलग होगा।

सुशांत की ‘दिल बेचारा’ हॉटस्टार पर सुशांत सिंह राजपूत के दुखद निधन के बाद उनके प्रशंसक अभी भी अशांत हैं। ऐसे में डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने सुशांत की अंतिम फिल्म ‘दिल बेचारा’ को अपने प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शन करने का फैसला लिया है। प्रदर्शन 24 जुलाई को होगा। वाल्ट डिज्नी और स्टार इंडिया के अध्यक्ष उदय शंकर ने कहा, ‘दिल बेचारा को हॉटस्टार पर दिखाकर हम सुशांत को अपनी श्रद्धांजलि देंगे। इसे अधिक से अधिक लोग देख सकें इसलिए यह फिल्म हॉट स्टार के ग्राहकों के साथ वे लोग भी देख सकेंगे, जो हॉटस्टार के ग्राहक नहीं हैं।’ यहां यह भी बता दें कि ‘दिल बेचारा’ का निर्माण भी फॉक्स स्टार ने किया है, जबकि इसका निर्देशन मुकेश छाबड़ा का है। यह फिल्म 2014 की एक हॉलीवुड फिल्म ‘द फ़ाल्ट इन अवर स्टार्स’ का रीमेक है। संजना संघी फिल्म की नायिका हैं। साथ ही इस फिल्म में सैफ अली खान भी एक छोटी मगर दिलचस्प भूमिका में नज़र आएंगे। हालांकि सोशल मीडिया पर सुशांत के प्रशंसक मुहिम चला रहे थे कि ‘दिल बेचारा’ थिएटर में ही प्रदर्शित हो। लेकिन यह कड़वा सच है कि देश में अभी जल्द थिएटर खुलने की संभावना नहीं है। खुल भी जाएंगे तो कोविड-19 के कहर को देखते हुए वहां बहुत कम लोग ही जाएंगे। हालात को देखते हुए हॉट स्टार पर ‘दिल बेचारा’ की बड़ी रिलीज एक अच्छा कदम है।

मुग्धा का संगीत प्रेम कोरोना काल में जहां ज़ी टीवी के सीरियल ‘कुमकुम भाग्य’ की अभिनेत्री सृति झा किताबें पढ़ने और बढ़िया कार्यक्रम देखने में जुटी हुई है तो वहीं इसी सीरियल की एक और अभिनेत्री मुग्धा चापेकर संगीत पर ध्यान दे रहीं हैं। मुग्धा कहती हैं, ‘संगीत के प्रति मेरा रुझान नया नहीं है। बचपन में ही मैंने शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया था, लेकिन पढ़ाई के चलते जारी नहीं रख सकी, लेकिन मैंने गाना बंद नहीं किया। मुझे तो संगीत के कई अच्छे जानकार कहते हैं कि मेरी आवाज़ में मजबूत बेस है और मुझे गाने में भी हाथ आजमाना चाहिए। मैं आगे भी गाती रहूंगी। हाल ही में मैंने अपने सोशल मीडिया पर एक मशहूर मराठी गाना ‘आभालमाया’ को गाकर एक वीडियो भी शेयर किया था। जल्द ही अपने गाये हुए कुछ और गाने भी मैं सभी के साथ साझा करूंगी।’ यहां हम यह भी बता दें कि मुग्धा ‘कुमकुम भाग्य’ सीरियल के साथ सब टीवी पर ‘सजन रे झूठ मत बोलो’ के पुन: प्रसारण से भी लोकप्रिय हो  रहीं है।

अब गुरिंदर की नयी ड्रामा सीरीज अप्लॉज़ एंटरटेनमेंट अब जानी-मानी फिल्मकार गुरिंदर चड्ढा की प्रोडक्शन कंपनी ‘बेंड इट फिल्म्स एंड टीवी’ और सुंदर एरॉन के ‘लोकोमोटिव ग्लोबल’ के साथ एक मल्टी ड्रामा सीरीज का निर्माण करेगा। अप्लॉज के प्रमुख समीर नायर ने हाल ही में इसकी घोषणा की। ‘सीकर’ शीर्षक के तहत बनने वाली इस सीरीज में एक ऐसे व्यक्ति की कहानी है जो शुद्ध और सात्विक विचारों के साथ आध्यात्मिक सफर की शुरुआत करता है। अविश्वसनीय रूप से जल्द ही उसकी लोकप्रियता फैल जाती है। इस क्रम में वह रहस्यमयी ग्रे शेड के किरदार के रूप में ढलने लगता है। उसका सीधा-सादा आश्रम उसके लिए धीरे-धीरे एक साम्राज्य के रूप में बदल जाता है। बड़ी बात यह भी है कि अलग-अलग देशों के नामचीन लेखक इस सीरीज की स्क्रिप्ट लिख रहे हैं। सीरीज में देश विदेश के कई कलाकार काम करेंगे। शूटिंग भी भारत और कुछ अन्य देशों में भी होगी। गुरिंदर चड्ढा अब तक ‘बेंड इट लाइक बेकहम’, ‘ब्राइड एंड प्रीज्यूडिस’, ‘वायसराय हाउस’ जैसी कई फिल्मों का निर्देशन कर विश्व में अपनी विशिष्ट पहचान बना चुकी हैं। हाल ही में नेटफ्लिक्स पर भी उनकी सीरीज ‘बीचम हाउस’ आई थी। अप्लॉज़ एंटरटेनमेंट के सीईओ समीर नायर कहते हैं’ ‘हम गुरिंदर चड्ढ़ा और सुंदर एरॉन के साथ साझेदारी की घोषणा कर काफी खुश हैं। गुरिंदर का कहानी सुनाने का अंदाज़ और लोकोमोटिव ग्लोबल की दुनिया भर में विशेषज्ञता हमारी विचारधारा और सिद्धांतों से काफी मेल खाती है। इससे दर्शकों को दिलचस्प, मजेदार, प्रीमियम और ओरिजिनल कंटेंट के शोज देखने को मिल सकेंगे।

‘प्यार की लुका छुपी’ में नये नज़ारे इधर दंगल टीवी ने भी अपने सीरियल ‘प्यार की लुका छुपी’ की शूटिंग शुरू कर दी। इस सीरियल की शूटिंग से पहले जिस तरह युद्धस्तर पर सेट की साफ सफाई की जा रही हैं, उससे सेट के नए नजारे चौंकाते हैं। चारों ओर सेनेटाइज किया जा रहा है। इस सीरियल की अभिनेत्री अपर्णा दीक्षित ने 3 महीने बाद सेट पर लौटने के अपने अनुभव साझा करते हुए कहा, ‘मैं सेट पर वापस आकर बहुत खुश हूं। हालांकि मैं थोड़ा चिंतित थी। इसलिए मैंने अपने सेनेटाइजर, मास्क और सरफेस क्लीनर्स को भी अपने साथ कैरी किया है। पर अच्छी बात यह है कि सेट पर मौजूद कर्मचारियों को एक विशेष ब्रीफिंग दी गई और सभी को एक सुरक्षात्मक किट/गियर दिया गए हैं। इसमें दस्ताने, मास्क, फेस शील्ड, सेनेटाइजर, पीपीई किट आदि हैं। निश्चय ही ये अनुभव बहुत अलग हैं। सेट में प्रवेश करने से पहले हम सभी को तापमान जांच से गुजरना पड़ा। मेकअप रूम में दो से अधिक लोगों की अनुमति नहीं है। हर कोई इस मुश्किल समय में काम करने का तरीका खोज रहा है। मुझे खुशी है कि टीम का अच्छी तरह से ख्याल रखा गया है। इससे हमें अपनी सुरक्षा के बारे में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। हमें खुशी है कि शूटिंग आखिरकार शुरू हो गई और दर्शकों को हमारे सीरियल में सार्थक और सृष्टि की अद्भुत प्रेम कहानी का आनंद मिलेगा।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

शहर

View All