पंजाब सरकार कल लांच करेगी विशेष मोबाइल एप

कपूरथला, 9 अक्तूबर (निस) श्री गुरु नानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में पंजाब सरकार एक विशेष मोबाइल एप- 'प्रकाशोत्सव 550' लांच करने की तैयारी में है। यह एप देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं का मार्गदर्शन करेगी। यह एप 11 अक्तूबर को विधिवत लांच की जाएगी। इसकी मदद से कोई भी दिल्ली व अमृतसर एयरपोर्ट से लेकर जालंधर, लुधियाना, अमृतसर आदि रेलवे स्टेशनों से आसानी से नानक की नगरी सुल्तानपुर लोधी पहुंच सकेगा। रास्ते में संगत को किसी किस्म की कोई दिक्कत आती है तो इसकी मदद से उसका निराकरण हो सकेगा। मसलन, किसी की गाड़ी खराब हो जाती है या कोई रास्ते में बीमार हो जाता है तो उसे मकैनिक या मेडिकल सुविधा 10 मिनट में नजदीकी चयनित स्थलों से मुफ्त मिलेगी। इस एप के जरिए संगत रिहायश के लिए टेंट सिटी की ऑनलाइन बुकिंग, यातायात के लिए ई-रिक्शा व मेडिकल आदि सुविधाओं की जानकारी हासिल कर सकती है। डीसी ने दिया एप का आइडिया यह एप बनाने का आइडिया जिले के डिप्टी कमिश्नर डीपीएस खरबंदा ने दिया है। एप में चार लॉगिन बनाए गए हैं। एडीसी राहुल चाबा ने बताया कि पहले लागिन में सभी कर्मचारियों की तैनाती व उपस्थित, दूसरे लॉगिन में 19 विभागों के प्रमुखों की तैनाती से संबंधित जानकारी होगी। तीसरे लॉगिन में प्रशासनिक अधिकारी सभी विभागों पर निगरानी रख सकेंगे और चौथे लॉगिन में जिला प्रशासन सभी विभागों के बारे में एप से ही पूरी जानकारी हासिल कर सकेगा।

एक प्लेटफॉर्म पर मिलेंगी तमाम सुविधाएं डीसी दविंदरपाल सिंह खरबंदा ने बताया कि 'प्रकाशोत्सव 550' नाम के इस एप में श्रद्धालुओं को आने-जाने और ठहरने से लेकर यात्रा की तमाम सुविधाएं एक प्लेटफॉर्म पर मिलेंगी। इस एप की मदद से जिला प्रशासन सभी कर्मर्चारियों की ड्यूटी व हाजिरी, विभिन्न विभागों के अधिकारियों की तैनाती व मौजदूगी और विभागों के प्रोजेक्टों की प्रगित पर भी नजर रख सकेगा।

एलईडी लाइट्स से जगमगाएगा विरासती शहर

550वें प्रकाश पर्व से पहले हेरिटेज सिटी एलईडी स्ट्रीट से जगमगाएगा। बिल्ट एंड मेंटेन कांट्रेक्ट के तहत बिहार की व्हाइट प्ले का‌र्ड्स कंपनी सात साल इसकी देखरेख करेगी। कपूरथला के विधायक राणा गुरजीत सिंह ने जालंधर-कपूरथला रोड पर धालीवाल दोनां मोड़ से पुरानी स्ट्रीट लाइट्स उतारकर नयी एलईडी लाइट्स लगाने के काम का शुभारंभ किया। राणा गुरजीत सिंह ने कहा कि अब कपूरथला वासियों की रात के समय स्ट्रीट लाइट बंद रहने की नगर काैंसिल से शिकायत नहीं रहेगी। अब यह कंपनी ही स्ट्रीट चलाएगी और खराब होने पर खुद ही मरम्मत कर चालू करेगी जिससे हर समय हेरिटेज सिटी के रोड जगमगाते रहेंगे। शहर के मुख्य रोड, बाजार, 29 वार्डों की हर गली में 10144 स्ट्रीट लाइट्स प्वाइंट्स पर एलईडी लगेगी। फिलहाल सात साल तक इसका रखरखाव कंपनी करेगी।

 

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

मुख्य समाचार

दिल्ली, गुजरात में हालात बदतर

दिल्ली, गुजरात में हालात बदतर

देश में कोरोना केस 91 लाख के पार, सुप्रीम कोर्ट ने कहा-

बैकफुट पर हरियाणा सरकार

बैकफुट पर हरियाणा सरकार

एमबीबीएस फीस बढ़ोतरी पर बवाल

ट्रंप दौरे के दौरान खालिद ने रची दिल्ली में दंगे की साजिश

ट्रंप दौरे के दौरान खालिद ने रची दिल्ली में दंगे की साजिश

पूरक आरोपपत्र में पुलिस का दावा

शहर

View All