बगिया में बैठक

दीप्ति अंगरीश

आप सोचते होंगे कि होम गाडर्न, बालकनी गार्डन या रूफ गार्डन में शाम को या रात में तपिश महसूस होती है। तो जान लें कि इस तपिश को कम करने के कई विकल्प हैं। मसलन लकड़ी का आउटडोर फर्नीचर, हल्के रंगों का चुनाव के अलावा यहां प्लास्टिक व लोहे का समान नहीं रखें। होम गार्डन, बालकनी गार्डन या रूफ गार्डन में सिटिंग अरेंजमेंट को एक बार नए सिरे से व्यवस्थित करें।

वेदरप्रूफ विकर चेयर्स होम गार्डन में आरामदायक वेदरप्रूफ विकर चेयर्स एकदम मुफीद है। इन कुर्सियों की खासियत है कि इन पर मौसम की मार नहीं पड़ती। दिखने में ये कुर्सियां बेंत की लगती हैं, लेकिन सिंथेटिक होती हैं और हाथ से बुनी होती हैं। इन पर बैठने से कमर पर ज़ोर नहीं पड़ता। इन्हें आउटडोर के अलावा इंडोर एरिया में रख सकते हैं।

एस्केल गार्डन चेयर्स एस्केल गार्डन चेयर्स अल्यूमिनियम की होती हैं, जो लाइटवेट होने के कारण इन्हें गार्डन में रखा जा सकता है। ऐसे में सफाई करना आसान हो जाता है। इन कुर्सियों में गद्दी और पीछे के एरिया में तीन चौड़ी पट्टियां लगी होती हैं। साथ ही लंबाई इतनी कि पैरों को आराम मिले। दिखने में ये काफी साधारण लगती हैं, लेकिन आराम के मामले में अव्वल होती हैं। खास बात यह है कि प्रत्येक कुर्सी का वज़न है कुल 5 किलोग्राम। इन पर नयापन लाने के लिए रंग-बिरंगे कुशन के साथ डेकोरेट किया जा सकता हैै।

वुडन फोल्डिंग सन लाॅन्जर यह लाॅन्जर काफी अलग है। इस पर आप बैठ और सुस्ता भी सकते हैं। इस लाॅन्जर के फोल्डिंग होने के कारण ये जगह भी घेरता है। इसे गार्डन पर बिछाने से आप महसूस करेंगे कि सन बीच का मज़ा ले रहे हैं। ये मलेशियन वुड से बना होता है, जिस पर मौसम की मार नहीं पड़ती। इसमें एक या दो लोग ही बैठ-लेट सकते हैं। इसे और आरामदायक मोटी चादर और कुशन से बना सकते हैं। आउटसनी सन लाॅन्जर और काॅलम्बस गार्डन सन लाॅन्जर भी आरामदायक लाॅन्जर है। इन्हें आॅनलाइन व आॅफलाइन बाज़ार से खरीदा जा सकता है। कस्टमाइज़ भी करवाया जा सकता है।

ओक फोल्डिंग गार्डन चेयर आपका गार्डन छोटा है, तो ओक फोल्डिंग चेयर एकदम मुफीद है। ओक लकड़ी से बने होने के कारण ये काफी मज़बूत होती है। इन पर बारिश या तेज़ धूप का असर नहीं पड़ता। इनकी लंबाई ज्यादा होती है और बैक व गद्दी में कम लंबाई-चौड़ाई की तीन-चार पट्टियां लगी होती हैं। इन कुर्सियों का रंग नेचुरल ब्राउन होता है।

वोवन हैंगिंग चेयर अंडाकार आकार की वोवन हैंगिंग चेयर गार्डन के लुक में चार-चांद लगा देगी। इसकी खासियत है कि इसे कम व ज्यादा जगह वाले गार्डन में लटका सकते हैं। इन चेयर्स की आउटर मोल्डिंग लोहे की बनी होती है। जिनमें गद्दे लगाये जाते हैं।

आउटडोर पाॅड चेयर यह चेयर कम बेड है। ये जगह काफी घेरती है। ये गुबंद आकार में बनी होती है। यानी बैठने या लेटने के लिए सैटी का आकार होता है और छत से गुबंद आकार में ढकी होती हैै। कुल मिलकार इस पर बैठ या लेट कर हर मौसम का मज़ा ले सकते हैं। यदि आपका बजट मज़बूत है तो गार्डन हेवन रतन डे बेड भी गार्डन में रख सकते हैं। ये सोफा कम बेड है। इसे जरूरत के अनुरूप फोल्ड करके 4-5 लोगों के लिए सीटिंग एरिया बना सकते हैं। इसमें प्री बिल्ट मेज़ भी होता है। इसे गार्डन डे बेड भी कहा जाता है।

मिनी हट चेयर ये चेयर छोटे से कमरे जैसी होती है। जिसमें सिर्फ प्राइवेसी को तवज्जो दी जाती है। माना कि ये आरामदायक होती हैं, लेकिन ज्यादा जगह घेरती हैं। ये तीन सीटर होती हैं। इनमें 1-2 शेल्फ और होल्डर लगे होते हैं, जिन पर ज़रूरत का सामान रखा जा सकता है। यहां बैठकर या लेटकर किताब भी पढ़ी जा सकती है। कुल मिलाकर इन पर आराम फरमाकर मौसम का मज़ा लिया जा सकता है। बस, इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा है।

बेंच सेट बेंच सेट रीसाइकिल्ड पाॅलीवुड से बना होता है। इसकी कीमत काफी किफायती है। इसे पसंदीदा रंगों में रंगवाया जा सकता है। एक बेंच में 3-4 लोग आराम से बैठ सकते हैं। ठंडी हवाओं का चाय की चुस्कियों और गपशप का मज़ा बेंच सेट में बैठ कर लिया जा सकता है। इसे आॅनलाइन व आॅफलाइन बाज़ार से खरीदा जा सकता है।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

ज़रूर पढ़ें

नदियों के स्वास्थ्य पर निर्भर पर्यावरण संतुलन

नदियों के स्वास्थ्य पर निर्भर पर्यावरण संतुलन

स्वाध्याय की संगति में असीम शांति

स्वाध्याय की संगति में असीम शांति

दशम पिता : भक्ति से शक्ति का मेल

दशम पिता : भक्ति से शक्ति का मेल

मुकाबले को आक्रामक सांचे में ढलती सेना

मुकाबले को आक्रामक सांचे में ढलती सेना

शहर

View All