32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने कहा-हवा में भी है कोरोना! !    श्रीनगर में लगा आधा ‘दरबार’, इस बार जम्मू में भी खुला नागरिक सचिवालय! !    कुवैत में 'अप्रवासी कोटा बिल' पर मुहर, 8 लाख भारतीयों पर लटकी वापसी की तलवार !    मुम्बई, ठाणे में भारी बारिश !    हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे पर ढाई लाख का इनाम, पूरे यूपी में लगेंगे पोस्टर !    एलएसी विवाद : पीछे हटीं चीन और भारत की सेनाएं, डोभाल ने की चीनी विदेश मंत्री से बात! !    अवैध संबंध : पत्नी ने अपने प्रेमी से करवायी पति की हत्या! !    कोरोना : भारत ने रूस को पीछे छोड़ा, कुल केस 7 लाख के करीब !    भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने साधा राहुल गांधी पर निशाना !    राहुल का कटाक्ष : हारवर्ड के अध्ययन का विषय होंगी कोविड, जीएसटी, नोटबंदी की विफलताएं !    

मानसून का है मौसम जांच लें वाहनों की सेहत

Posted On June - 27 - 2020

क्या आपने वाहन की सर्विसिंग कराई है। यदि नहीं तो करा लीजिए। बारिश की झमाझम से पहले वाहन की जांच कर लें। यूं तो हर मौसम में वाहनों का ध्यान रखना और सर्विसिंग करानी आवश्यक है, लेकिन बरसात से पहले ऐसा करना खासा महत्वपूर्ण है। आइये जानते हैं वाहन फिटनेस की जरूरी बातें-
टायर : असल में बारिश के दौरान जगह-जगह हमें सड़कों पर पानी भरा दिख जाता है, जहां से गुजरना हमारी मजबूरी है। ऐसे में कई बार पानी में चिकनी मिट्टी, रेत भी होती है। अगर कार या दोपहिया वाहन के टायर पुराने यानी घिसे हुए होंगे तो इसके स्लिप करने की आशंका रहती है। दोपहिया चालकों को खतरा ज्यादा रहता है। कार भी गलत दिशा में स्लाइड कर सकती है। जहां तक कारों का मामला है, कहा जाता है कि सबसे अच्‍छा तरीका तो यह है कि‍ यदि‍ गाड़ी 40 हजार कि‍लोमीटर चल चुकी हो या टायर तीन साल पुराने हो गए हों तो आप उसे बदल लें। मानसून से पहले ऐसा कर लें तो बेहतर होगा।
वाइपर : यदि वाइपर ढंग से काम नहीं कर रहा होगा तो अच्छी खासी दिक्कत हो सकती है। यह दिक्कत तब और बढ़ जाती है जब बारिश के साथ धूप निकली हो या फिर रात को स्ट्रीट लाइट की रोशनी कार पर पड़ रही हो। यह सुनिश्चित करें कि ग्लास पर पानी नहीं होने पर भी वाइपर ठीक से चले।
सर्विस : बरसात से पहले आप अपनी कार के ब्रेक पेड और डिस्क को चेक करा लें, एयर फिल्टर को साफ करा लें, स्पॉर्क प्लग से कार्बन हटा दें। फ्यूज, लाइट और वायर्स को चेक करना न भूलें। लाइट को भी जांच लें। गाड़ी को अक्सर धोते भी रहें। गाड़ी की वाशिंग, मेंटेनेंस और ऑयल स्प्रे की सुविधा कई पेट्रोल पंप पर भी उपलब्ध होती है।
सेफ पार्किंग : पेड़ों के आसपास कार पार्क करने से बचें। बारिश के मौसम में कार को बिना ढके रख सकें तो बेहतर क्योंकि उमस होने से कार का कलर फेड हो सकता है। – फी.डे.


Comments Off on मानसून का है मौसम जांच लें वाहनों की सेहत
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.