एक दिन में 507 मौतें

देश में कोरोना के 18653 नये मामले नयी दिल्ली, 1 जुलाई (एजेंसी) देश में कोरोना से एक दिन में 507 लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 17,400 हो गयी। वहीं, संक्रमण के 18653 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 5,85,493 पर पहुंच गई। ये आंकड़े बुधवार सुबह 8 तक के हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के इन आंकड़ों के अनुसार देश में 2,20,114 लोगों का इलाज चल रहा है, जबकि 3,47,978 लोग ठीक हो चुके हैं। मरीजों के ठीक होने की दर 59.43 प्रतिशत है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार 30 जून तक 88,26,585 लोगों की जांच की गई।

स्थिति सुधरी : केजरीवाल मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि दिल्ली सरकार, केंद्र और अन्य संगठनों के संयुक्त प्रयासों से कोरोना की स्थिति नियंत्रण में आ गई है। उन्होंने कहा, ‘दिल्ली में कोरोना वायरस से ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। मौतों की संख्या कम हो रही है। अभी स्थिति उतनी भयानक नहीं है, जितनी पहले थी। यह सभी के संयुक्त प्रयासों का परिणाम है।’ इस बीच, दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ में तैनात एक इंस्पेक्टर की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि इंस्पेक्टर संजीव कुमार यादव (49) वेंटिलेटर पर थे। बुखार और सांस लेने में तकलीफ के बाद उनकी कोरोना जांच कराई गई थी और संक्रमण की पुष्टि के बाद उन्हें करीब 15 दिन पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें प्लाज्मा भी चढ़ाया गया था। रोजी-रोटी की दौड़ कोरोना के चलते देशभर में लागू लॉकडाउन के दौरान काम-धंधे बंद हो जाने के चलते अपने गृह राज्यों को लौटने वाले मजदूर एक बार फिर काम की तलाश में दूसरे प्रदेशों का रुख करने को विवश हैं। अहमदाबाद के रेलवे स्टेशन का यह दृश्य बुधवार का है। यहां बड़ी संख्या में यूपी से मजदूरों का समूह अपने परिवारों के साथ लौटा। -प्रेट्र प्लाज्मा थेरेपी में मदद के लिए ऐप : एम्स के रेजिडेंट डॉक्टरों ने आईआईटी-दिल्ली के छात्रों की मदद से एक मोबाइल ऐप विकसित किया है। इसके जरिये अस्पताल में मौजूद और छुट्टी पा चुके कोरोना के ऐसे रोगियों का समय पर पता लगाया जा सकेगा, जो ठीक होने के 28 दिन बाद प्लाज्मा दान कर सकते हैं। एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन (आरडीए) के अध्यक्ष डॉक्टर आदर्श प्रताप सिंह ने कहा कि ‘सीओपीएएल-19’ नामक इस ऐप में एम्स से छुट्टी पा चुके और इलाज करा रहे लोगों की जानकारी होगी।

हरियाणा में 24 घंटों के दौरान 4 मौतें चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : हरियाणा में अभी तक 15 हजार 213 कोराेना पॉजिटिव केस मिले हैं। राज्य में मरने वालों का आंकड़ा 244 तक पहुंच गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान 4 लोगों की मौत हुई है। फरीदाबाद में 3 तो गुरुग्राम में एक व्यक्ति की जान गई। साथ ही 527 मरीज अस्पतालों से डिस्चार्ज हुए हैं।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें