सरकार ने कांवड़ यात्रा पर लगाई रोक !    रोहतक में एक दिन में सामने आए 40 नये केस !    हरियाणा सांसद बृजेंद्र समेत 530 पॉजिटिव !    दिल्ली, मुंबई समेत 6 शहरों से कोलकाता के लिए 6 से 19 जुलाई तक विमान सेवा पर रोक !    चीनी घुसपैठ को लेकर प्रधानमंत्री को ‘राजधर्म' का पालन करना चाहिए : कांग्रेस !    कोरोना के दौर में बुद्ध का संदेश प्रकाशस्तंभ जैसा : कोविंद !    रिलायंस का 'जियोमीट' देगा 'जूम' को टक्कर !    जापान में बारिश से बाढ़, कई लोग लापता !    कोरोना : देश में एक दिन में सबसे ज्यादा 22,771 मामले आए !    भगवान बुद्ध के आदर्शों से मिल सकता है दुनिया की चुनौतियों का स्थायी समाधान : मोदी !    

शीत मरुस्थल में महामारी की दस्तक

Posted On June - 30 - 2020

लाहौल स्पीति में कोरोना के दो मामले
शिमला, 29 जून (निस)
हिमाचल प्रदेश के शीत मरुस्थल लाहौल स्पीति में भी कोरोना महामारी ने दस्तक दे दी है। जिले की स्पीति घाटी में आज कोरोना के दो मामले सामने आये हैं। जिले के लिए राहत की बात यह है कि कोरोना पॉजिटिव पाया गया एक व्यक्ति जिले से संबंधित नहीं है और सीमा सड़क संगठन में मजदूर के रूप में कार्यरत है तथा बिहार से हाल ही में लौटा है।
लाहौल स्पीति में कोरोना महामारी का पहला मामला सामने आने के बाद जिला प्रशासन ने स्पीति की काजा पंचायत के वार्ड नंबर-3 के आधे हिस्से को कंटेनमेंट और आधे हिस्से को बफर जोन घोषित कर दिया है। दारचा पंचायत वार्ड-3 दारचा-समदो क्षेत्र में आता है जो सीमा सड़क संगठन के 70आरसीसी डेट अस्थायी कैम्प के बीच का क्षेत्र है। इसी को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है जबकि शेष हिस्से को बफर जोन रखा गया है। जिला प्रशासन ने इस क्षेत्र में सभी प्रकार की गतिविधियों पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी है।
इस बीच पता चला है कि जो मजदूर कोरोना पॉजिटिव पाया गया है वह हरियाणा से पास लेकर विज कंस्ट्रक्शन कंपनी के माध्यम से स्पीति पहुंचा है। ये पांच लोग एक साथ एक वाहन में स्पिति पहुंचे थे और पैटशियो में एक पुल के निर्माण स्थल पर काम कर रहे थे। प्रशासन ने शेष चार लोगों को भी क्वारंटाइन कर दिया है।
इस बीच, आज सोलन में 10, कांगड़ा में 6, हमीरपुर में 5, मंडी में 2, चंबा में कोरोना का एक मामला सामने आया। इस बीच, प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 942 हो गई है। आज प्रदेश में कुल 745 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया जिनमें से 29 की रिपोर्ट आनी बाकी है। प्रदेश में अभी तक 77,228 लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है। प्रदेश में कोरोना एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 366 हो गई है जबकि 556 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं।

कांगड़ा में छह और संक्रमित
धर्मशाला (निस) : सोमवार को कांगड़ा जिले में छह नए कोरोना संक्रमित मामले आये। इनमें दो पुरुष, एक बच्चा और तीन महिलाएं शामिल हैं। उधर छह नए मामले आने के बाद जिला में कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा 268 पंहुच गया है। उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने बताया कि नए मामलों में दिल्ली से लौटे जयसिंहपुर तहसील के मझैड़ा गांव का 34 वर्षीय व्यक्ति, हरियाणा के मानेसर से लौटा शाहपुर तहसील के कैरी गांव का 37 वर्षीय व्यक्ति, दिल्ली से लौटी बैजनाथ तहसील के नागन गांव की 36 वर्षीय महिला और उसका आठ वर्षीय बेटा, दिल्ली से ही लौटे जयसिंहपुर तहसील के कोटलू पपलाह गांव का 50 वर्षीय व्यक्ति तथा दिल्ली से लौटा जयसिंहपुर तहसील के ही छतरू देवी गांव का 69 वर्षीय बुजुर्ग शामिल है। वहीं जिला में आज आठ लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर उन्हें घर भेज दिया गया है। स्वस्थ होने वाले लोगों में ज्वाली की 27 वर्षीय महिला, आदर्श नगर का 44 वर्षीय व्यक्ति, राख का 77 वर्षीय बुजुर्ग, गुलेहड़ गांव की 41 और 24 वर्षीय मलिाएं, छंजेहड़ का 47 वर्षीय व्यक्ति, ढसोली को 31 वर्षीय युवक तथा कुदैल का 23 वर्षीय युवक शामिल है।

हमीरपुर में कोरोना के पांच नये मामले
हमीरपुर (निस) : भोरंज उपमंडल के पांडवीं के दिल्ली से लौटे एक 48 वर्षीय व्यक्ति के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि गत देर सायं हुई। सी.आर.पी.एफ. का यह जवान गुरुग्राम से ट्रेन के माध्यम से आया था और घर पर ही क्वारंटाइन था। इसके अलावा जिले में चार और लोग पॉजिटिव पाये गये। इस बीच जिले में 19 और लोगों ने कोरोना से जंग जीत ली है। स्वस्थ होने के उपरांत इन्हें गृह संगरोध में भेजा गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अर्चना सोनी ने बताया कि एन.आई.टी. परिसर स्थित समर्पित कोविड केयर सेंटर हमीरपुर से 15 तथा आर.सी.एच. भोटा से एक मरीज को स्वस्थ होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया है।

ऊना का डंगेहड़ा बना कंटेनमेंट जोन
शिमला (निस) : उपमंडल ऊना की ग्राम पंचायत डंगेहड़ा के वार्ड नंबर-7 में कोविड-19 संक्रमण का पॉजिटिव मामला पाए जाने के बाद इस क्षेत्र को कंटेनमैंट जोन घोषित करने के आदेश जारी किए गए हैं। उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने बताया कि ग्राम पंचायत डंगेहड़ा के वार्ड नंबर 7 में नरेश कुमार के घर से रणजीत सिंह के घर और वार्ड नंबर 5 में राजिंद्र सिंह के घर से शेशना के घर तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है जबकि वार्ड नंबर 7 के शेष भाग जनक राज के घर से राम देव के घर तक के क्षेत्र को बफर जोन घोषित किया गया है।

ग्राम पंचायत अग्घार का एक वार्ड कंटेनमेंट जोन घोषित
हमीरपुर (निस) : कोरोना का मामला सामने आने के उपरांत हमीरपुर उपमंडल की ग्राम पंचायत अग्घार के एक वार्ड को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। जिला दंडाधिकारी हरिकेश मीणा ने इस आशय के आदेश जारी किए हैं। यहां कर्फ्यू में दी गई ढील भी समाप्त कर दी गई है। आदेशों के अनुसार बटूरहा गांव में गत दिन कोरोना वायरस कोविड 19 संक्रमित एक मामला सामने आने की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग की ओर से की गई थी। इसके दृष्टिगत हमीरपुर उपमंडल की ग्राम पंचायत अग्घार के वार्ड नं. 2 बटूरहा गांव को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।


Comments Off on शीत मरुस्थल में महामारी की दस्तक
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.