दिल्ली में खुला दुनिया का सबसे बड़ा कोविड केंद्र

आईजीआई एयरपोर्ट के नजदीक बनाये गये अस्पताल में खड़े डीआरडीओ अधिकारी। -प्रेट्र

नयी दिल्ली, 5 जुलाई (ट्रिन्यू/एजेंसी) दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने रविवार को यहां राधा स्वामी सत्संग घर में 10 हजार बिस्तर वाले सरदार पटेल कोविड देखभाल केंद्र का रविवार को उद्घाटन किया। यह दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा केंद्र है। बैजल ने छतरपुर में स्थापित इस केंद्र में बिस्तरों, ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटरों, आईसीयू और चिकित्सा कर्मचारियों की उपलब्धता की समीक्षा की। इस केंद्र के संचालन के लिए नोडल एजेंसी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) होगी, जबकि दिल्ली सरकार प्रशासनिक मदद दे रही है। यह

दिल्ली के छतरपुर में रविवार को काेविड केंद्र में पहली महिला कोरोना मरीज को ले जाते आईटीबीपी के जवान।-प्रेट्र

केंद्र 1,700 फुट लंबा और 700 फुट चौड़ा है। इसका आकार फुटबॉल के करीब 20 मैदानों जितना है। यह केंद्र मामूली या बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों के लिए है।

12 दिन में बनाया 1,000 बिस्तर वाला अस्पताल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए 1,000 बिस्तर वाले नव-निर्मित अस्थायी अस्पताल का रविवार को दौरा किया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी उनके साथ थे। शाह ने ट्वीट कर बताया कि डीआरडीओ ने गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय, सशस्त्र बलों और टाटा ट्रस्ट की सहायता से 12 दिन के रिकॉर्ड समय में इसे तैयार किया। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास रक्षा मंत्रालय की जमीन पर बनाए गये इस अस्पताल के आईसीयू में 250 बिस्तर हैं।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

मुख्य समाचार

राम के लिए सजी अयोध्या

राम के लिए सजी अयोध्या

ऐतिहासिक आयोजन जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन आज, ...

पूरे कश्मीर में कर्फ्यू

पूरे कश्मीर में कर्फ्यू

विशेष दर्जा समाप्त किए जाने का एक साल पूरा

एक दिन में 803 मौतें, 52 हजार नये मरीज

एक दिन में 803 मौतें, 52 हजार नये मरीज

कोरोना : मृत्यु दर हुई कम, ठीक होने वाले बढ़े