पायलट बना सकते हैं अपनी अलग पार्टी, कहा-भाजपा में शामिल होने से किया इनकार!

नयी दिल्ली, 15 जुलाई (एजेंसियां)

राजस्थान के उप मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से हटाए जाने के बाद सचिन पायलट ने बुधवार को कहा कि वह भाजपा में शामिल नहीं हो रहे हैं। पायलट ने विशेष बातचीत में यह भी कहा कि उन्होंने कांग्रेस को राजस्थान की सत्ता में वापस लाने के लिए बहुत मेहनत की थी । पायलट का कहना था कि राजस्थान के कुछ नेता इन अफवाहों को हवा दे रहे हैं कि मैं भाजपा में शामिल होने जा रहा हूं, जबकि यह सच नहीं है। दोनों प्रमुख पदों से हटाए जाने के बाद पायलट ने पहली बार सार्वजनिक रूप से इतनी विस्तृत टिप्पणी की है। माना जा रहा है कि सचिन पायलट अपनी एक अलग पार्टी लांच कर सकते हैं। पायलट अभी यह निश्चित करना चाहते हैं कि उनके पास कितने विधायक हैं। उन्होंने कहा कि वह जल्द ही अपने अगले कदम के बारे में कोई निर्णय करेंगे। गौरतलब है कि अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ बगावती रुख अपनाने वाले पायलट एवं उनके साथी नेताओं के खिलाफ कांग्रेस ने मंगलवार को कड़ी कार्रवाई की। पायलट को उपमुख्यमंत्री पद के साथ-साथ पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद से भी हटा दिया गया। दो समर्थक मंत्रियों को भी उनके पदों से हटा दिया गया।

सचिन माफी मांग लें तो बात बन सकती है : अविनाश पांडे

कांग्रेस महासचिव और राजस्थान के प्रभारी अविनाश पांडे ने बुधवार को कहा कि अगर प्रदेश के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट अपनी ‘गलतियों' के लिए माफी मांग लें तो बात बन सकती है, लेकिन हर चीज की समयसीमा होती है। दरअसल, उप मुख्यमंत्री और राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से हटाए जाने के बाद पायलट ने स्पष्ट किया है कि वह भाजपा में शामिल नहीं हो रहे हैं। पायलट के बयान के बारे में पूछे जाने पर पांडे ने कहा, ‘‘भगवान उनको सद्बुद्धि दे। जिस पार्टी ने उनको पाला-पोसा और बड़ा किया वह उनसे एक जिम्मेदार नेता होने की अपेक्षा करती है। उनको मेरा यही संदेश है।'' उन्होंने यह आरोप फिर दोहराया कि अशोक गहलोत सरकार को गिराने की साजिश में पायलट शामिल थे। कांग्रेस महासचिव ने कहा, ‘दरवाजे हमेशा खुले रहते हैं, खुले हैं।' अगर पायलट ‘सरकार गिराने की साजिश' के लिए अपनी गलती स्वीकार कर लें और माफी मांग लें तो बात बन सकती है, के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘निश्चित रूप से बन सकती है। लेकिन हर चीज की समयीमा होती है। जो उन्होंने गलतियां की हैं अगर उनके लिए माफी मांग लेते हैं तो सब हो सकता है।'

बैठक में भाग नहीं लेने वाले सदस्यों को जारी होंगे अयोग्य ठहराये जाने के नोटिस

जयपुर : राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष कांग्रेस विधायक दल की हाल में हुई बैठकों में भाग नहीं लेने वाले विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने का नोटिस जारी करेंगे जिनमें सचिन पायलट भी शामिल हैं। कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘‘सचिन पायलट सहित उन सभी विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने के नोटिस जारी किए जाएंगे जो पार्टी की विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं हुए। ये नोटिस विधानसभा अध्यक्ष के जरिए जारी किए जाएंगे।'' गौरतलब है कि कुल 19 विधायक बैठक में शामिल नहीं हुए।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

शहर

View All