सरकार ने कांवड़ यात्रा पर लगाई रोक !    रोहतक में एक दिन में सामने आए 40 नये केस !    हरियाणा सांसद बृजेंद्र समेत 530 पॉजिटिव !    दिल्ली, मुंबई समेत 6 शहरों से कोलकाता के लिए 6 से 19 जुलाई तक विमान सेवा पर रोक !    चीनी घुसपैठ को लेकर प्रधानमंत्री को ‘राजधर्म' का पालन करना चाहिए : कांग्रेस !    कोरोना के दौर में बुद्ध का संदेश प्रकाशस्तंभ जैसा : कोविंद !    रिलायंस का 'जियोमीट' देगा 'जूम' को टक्कर !    जापान में बारिश से बाढ़, कई लोग लापता !    कोरोना : देश में एक दिन में सबसे ज्यादा 22,771 मामले आए !    भगवान बुद्ध के आदर्शों से मिल सकता है दुनिया की चुनौतियों का स्थायी समाधान : मोदी !    

फरीदाबाद में बनेगा आईओसी का रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर

Posted On June - 30 - 2020

चंडीगढ़, 29 जून (ट्रिन्यू)

चंडीगढ़ में सोमवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल आईओसी के फरीदाबाद में रिसर्च सेंटर के शिलान्यास के अवसर पर अपनी बात रखते हुए।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को डिजिटल माध्यम से फरीदाबाद जिले में इंडियन ऑयल के दूसरे अत्याधुनिक रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर की नींव रखी। इंडियन ऑयल टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट एवं डिप्लॉयमेंट (दूसरा अनुसंधान और विकास) केंद्र करीब 60 एकड़ में लगभग 2282 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि देश के विकास में हरियाणा हमेशा से अग्रणीय रहा है। राज्य न केवल कृषि क्षेत्र में बल्कि स्पोर्ट्स हब के रूप में भी विकसित हो रहा है और हरियाणा ने औद्योगिक क्षेत्र विशेषकर ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में भी अपनी पहचान बनाई है।
वहीं केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि यह दूसरा अत्याधुनिक अनुसंधान एवं विकास केंद्र, जिसकी आधारशिला आज रखी गई है, निश्चित रूप से एक वैकल्पिक, स्वच्छ और स्वदेशी ऊर्जा समाधान प्रदान करने के लिए एक प्रयोगशाला के रूप में उभरेगा। उन्होंने कहा कि इस केंद्र की स्थापना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश के सभी क्षेत्रों, विशेष रूप से ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के विजन को साकार करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। ऊर्जा क्षेत्र में राज्य को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए हरियाणा द्वारा उठाए गए कदमों की प्रशंसा करते हुए प्रधान ने कहा, हरियाणा पहला केरोसिन-मुक्त राज्य भी है और उन्हें यकीन है कि अब हरियाणा देश में अनुसंधान और विकास का हब बनेगा।
‘चुनौतियों को अवसरों में बदलना आना चाहिए’
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हमें चुनौतियों को अवसरों में बदलना आना चाहिए। इसी सोच के साथ हमने राज्य के चहुंमुखी विकास के लिए सिस्टम को पारदर्शी बनाने पर लगातार काम किया है। इसके तहत मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम को लागू किया गया ताकि नई पहल करके राज्य की जनता को शीघ्र अति शीघ्र सरकारी सेवाएं मुहैया करवाई जा सकें। वे ‘मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम’, 2019-20 के सम्मान समारोह में बोल रहे थे। सीएम के सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता इस दौरान मुख्य रूप से मौजूद रहे। सीएम ने कहा कि यह कार्यक्रम काफी सफल रहा।


Comments Off on फरीदाबाद में बनेगा आईओसी का रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.