हरियाणा में सर्दियों के साथ शनिवार की छुट्टियां भी रद्द

*अगले शैक्षणिक सत्र से बोर्ड पेपर

*कम किया जाएगा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों का सिलेबस

चंडीगढ़, 8 जुलाई (ट्रिन्यू)

हरियाणा के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में अब सर्दियों की छुट्टियां नहीं होंगी। अगस्त-सितंबर में प्रस्तावित स्कूलों को खोलने की योजना सिरे चढ़ती है तो स्कूलों में शनिवार की छुट्टियां भी रद्द होंगी। मोटे तौर पर सरकार इस बारे फैसला कर चुकी है। यह निर्णय इसीलिए लिया है ताकि लॉकडाउन में स्कूलों के बंद रहने से प्रभावित हुई पढ़ाई की रिकवरी हो सके। यही नहीं, 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के सिलेबस को भी कम किया जाएगा। प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान प्राइवेट के साथ सरकारी स्कूल भी पूरी तरह से बंद रहे। हालांकि पहली अप्रैल से ही सरकार ने ऑनलाइन पढ़ाई की शुरुआत करवा दी थी। एजुसेट के जरिये सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को पढ़ाया जा रहा है।

शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर का कहना है कि स्कूलों के बंद होने की वजह से काफी पढ़ाई प्रभावित हो चुकी है। बेशक, ऑनलाइन पढ़ाई जारी है, लेकिन काफी कुछ अधूरा रह जाता है। इसीलिए तय किया है कि जब भी स्कूल खुलेंगे तो शनिवार की छुट्टियां रद्द की जाएंगी। स्कूलों का टाइम भी बढ़ाया जा सकता है। दिसंबर के आखिर और 10 जनवरी तक होने वाली सर्दी की छुट्टियों को भी रद्द करने का निर्णय लिया गया है। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के सिलेबस को 30 प्रतिशत तक कम किया है। गुर्जर का कहना है कि हरियाणा में भी सिलेबस को कम किया जाएगा।

8वीं में फिर से लागू होगा बोर्ड

8वीं कक्षा में फिर से बोर्ड लागू करने पर गुर्जर ने कहा कि इस बारे में फैसला हो चुका है। सरकार विधानसभा में भी फिर से बोर्ड लागू करने का ऐलान कर चुकी है। सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों के अलावा मुख्यालय के अधिकारियों को इस बारे में निर्देश दिए जा चुके हैं। संघ ने आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा लागू करने के फैसले का स्वागत करते हुए अगले सत्र से बोर्ड परीक्षा लेने व 5वीं कक्षा के लिए भी बोर्ड परीक्षाएं लागू करने की मांग की है। संघ प्रदेशाध्यक्ष सत्यवान कुंडू, महासचिव पवन राणा, उपप्रधान सौरभ कपूर, संरक्षक तेलूराम रामायणवाला ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते प्रदेश के सभी स्कूल 15 मार्च से बंद हैं। आगे भी जल्द खुलने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

शहर

View All