72 घंटे से कम समय के लिए पंजाब आयें तो नहीं होंगे क्वारंटाइन! !    गडकरी ने किया हरियाणा में 20 हज़ार करोड़ की राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास! !    अवैध संबंध का शक, पत्नी ने प्रेमी संग मिलकर की हत्या !    डीजीपी की नियुक्ति के खिलाफ याचिका पर विचार नहीं होगा !    विस सचिवालय में स्पीकर का छापा, 42 कर्मी मिले गैर-हाजिर !    सीएम, डिप्टी सीएम से होगी महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण की मांग !    चंडीगढ़ में 29, पंचकूला में 10 नये मरीज !    अम्बाला में सामने आये रिकॉर्ड 105 मामले !    केपीएके 10वीं में कनिका रही टाॅपर !    बद्दी की इंडस्ट्री में एकसाथ 21 कोरोना पॉजिटिव !    

वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के खिलाफ ग्रामीणों ने खोला माेर्चा

Posted On June - 29 - 2020

गुरुग्राम, 28 जून (हप्र)
नगरपालिका फर्रुखनगर की 25 एकड़ गौचरभूमि पर कचरा निस्तारण प्लांट लगाए जाने के फैसले के खिलाफ इलाके के लोगों के एक प्रतिनिधि मंडल ने केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत से मुलाकात की। लोगों ने आरोप लगाया कि गुरुग्राम नगर निगम के साथ मिलकर स्थानीय नगर पालिका के अधिकारी साजिशन गौचारण भी भूमि पर कूड़ा डलवा रहे हैं। इससे इलाके में बदहाली का मंजर बन जाएगा।
प्रतिनिधि मंडल के सदस्यों चंदन राव, एडवोकेट नरेश राव, पार्षद जितेंद्र सैनी एवं देशराज ने केंद्रीय राज्यमंत्री को गौरचण भूमि पर कूड़ा डाले जाने के विरोध में इलाके की तरफ से एक ज्ञापन भी सौंपा। ज्ञापन में कहा गया है कि चकबंदी के समय 25 एकड़ भूमि को गौ चारे के लिए छोड़ा गया था और इस क्षेत्र का भूजल पीने योग्य मीठा है जबकि आसपास के इलाके में खारा पानी है। पिछले काफी समय से इस भूमि पर डिग्री कॉलेज, खेल का मैदान, पार्क, गरीब परिवारों को प्लाॅट आंवटित करने आदि की मांग की जा रही है लेकिन हर बार सरकार ने इसे गौचारण की भूमि बताकर किसी भी मांग को स्वीकार नहीं किया। इस भूमि पर जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग ने 8 ट‌्यूबवैल पेयजल आपूर्ति के लिए लगा रखे हैं इनसे शहरभर में पेयजल की आपूर्ति की जाती है। भूमि के चारों और आबादी बसी हुई है। इसके बावजूद नगर निगम गुरुग्राम इस भूमि पर कचरा डालने पर तुला हुआ है और यहां कचरा निस्तारण प्लांट लगाने पर आमदा है।
बिना हाउस की अनुमति के भेजा प्रस्ताव
आरोप है कि नपा सचिव केके यादव एवं जेई नरेश कुमार ने चेयरपर्सन व वाइस चेयरपर्सन को अंधेरे में रखकर बिना हाउस में रखे एक प्रस्ताव में इस भूमि को कचरा निस्तारण प्लांट के लिए देने के लिए उच्चाधिकारियों को भेज दिया। जब अधिकारियों की यह साजिश सदन के सामने आई तो सभी पार्षदों ने एक स्वर में इसका विरोध कर प्रस्ताव को रद्द कर दिया। लोगों ने कहा कि यदि जबरन इस भूमि पर कचरा निस्तारण प्लांट लगाया गया तो लोग इसी भी हद तक लड़ाई लड़ने को तैयार हैं।
मंत्री से मिला आश्वासन
प्रतिनिधि मंडल को राव इंद्रजीत ने आश्वासन दिया कि वह इस मामले में क्षेत्र की जनता के साथ हैं। लोग नहीं चाहते तो यहां कचरा निस्तारण प्लांट नहीं लगने दिया जाएगा। नगर निगम गुरुग्राम का कूड़ा फर्रूखनगर में न डाला जाए इसके बारे में वह मुख्यमंत्री से भी बात करेंगे।


Comments Off on वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के खिलाफ ग्रामीणों ने खोला माेर्चा
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.