रेहड़ी-फड़ी वालों का निगम, प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन

चंडीगढ़, 4 दिसंबर (ट्रिन्यू)

चंडीगढ़ में बुधवार को सेक्टर-19 के सदर बाजार में मुंह पर पट्टियां बांधकर राेष प्रदर्शन करते रेहड़ी-फड़ी वाले। -दैनिक ट्रिब्यून

चंडीगढ़ के विभिन्न सेक्टरों की मार्किट में बैठें वेंडर्स (रेहड़ी-फड़ी वालों) ने नगर निगम के स्ट्रीट वेंडर्स एक्ट के खिलाफ आज रोष व्यक्त करते हुए सेक्टर 19 के सदर बाजार की पार्किंग में चंडीगढ़ प्रशासन और नगर निगम के खिलाफ मुंह पर काला कपड़ा बांधकर शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में सेक्टर 15, 17, 19, और सेक्टर 22 के स्ट्रीट वेंडर्स शामिल थे। सभी मार्किट के स्ट्रीट वेंडर्स ने एकजुट होकर एक संयुक्त एक्शन एसोसिएशन का भी आज गठन किया। गुस्साये प्रदर्शनकारियों ने बताया कि निगम द्वारा टाउन वेंडिंग कमेटी असंवैधानिक ढंग से गठित की गयी है। इस कमेटी में नगर निगम के आयुक्त चेयरमैन होते हैं। इनके अलावा कमेटी में सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस (ट्रैफिक), मेडिकल ऑफिसर ऑफ हेल्थ, चीफ आर्किटेक्ट, सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस के साथ-साथ शहर से स्ट्रीट वेंडर्स के चुने हुए 40 प्रतिशत प्रतिनिधि होते हैं। उनका कहना था कि नगर निगम ने इस कमेटी में वेंडर्स में से कुछ सदस्य चुने हैं, जिनके बारे में उन्हें पता ही नहीं चल पाया कि ये सब कब चुने गए और कौन लोग हैं। इनका कहना है कि जब उन्होंने निगम से इसके दस्तावेज़ लिए तो पता चला कि टाउन वेंडिंग कमेटी में कमलेश, रामपाल, गीता और सीता राम चुने हुए नुमाइंदे बताए गए हैं। इस बीच गैर-वेंडिंग जोन से अनधिकृत विक्रेताओं को हटाने के लिए 6 दिसंबर से एहतियाती उपायों की एक बैठक निगमायुक्त केके यादव की अध्यक्षता में निगम भवन में आयोजित की गई। बैठक में जिला मजिस्ट्रेट मनदीप सिंह बराड़, एसएसपी निलाम्बरी जगदाले के अतिरिक्त चंडीगढ़ प्रशासन, निगम व पुलिस के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। धांधली के खिलाफ प्रशासक को शिकायत : गुस्साये प्रदर्शनकारियों ने बताया कि नगर निगम और प्रशासन की इस धांधली के खिलाफ स्ट्रीट वेंडर्स ने चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर, चंडीगढ़ प्रशासक के सलाहकार मनोज परिदा, गृह सचिव, नगर सांसद किरण खेर, एसएसपी निलाम्बरी जगदाले को लिखित शिकायत सौंप मामले की गंभीरता से जांच करने की अपील की है। उनके अनुसार अगर उनकी शिकायत पर जल्द और निष्पक्ष कार्रवाई नहीं होती तो वह अपना रोष प्रदर्शन तेज करेंगे और नगर निगम कार्यालय का घेराव करेंगे।

रेहड़ी-फड़ी परिवार देंगे गिरफ्तारी

सेक्टर 20 के मठ मंदिर मैदान में कल सुबह 10 बजे रेहड़ी-फड़ी वाले रोष प्रदर्शन करेंगे। यूनियन के प्रधान राम मिलन गौड़ ने कहा कि नगर निगम गरीब रेहड़ी-फड़ी वालों के साथ धक्का कर रहा है। गौड़ ने कहा की 30 दिसंबर को चंडीगढ़ के सभी रेहड़ी-फड़ी वर्कर्स पूरे परिवार सहित गिरफ्तारी देंगे व वेंडिंग जोन खाली कर देंगे।

शेष वेंडरों का ड्रा निकाला, 6 से होगी कार्रवाई

इसी बीच आज निगम ने बाकी बचे 1029 वेंडर्स के ड्रा निकाले और उन्हें साइट्स अलॉट की। इससे पहले नगर निगम 3300 वेंडर्स का ड्रॉ निकालकर उनको साइट अलॉट कर चुका है। बताया गया कि कुल 6500 वेंडर्स हैं, जिनमें से 4300 का ड्रा निकाल दिया गया है। बाकी बचे वेंडर्स वे हैं, जिन्हें शिफ्ट नहीं किया जाएगा। इन वेंडर्स में मोची, नार्इ और धोबी और चाय वाले शामिल हैं। ज्ञात रहे कि निगम की और से सभी वेंडर्स को 5 दिसंबर तक का समय दिया गया है ताकि वह अलॉट की गई जगहों पर शिफ्ट हो सकें। निगम इसके बाद 6 दिसंबर से वेंडर्स को उन्हें अलॉट की गई जगहों पर शिफ्ट करने की कार्रवाई शुरू कर देगा।

सब से अधिक पढ़ी गई खबरें

शहर

View All